इस गेंदबाज से कांपे बल्लेबाज, मुरली विजय सहित एक पारी में लिए नौ विकेट

काइल एबॉट ने नौ मेडन ओवर फेंके.

काइल एबॉट ने नौ मेडन ओवर फेंके.

साउथ अफ्रीका के काइल एबॉट (Kyle Abbott) ने मुरली विजय (Murali Vijay) को तो खाता तक खोलने नहीं दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 9:38 AM IST
  • Share this:
साउथैंप्टन. 18.4 ओवर, 9 मेडन ओवर, 40 रन और नौ विकेट. ये आंकड़ा है पूर्व साउथ अफ्रीकन गेंदबाज काइल एबॉट (Kyle Abbott) का, जिन्होंने एक ही पारी में बल्लेबाजों के मन में अपना खौफ बैठा दिया. एबॉट ने मुरली विजय  (Murali Vijay) को अपना पहला शिकार बनाया और फिर इसके बाद तो एबॉट की गेंदबाजी देखकर पूरी टीम ही कांप गई. काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन एक (County Championship Division One) में समरसेट और हैंपशर के बीच चल रहे मुकाबले में एबॉट का यह कमाल देखने को मिला. एबॉट की गेंदबाजी ने हैंपशर की जीत की उम्मीद बढ़ा दी है.

पहली पारी में हैंपशर की टीम सिर्फ 196 रन ही बना पाई थी, लेकिन हैंपशर के गेंदबाजों ने भी समरसेट को बढ़त लेने का मौका नहीं दिया. अकेले एबॉट (Kyle Abbott) ने 40 रन देकर नौ विकेट लिए. जिससे  समरसेट की पूरी टीम 142 रनों पर ही सिमट गई. पहली पारी में बढ़त के बाद तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक हैंपशर ने अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 176 रन बना लिए हैं. जेम्स विंसी 102 और एबॉट 17 रन बनाकर खेल हैं. हैंपशर ने समरसेट पर 230 रनों की मजबूत बढ़त हासिल कर ली है.

County Championship
काइल एबॉट के पहले शिकार मुरली विजय बने




छह ओवर में एक रन और दो विकेट
एबॉट (Kyle Abbott) ने शुरुआती छह ओवर में एक रन देकर दो बड़े विकेट लिए. छह में से चार ओवर तो एबॉट के मेडन रहे. उनका पहला शिकार मुरली विजय बने. विजय (Murali Vijay) ने नौ गेंदों का सामना किया, लेकिन खाता तक नहीं खोल पाए. एबॉट ने उन्हें एलबीडब्‍ल्यू कर समरसेट को 12 रन पर पहला झटका दिया. इसके बाद स्टीवन डेविस ‌को बोल्ड करके एबॉट (Kyle Abbott) ने 23 रन पर समरसेट को दूसरा झटका दिया. तीसरा झटका टॉम एबेल के रूप में दिया. इसके बाद एडवर्ड्स ने टॉम बेथॉन को अपना शिकार बनाकर समरसेट को 45 रन पर चौथा झटका दिया. जेम्स हिलड्रेथ, जॉर्ज बार्टलेट, लेविस ग्रेगोरी, क्रेग ओवरटन, डोमिनिक बेस और जोश डेवी भी एबॉट का शिकार बने.

हैंपशर के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट से ले लिया था संन्यास
फरवरी 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में चोटिल जैक कैलिस की जगह काइल एबॉट (Kyle Abbott) को टीम में शामिल किया गया था. अपने डेब्यू मैच में ही उन्‍होंने सात विकेट ले लिए थे. टेस्ट में डेब्यू करने के कुछ दिनों बाद मार्च में एबॉट ने टी20 क्रिकेट और फिर वनडे क्रिकेट में कदम रखा. लेकिन पांच जनवरी 2017 को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के बाद एबॉट ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन उससे पहले उन्‍होंने हैंपशर के साथ डील साइन कर ली थी और इसके बाद उन्‍हें साउथ अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करना अनुचित लगा. एबॉट (Kyle Abbott) ने आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 अक्टूबर 2016 को और आखिरी टी20 श्रीलंका के खिलाफ मार्च 2016 को खेला था.

यह भी पढ़ें-

दक्षिण अफ्रीका को आज तक नहीं हरा पाई टीम इंडिया, अपनी जमीन पहली जीत की तलाश
INDvsSA: मोहाली टी-20 में भी क्या बारिश बनेगी विलेन? जानें मौसम का हाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज