कैमरन बैनक्रॉफ्ट के बयान से बवाल, नंबर-1 और आईपीएल का मुख्य गेंदबाज जांच के दायरे में

सीए की जांच में किसी गेंदबाज पर सवाल नहीं उठाए गए थे. (Pat Cummins/Instagram)

सीए की जांच में किसी गेंदबाज पर सवाल नहीं उठाए गए थे. (Pat Cummins/Instagram)

बॉल टेंपरिंग (ball tampering) का मामला एक बार फिर सुर्खियों में है. कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) ने एक बयान में कहा कि इस बारे में गेंदबाजों को भी जानकारी दी थी. लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) की जांच में कोई गेंदबाज दोषी नहीं पाया गया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) के एक बयान ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) में फिर से भूचाल ला दिया है. बैनक्रॉफ्ट ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को बॉल टेंपरिंग (ball tampering) की घटना के बारे में जानकारी थी. लेकिन सीए की जांच में तीन लोग दोषी पाए गए थे और सभी पर बैन लगा था. लेकिन इसमें कोई गेंदबाज शामिल नहीं था. बैनक्रॉफ्ट के बयान के बाद सीए इस मामले की एक बार फिर जांच कर सकता है.

कैमरन बैनक्रॉफ्ट साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए टेस्ट में गेंद को सैंडपेपर से रगड़ते हुए कैमरे में कैद हुए थे. इसके बाद उन पर छह महीने का बैन लगाया गया था. स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को भी दोषी पाया गया था और इन दोनों खिलाड़ियों पर एक साल का प्रतिबंध लगाया था. इसके बाद स्टीव स्मिथ की कप्तानी भी चली गई थी. आज भी स्मिथ को खेलने के बाद भी कप्तानी नहीं मिली है. बतौर गेंदबाज उस मैच में मिचेल स्टार्क, जोस हेजलवुड, पैट कमिंस, नाथन लॉयन और मिचेल मार्श थे. ऐसे में ये सभी संदेह के घेरे के आ गए हैं. कमिंस अभी टेस्ट में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज हैं और आईपीएल में केकेआर से खेलते हैं.

पूर्व दिग्गजों ने जांच पर सवाल उठाए थे

फाॅक्स क्रिकेट से बात करते हुए सीए के प्रवक्ता ने कहा कि नई जानकारी में दम है. इस मामले की जांच फिर से शुरू की जा सकती है. प्रवक्ता ने कहा, ‘ सीए ने हमेशा कहा है कि अगर किसी के पास 2018 केपटाउन टेस्ट के बारे में कोई नई जानकारी हो तो वे आगे आएं और इसे पेश करें. उस वक्त इस मामले की विस्तृत जांच की गई थी. तब से किसी ने सीए के पास कोई नई जानकारी नहीं दी थी, जिससे इस पर संदेह किया जा सके.’ 2019 में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तीन दिग्गज खिलाड़ी इयान चैपल, इयान हीली और मार्क टेलर ने सीए की जांच पर सवाल उठाए थे और कहा था कि इसमें कई लोग और शामिल हो सकते हैं. अब यह बात बैनक्रॉफ्ट के बयान से सही साबित हो रही है.
यह भी पढ़ें: कैमरन बैनक्रॉफ्ट का बड़ा खुलासा-ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को बॉल टेंपरिंग के बारे में पता था

कुछ गेंदबाजों को जानकारी थी

द गार्जियन को दिए इंटरव्यू में जब बैनक्रॉफ्ट से पूछा गया कि क्या किसी गेंदबाज को इसके बारे में पता था? तब उन्होंने कहा कि वह अपने कार्यों के लिए खुद जिम्मेदार है, लेकिन साथ ही कहा कि शायद इसके बारे में कुछ गेंदबाजों को भी जानकारी थी. उन्होंने कहा, "मैं निश्चित रूप से निराश था, क्योंकि मैंने टीम को निराश किया और एक ऐसा कार्य किया जिसने मेरे मूल्यों से पूरी तरह समझौता किया. ऐसा लगा जैसे मैंने बहुत कुछ फेंक दिया हो.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज