Home /News /sports /

क्रिकेट जगत के लिए खुशखबरी, नए नियमों के साथ मई के अंत में शुरू होगी ट्रेनिंग!

क्रिकेट जगत के लिए खुशखबरी, नए नियमों के साथ मई के अंत में शुरू होगी ट्रेनिंग!

ऑस्ट्रेलिया में छह जून से डार्विन एवं जिला क्रिकेट प्रतियोगिता के टी20 टूर्नामेंट के साथ पहली बार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेला जाएगा (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया में छह जून से डार्विन एवं जिला क्रिकेट प्रतियोगिता के टी20 टूर्नामेंट के साथ पहली बार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेला जाएगा (फाइल फोटो)

हालांकि ट्रेनिंग से पहले नियम तैयार किए जाएंगे. इन नियमों में गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को प्रतिबंधित करना भी शामिल है.

    मेलबर्न. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पिछले कुछ समय से क्रिकेट ठप्‍प पड़ा हुआ है. क्रिकेटर घर में कैद होने को मजबूर हो गए हैं. किसी को नहीं मालूम कि मैदान पर कब उतर पाएंगे. हालांकि कोरोना के खौफ के बीच क्रिकेटर्स को राहत देने वाली और उम्‍मीद जगाने वाली एक खबर आ रही है. ‘द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ रिपोर्ट की मानें तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) इस महीने के अंत में टीमों की सत्र से पूर्व ट्रेनिंग शुरू करने की तैयारी कर रहा है और कोविड-19 (Covid-19) महामारी से भी खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए नए ट्रेनिंग नियम बना रहा है. रिपोर्ट के अनुसार सीए अपने मुख्य मेडिकल अधिकारी डॉ जॉन आर्चर्ड और खेल विज्ञान एवं खेल मेडिसिन प्रमुख एलेक्स कोंटूरिस की निगरानी में ट्रेनिंग शुरू करने की रणनीति बना रहा है.

    ये दोनों क्रिकेट खेलने वाले अन्य देशों के अपने समकक्षों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया सरकार और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की समितियों का भी हिस्सा हैं, जो खेलों को दोबारा शुरू करने के तरीके ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं.

    ट्रेनिंग से पहले नियम तैयार करना प्राथमिकता
    रिपोर्ट के अनुसार अभी सीए की प्राथमिकता खिलाड़ियों की सत्र पूर्व ट्रेनिंग के नियम तैयार करना है, जिसमें ट्रेनिंग के दौरान गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को प्रतिबंधित करना भी शामिल है. कोंटूरिस ने हालांकि कहा कि कोरोना वायरस के कारण पैदा हु्ई स्थिति का क्रिकेट जैसे खेल की टीम ट्रेनिंग पर अधिक असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि नेट्स पर खिलाड़ियों के बीच दूरी होती है. प्रत्येक नेट पर दो या तीन गेंदबाज होते हैं. एक बार में एक गेंदबाज गेंद फेंकता है और बल्लेबाज 22 गज की दूरी पर होता है इसलिए यह बड़ी समस्या नहीं है.
    कोंटूरिस ने कहा कि हम इसे बड़ी समस्या के रूप में नहीं देखते, जिससे निपटा नहीं जा सकता, लेकिन हम इसका हल निकालने का प्रयास कर रहे हैं. आपको यह चीजें देखनी चाहिए. दूरी बनाकर रखें, गेंद को आपको कैसे रखना है, इन चीजों से आसानी से निपटा जा सकता है. कोंटूरिस ने कहा कि कोविड-19 के कारण सामाजिक दूरी अनिवार्य है और ऐसे में खिलाड़ी जश्न मनाने के नए तरीके ढूंढ लेंगे.

    जीना नहीं चाहते थे शमी, 3 बार आया आत्महत्या का विचार, तब विराट कोहली ने...

    शास्‍त्री का खुलासा, ऑडी हासिल करने के लिए इस पाक दिग्‍गज ने अपनाया हर हथकंडाundefined

    Tags: Coronavirus, Cricket, Sports news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर