Home /News /sports /

Cricket In Olympics: क्रिकेट अब ओलंपिक से दूर नहीं! आईसीसी के बड़े कदम से खत्म होने जा रहा है 100 साल का इंतजार

Cricket In Olympics: क्रिकेट अब ओलंपिक से दूर नहीं! आईसीसी के बड़े कदम से खत्म होने जा रहा है 100 साल का इंतजार

Cricket In Olympics: आईसीसी (ICC) ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की जिम्मेदारी अमेरिका को दी है. (AP)

Cricket In Olympics: आईसीसी (ICC) ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की जिम्मेदारी अमेरिका को दी है. (AP)

Cricket In Olympics: आईसीसी (ICC) ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की जिम्मेदारी अमेरिका को दी है. इससे क्रिकेट के ओलंपिक में शामिल होने की संभावना बढ़ गई है. 2028 में ओलंपिक के मुकाबले लॉस एंजिलिस (Los Angeles Olympics 2028) में होने हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दुबई. आईसीसी (ICC) क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल कराने को लेकर लंबे समय से प्रयास कर रहा है. 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक (Los Angeles Olympics 2028) में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है. इसकी उम्मीद इसलिए भी और बढ़ गई है, क्योंकि अमेरिका को इससे पहले आईसीसी इवेंट (ICC Event) की जिम्मेदारी मिली है. 2024 में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा. अमेरिका (USA) अभी आईसीसी का एसोसिएट सदस्य है.

    अमेरिका में क्रिकेट लगातार बढ़ रहा है. वहां के क्रिकेटर दुनिया भर की टी20 लीग में खेल भी रहे हैं. कई बड़े देशों के खिलाड़ियों ने अमेरिका रुख भी किया है. इसमें भारत के उन्मुक्त चंद भी शामिल हैं. टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन से आईसीसी वहां के इंफ्रास्ट्रक्चर को जान सकेगा. इसके अलावा वहां के फैंस को बड़े इवेंट को भी सामने से देखने का मौका मिलेगा. इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के टी20 मैच के अलावा कई इंटरनेशनल के मुकाबले अमेरिका में खेले जा चुके हैं.

    टी10 लीग को शामिल किया जा सकता है

    ओलंपिक में टी10 लीग को शामिल किया जा सकता है. हालांकि इसे अभी इंटरनेशनल लेवल का दर्जा नहीं मिला है. लेकिन यूएई में टी10 लीग का सफल आयोजन पिछले कई सालों से कराया जा रहा है. आईसीसी की ओर से इसे मान्यता भी दी जा चुकी है. अभी आईसीसी इंटरनेशनल लेवल पर टेस्ट, वनडे और टी20 का ही आयोजन करता है. लेकिन ओलंंपिक काे देखते हुए वह टी10 को मंजूरी दे सकता है.

    यह भी पढ़ें: ICC Tournaments: भारत को आईसीसी ने दी 3 बड़े आयोजन की जिम्मेदारी, पाकिस्तान में होगी चैंपियंस ट्रॉफी

    यह भी पढ़ें: IND vs NZ: रोहित शर्मा ने कहा- टीम इंडिया टी20 की अच्छी टीम, टूर्नामेंट जीतने के लिए करना होगा यह काम

    1900 में ओलंपिक में क्रिकेट में मिले थे मेडल

    1900 में पेरिस में हुए ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था. लेकिन इसमें सिर्फ 2 टीमों को मौका मिला था. ब्रिटेन ने फ्रेंच एथलेटिक क्लब यूनियन को हराकर गोल्ड मेडल जीता था. तब सिर्फ 2 टीमें ही ओलंपिक में उतरी थीं. इसके बाद कभी भी क्रिकेट को ओलंपिक में जगह नहीं मिली. 2022 में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टी20 को शामिल किया गया है. इसे भी क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के तौर पर देखा जा रहा है.

    Tags: Cricket news, ICC, Los Angeles, Olympics, Olympics 2028, T20 WC, T20 World Cup, USA, West indies

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर