LIVE NOW

HIGHLIGHTS-India vs Australia 3rd ODI: ऑस्‍ट्रेलिया ने 32 रन से जीता रांची वनडे, भारत सीरीज में 2-1 से आगे

Live Cricket Score, India vs Australia 3rd ODI, लाइव क्रिकेट स्कोर - भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, भारत वस ऑस्‍ट्रेलिया, India vs Australia 3rd ODI Live Score, Ind vs Aus | Live Cricket Scorecard, Updates and Commentary

Hindi.news18.com | March 8, 2019, 11:54 PM IST
facebook Twitter google Linkedin
Last Updated March 8, 2019

Australia in India, 5 ODI Series, 2019

3rd ODI | 08 March, 2019 | JSCA International Stadium Complex, Ranchi

Australia beat India by 32 runs

Man of the Match: Usman Khawaja

BatsmanRB4s6sSR
Jasprit Bumrah01000
BowlersOMRWKTWDNBECON
Pat Cummins8.21373004.44
Jhye Richardson92373004.11

हाइलाइट्स

भारतीय टीम 314 रन का लक्ष्य लेकर उतरी थी, लेकिन वह 281 रन पर ढेर होकर मैच 32 रन से गंवा बैठी है. पांच मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया 2-1 से पीछे हैं. जबकि इस सीरीज के दो मैच अभी खेले जाने बाकी हैं. जैसे ही पैट कमिंस ने कुलदीप यादव को कप्‍तान एरॉन फिंच के हाथों आउट कराया वैसे ही भारतीय पारी खत्‍म हो गई है.

इससे पहले भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की, लेकिन इस बार भी वह (धवन) कोई कमाल नहीं कर सके. वह एक रन बनाकर रिचर्डसन की गेंद पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल के हाथों कैच हुए. इसके बाद लगा कि रोहित कप्‍तान के साथ मिलकर टीम को संभाल लेंगे. वह भी 14 रन के निजी स्‍कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. जबकि अंबाती रायडू (2) फिर नाकाम रहे.

हालांकि कप्‍तान कोहली ने धोनी (26), केदार जाधव (26) और केदार जाधव (32) के साथ मिलकर मोर्चा संभाले रखा और अपना 41वां वनडे शतक जड़ डाला. इसके बाद कोहली ने विजय शंकर के साथ मिलकर दम दिखाया और लग रहा था कि वह जीत दिलाकर ही दम लेंगे. तभी वह (कोहली) एडम जाम्‍पा का शिकार हो गए. जाम्‍पा ने 95 गेंदों पर 16 चौके और एक छक्‍के की मदद से 123 रन बनाकर कंगारू टीम के लिए खतरा बन रहे कोहली को बोल्‍ड कर पवेलियन लौटा दिया.

यकीनन कोहली के आउट होने के बाद स्‍टेडियम में सन्‍नाटा पसर गया था. जब वह आउट हुए तब स्‍कोर 219 रन था. फिर विजय शंकर और रवींद्र जडेजा ने स्‍कोर को 251 रन तक पहुंचाया और इसी स्‍कोर पर नाथन लायन ने शंकर (32) को रिचर्डसन के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद जडेजा (24) ने कुछ दम दिखाया, लेकिन जीत तक नहीं पहुंचा सके और पूरी टीम 48.2 में 281 रन ही बना पाई.
ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस, झाए रिचर्डसन और एडम जम्पा ने तीन-तीन विकेट लिए. जबकि एक विकेट नाथन लायन को मिला.

बहरहाल,टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में शानदार वापसी करते हुए एक समय विशाल स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही ऑस्ट्रेलिया को रांची में खेले जा रहे तीसरे वनडे में 313/5 रन पर रोक दिया. हालांकि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत मिली थी और लग रहा था कि वह 340-350 के आसपास आसानी से पहुंच जाएगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका.

कप्तान एरॉन फिंच (93) और ओपनर उस्मान ख्वाजा (104) ने ऑस्ट्रेलिया को जबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 31.5 ओवरों में 193 रनों की साझेदारी की. इस जोड़ी को कुलदीप यादव ने फिंच को आउट कर के तोड़ा. इसके बाद उन्‍होंने शॉन मार्श (7) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (0) के विकेट लेकर मेहमान टीम की रनगति पर ब्रेक लगा दिया.

जबकि अंतिम ओवरों में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने जबर्दस्‍त धमाल किया. हालांकि बुमराह (दस ने 10 ओवर में 53 रन) कोई विकेट नहीं लिया. जबकि शमी ने 10 ओवरों में 52 रन देकर एक शिकार किया.

फिंच और ख्वाजा की साझेदारी भारत के खिलाफ भारत में पहले विकेट के लिए अभी तक की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस रिकार्ड में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन और हर्षल गिब्स की जोड़ी है. इन दोनों ने 2000 में कोच्चि में पहले विकेट के लिए 235 रन जोड़े थे.

फिंच के जाने के बाद ख्वाजा ने 37वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना पहला शतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 107 गेंदें खेलीं. हालांकि शतक पूरा करने के बाद ख्वाजा ज्यादा देर टिक नहीं पाए और एक ओवर बाद शमी की गेंद पर आउट हो गए. ख्वाजा जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 239 रन था.

इसके बाद उसने 24 रन के भीतर ग्लैन मैक्सवेल (47), शॉन मार्श, और पीटर हैंड्सकॉम्ब के विकेट खो दिए. अंत में मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 31) और एलेक्स कैरी (नाबाद 21) ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश तो की लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पाए.

वैसे अब तक दोनों टीमों के बीच 133 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से ऑस्‍ट्रेलिया ने 74 तो भारत ने 49 मैच जीते हैं. जबकि दस मैच का कोई रिजल्‍ट नहीं निकला है. अब तक भारतीय टीम ने रांची में 4 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 2 में जीत तो एक में हार मिली है. जबकि इसी मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ मुकाबला बारिश की वजह से बेनतीजा रहा था.

टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, केएल राहुल, केदार जाधव, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और रिषभ पंत.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, झाय रिचर्डसन, एडम जाम्‍पा, एंड्रयू टाई, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, एलेक्स कैरी, नाथन लायन और जेसन बेहरेनडोर्फ.

यहां देखें भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया मैच की लाइव कवरेज और अपडेट

LOAD MORE
Loading...