LIVE NOW

HIGHLIGHTS-India vs Australia 2nd ODI: भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 8 रन से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त

Live Cricket Score, India vs Australia 2nd ODI, लाइव क्रिकेट स्कोर - भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, भारत वस ऑस्‍ट्रेलिया, India vs Australia 2nd ODI Live Score, Ind vs Aus | Live Cricket Scorecard, Updates and Commentary

Hindi.news18.com | March 5, 2019, 10:45 PM IST
facebook Twitter google Linkedin
Last Updated March 5, 2019

Australia in India, 5 ODI Series, 2019

2nd ODI | 05 March, 2019 | Vidarbha Cricket Association Ground, Nagpur

India beat Australia by 8 runs

Man of the Match: Virat Kohli

BatsmanRB4s6sSR
Nathan Lyon6610100
BowlersOMRWKTWDNBECON
Mohammed Shami100600506
Jasprit Bumrah100292202.9

हाइलाइट्स

ऑस्‍ट्रेलिया को आखिरी ओवर में 11 रन बनाने थे. जबकि उसके पास दो विकेट मौजूद थे. कोहली ने अंतिम ओवर कराने का दांव विजय शंकर पर खेला. उन्‍होंने पहली गेंद पर मार्कस स्‍टोइनिस (52) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया तो दूसरी गेंद पर नये बल्‍लेबाज़ एडम जाम्‍पा ने दो रन लेकर टीम को जीत के और नजदीक पहुंचा दिया. हालांकि अगली यानी तीसरी गेंद पर विजय ने जाम्‍पा की गिल्लियां बिखेर कर भारत की 8 रन की जीत तय कर दी.

टीम इंडिया ने नागपुर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 8 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. इस मैच में 'विराट सेना' ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 250 रन का स्कोर बनाया और फिर मेहमान ऑस्‍ट्रेलिया को 49.3 ओवर में 242 रन पर ढेर करते हुए जीत हासिल की है. यह भारत की वनडे क्रिकेट में 500वीं जीत है.

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेल गए दूसरे मैच में टॉस जीतकर ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने भारत को पहले बल्‍लेबाजी का मौका दिया. लेकिन 'विराट सेना' ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने के सामने 48.2 ओवर में 250 रन पर ही ढेर हो गई. हालांकि कप्तान विराट कोहली की 120 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 116 रन की पारी खेलकर दम दिखाया, लेकिन अन्‍य बल्‍लेबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से बड़ा स्‍कोर खड़ा नहीं हो सका.

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी को शुरू किया, लेकिन वह (रोहित) पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस का शिकार बने. जब वह आउट हुए तब टीम का खाता भी नहीं खुला था. इसके बाद कोहली ने शिखर धवन (21) के साथ टीम का स्‍कोर 38 रन तक पहुंचाया. ग्लैन मैक्सवेल ने धवन को एलबीडब्ल्यू करके पवेलियन लौटाया. वहीं अंबाती रायडू (18) भी ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन का शिकार हो गए और यकायक भारत का स्‍कोर तीन विकेट के नुकसान पर 75 रन हो गया.

हालांकि बल्‍लेबाजी क्रम में ऊपर आने वाले विजय शंकर ने कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 81 रन जोड़कर स्थिति को संभाल लिया था, लेकिन वह दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हुए. कोहली ने एडम जाम्पा की गेंद पर सीधा शॉट खेला जो उनकी (जाम्पा) उंगली से टकरा कर विकेट पर जा लगा और विजय आउट हो गए. उन्‍होंने 41 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 46 रनों की पारी खेली.

इसके बाद भी भारत के लिए चिंता की कोई बात नहीं थी, क्‍योंकि पिछले मैच के हीरो केदार जाधव और धोनी का बल्‍लेबाजी के लिए अभी आना बाकी था. लेकिन इसके बाद जो हुआ उसने भारतीय समर्थकों का दिल तोड़ दिया. एडम जाम्‍पा ने एक ही ओवर में जाधव (11) और धोनी (0) पवेलियन भेजकर भारत के सामने मुश्किल खड़ी कर दी.

हालांकि एक छोर पर खड़े कोहली ने रवींद्र जडेजा (21) के साथ 87 रन जोड़ टीम को अच्छे स्कोर की तरफ ले जाने का दम दिखाया. यह जोड़ी कुछ और रन जोड़ सकती थी, लेकिन 238 रन के स्‍कोर पर कमिंस ने जडेजा को आउट कर दिया. वह उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच हुए. जबकि 40वां वनडे शतक लगाकर खेल रहे कोहली की पारी का अंत 48वें ओवर की पहली गेंद पर कमिंस ने किया. वहीं कुलदीप यादव 249 और जसप्रीत बुमराह 250 के स्‍कोर पर आउट हुए.

कोहली ने साथ ही इस मैदान के एक रिकॉर्ड को कायम रखा है. इस मैदान पर जब भी मैच हुआ है भारत के किसी ने किसी बल्लेबाज ने शतक जमाया. कोहली का वीसीए मैदान पर यह दूसरा शतक है.
ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. जबकि एडम जाम्पा को दो विकेट मिले. इसके अलावा नाथन कूल्‍टर-नाइल, ग्‍लेन मैक्सवेल और नाथन लायन को एक-एक विकेट मिला.

 

दोनों टीमें-

भारतीय टीम-विराट कोहली( कप्तान), रोहित शर्मा( उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडु, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी ( विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, और विजय शंकर.

ऑस्ट्रेलियाई टीम- एरॉन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लायन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और एडम जांपा.

यहां देखें भारत बना ऑस्‍ट्रेलिया मैच की लाइव अपडेट और कवरेज

9:38 pm (IST)
LOAD MORE
Loading...