होम /न्यूज /खेल /

कोरोना का कहर, बोर्ड ने काटी मुख्‍य कोच की सैलरी, पद पर भी मंडराया खतरा

कोरोना का कहर, बोर्ड ने काटी मुख्‍य कोच की सैलरी, पद पर भी मंडराया खतरा

लांस क्‍लूसनर अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम के कोच हैं (फाइल फोटो )

लांस क्‍लूसनर अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम के कोच हैं (फाइल फोटो )

अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी नहीं होती तो जून में उन्‍हें आधी सैलेरी ही मिलेगी और वित्तीय स्थिति अधिक खराब होने पर पद से भी हटाया जा सकता है

    काबुल. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण क्रिकेट ठप्‍प होने से बोर्ड वित्‍तीय संकट से जूझ रहा है. ऐसे में कुछ बोर्ड अपने स्‍टाफ और खिलाड़ियों के वेतन में कटौती कर रहा है. इसी कारण से अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने कोविड-19 महामारी से पैदा हुए वित्तीय संकट से पार पाने के लिए राष्ट्रीय टीम के सहयोगी स्टाफ के वेतन में कटौती करने का फैसला किया है और इसी क्रम में मुख्य कोच लांस क्लूसनर (Lance Klusener) के वेतन में 25 प्रतिशत कटौती की गई है. अगर अफगानिस्तान का जून में जिम्बाब्वे दौरा नहीं हो पाता है तो वेतन में 50 प्रतिशत तक कटौती की जा सकती है.

    एसीबी के मुख्य कार्यकारी लुत्फुल्लाह स्टेनिकजई ने क्रिकइन्फो से कहा कि यह हमारी खर्चों में बचत करने की रणनीति का हिस्सा है, क्योंकि कोविड-19 संकट का प्रभाव हम पर भी पड़ा है. उन्होंने कहा कि हमने कोचों के वेतन में मई में 25 प्रतिशत कटौती करने का फैसला किया है. अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी नहीं होती तो जून में यह कटौती 50 प्रतिशत होगी. जब तक हमारी वित्तीय स्थिति हमें इजाजत देती है तब तक हम उन्हें पद पर बनाए रखेंगे.

    खिलाड़ियों के वेतन पर भी संकट

    दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्लूसनर के अलावा वेतन में कटौती का प्रभाव बल्लेबाजी कोच एच डी एकेरमैन और सहायक कोच नवरोज मंगल पर भी पड़ेगा. रिपोर्ट के अनुसार एसीबी ने अपने सभी केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों को 2020 की पहली तिमाही का भुगतान कर दिया है, लेकिन अगर जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मैचों की श्रृंखला नहीं होती है तो उनके वेतन ढांचे की समीक्षा की जा सकती है. अभी बोर्ड ने सीनियर टीम के 32 खिलाड़ियों और 55 घरेलू क्रिकेटरों को अनुबंध दे रखा है.

    पिछले कुछ समय से दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण कोहराम मचा हुआ है. अभी तक दुनियाभर में 41 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जबकि ढाई लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस महामारी के कारण दुनिया भर में खेल इवेंट्स बंद पड़े हुए हैं. क्रिकेट के मैदान भी सूने पड़े हैं. क्रिकेट मैच न होने के कारण कई बोर्ड संकट में आ गए हैं.

    कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई के लिए BCCI नहीं खेलेगा ICC टूर्नामेंट!

    एमएस धोनी की सफेद दाढ़ी देखकर मां ने दिया ऐसा रिएक्शन, कहा-मेरा बेटा...undefined

    Tags: Coronavirus, COVID 19, Cricket, Sports news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर