क्रिकेट को खेल नहीं मानती विश्व की ये महाशक्ति, आधिकारिक रूप से की घोषणा

हैरानी की बात है कि रूस में 1870 से क्रिकेट खेला जा रहा है और 2017 में ही आईसीसी ने उसे एसोसिएट मेंबर का दर्जा दिया था.

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 7:57 AM IST
क्रिकेट को खेल नहीं मानती विश्व की ये महाशक्ति, आधिकारिक रूप से की घोषणा
वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपरओवर में जीत दर्ज कर इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बना था.
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 7:57 AM IST
हाल ही में करीब डेढ़ महीने तक वर्ल्ड कप 2019 का बुखार लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा था. इंग्लैंड के क्रिकेट वर्ल्ड चैंपियन बनने के महज़ एक हफ्ते के अंदर दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक रूस ने क्रिकेट को एक खेल मानने से ही इनकार कर दिया है.

न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के बीच हुए अब तक के सबसे रोमांचक वर्ल्ड कप फाइनल के चंद दिनों के अंदर रूस ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा की है कि वह क्रिकेट को एक खेल नहीं मानता. रूस के खेल मंत्रालय ने क्रिकेट को एक खेल मानने से मना कर दिया है, जिसका मतलब यह है कि क्रिकेट को रूसी सरकार द्वारा रूस में आर्थिक सहयोग नहीं मिलेगा.

एक सरकारी पत्र में क्रिकेट के अलावा म्यूथाई, बॉक्सिंग का एक रूप जिसका जन्म थाईलैंड में हुआ, उसे भी खेल मानने से मना कर दिया है. ये दोनों ही खेल रूस सरकार के उन मापदंडोंं को पूरा नहीं करते जो खेल माने जाने के लिए ज़रूरी हैं.

icc, cricket, russia cricket, russia, indian cricket team, sports, आईसीसी, क्रिकेट, रूस क्रिकेट, रूस, स्पोर्ट्स, भारतीय क्रिकेट टीम
रूस ने क्रिकेट को खेल न मानने को लेकर आधिकारिक घोषणा की है. (फाइल फोटो)


रूस में 1870 से खेला जा रहा है क्रिकेट

फुटबॉल के बाद क्रिकेट दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है. हाल ही में संपन्न हुए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ने लोकप्रियता के तमाम रिकॉर्ड तोड़ डाले. इसके बावजूद रूस ने क्रिकेट को खेल का दर्जा देने से इनकार कर दिया है. हैरानी की बात है कि रूस में 1870 से क्रिकेट खेला जा रहा है और 2017 में ही आईसीसी ने उसे एसोसिएट मेंबर का दर्जा दिया था.

इन खेलों को मिला है खेल का दर्जा
Loading...

रूस में जहां एक तरफ दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक क्रिकेट को खेल नहीं माना जाता तो वहीं दूसरी तरफ, फुटगोल्फ़, स्पोर्ट्स योगा, मॉडल प्लेन फ़्लाइंग, डार्ट्स, और कोर्फबॉल को खेल होने का दर्जा प्राप्त है. ये कुछ ऐसे खेल हैं जिनके बारे में आधी से ज़्यादा दुनिया जानती भी नहीं हैं लेकिन इन्हे खेल मानकर क्रिकेट को उस लायक न मानना काफी अचंभित करता है.

क्या क्रिकेट का सामान जला दें और नौकरी मांगने निकल पड़ें?

फुटबॉल का ये नियम क्रिकेट में भी लागू, मिल जाएगा नया खिलाड़ी
First published: July 20, 2019, 7:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...