LIVE NOW

HIGHLIGHTS-India vs Australia 4th ODI: एश्‍टन टर्नर ने भारत से छीनी जीत, ऑस्‍ट्रेलिया की सीरीज में 2-2 से बराबरी

Live Cricket Score, India vs Australia 4th ODI, लाइव क्रिकेट स्कोर - भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, भारत वस ऑस्‍ट्रेलिया, India vs Australia 4th ODI Live Score, Ind vs Aus | Live Cricket Scorecard, Updates and Commentary

Hindi.news18.com | March 10, 2019, 11:22 PM IST
facebook Twitter google Linkedin
Last Updated March 10, 2019

Australia in India, 5 ODI Series, 2019

4th ODI | 10 March, 2019 | Punjab Cricket Association IS Bindra Stadium, Mohali

Australia beat India by 4 wickets

Man of the Match: Ashton Turner

BatsmanRB4s6sSR
Ashton Turner844356195.34
Jhye Richardson00000
BowlersOMRWKTWDNBECON
Bhuvneshwar Kumar90671107.44
Jasprit Bumrah8.50633007.13

हाइलाइट्स

एश्‍टन टर्नर ने आखिरी ओवरों में 43 गेंदों पर पांच चौके और छह छक्‍के की मदद से 84 रन की नाबाद तूफानी पारी खेलकर भारत से जीत छीन ली है. वैसे 359 रन का लक्ष्‍य चेज करना कोई मामूली बात नहीं होती, लेकिन आज ऑस्‍ट्रेलिया ने इसे कर दिखाया है.

बहरहाल,जवाबी हमला करने उतरी कंगारू टीम की पारी को एरॉन फिंच और उस्‍मान ख्‍वाजा ने शुरू किया, लेकिन पिछले में मैच में 93 रन की शानदार पारी खेलने वाले फिंच (0) इस बार भुवनेश्‍वर कुमार का शिकार हो गए. इसके बाद ख्‍वाजा का साथ देने आए शॉन मार्श (6) को जसप्रीत बुमराह ने बोल्‍ड कर पवेलियन लौटा दिया. 12 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद ख्‍वाजा ने पीटर हैंड्सकॉम्‍ब के साथ मिलकर ना सिर्फ पारी को संभाला बल्कि 29.4 तक भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया. यह मैच में पहला मौका था जब लगा कि कंगारू टीम जीत हासिल कर सकती है. दोनों के बीच 192 रन की साझेदारी हुई और इस जोड़ी को जसप्रीत बुमराह ने ख्‍वाजा (91) को कुलदीप के हाथों कैच करवाकर तोड़ा. उन्‍होंने 99 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके की मदद से ये पारी खेली.

इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्‍ब और ग्‍लेन मैक्‍सवेल के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 25 रन की साझेदारी हुई. जब मैक्‍सवेल (23) खतरा साबित होने लगे तो 'विराट सेना' पेरशान दिखाई दे रही थी और फिर कुलदीप यादव ने उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू कर बड़ी राहत दिलाई. खासकर कोहली ने ऐसे जश्‍न मनाया जैसे मैच जीत लिया हो.

मैक्‍सवेल के आउट होने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्‍ब ने ना सिर्फ अपना पहला वनडे शतक जड़ा बल्कि एश्‍टन टर्नर के साथ मिलकर कंगारू टीम को मैच जीतने का भरोसा दिया. हैंड्सकॉम्‍ब 105 गेंदों पर 8 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 117 रन बनाकर आउट हुए. उन्‍हें चहल ने केएल राहुल के हाथों कैच कराया. हैंड्सकॉम्‍ब जब आउट हुए तब टीम का स्‍कोर 271 रन था. जबकि उसे जीत के लिए 53 गेंदों में 88 रन बनाने थे. हालांकि एक बारगी लगा कि टीम इंडिया जीत हासिल कर सकती है, लेकिन एश्टन टर्नर (नाबाद 84) की तूफानी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट बाजी मार ली. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है.

यह ऑस्‍ट्रेलिया की वनडे क्रिकेट में स्‍कोर को चेज करते हुए सबसे बड़ी जीत है. यही नहीं, पहली बार भारतीय टीम को 350 से ज्‍यादा का स्‍कोर चेज करते हुए किसी टीम ने हराया है. इससे पहले भारत ने 23 बार 350 से ज्‍यादा का स्‍कोर बनाकर हर बार जीत हासिल की थी.

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए. जबकि भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव तथा युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया.

मोहाली में कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया था, ताकि कंगारू टीम पर बड़ा स्‍कोर बनाकर दबाव बनाया जा सके. जबकि रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 193 रन जोड़कर कप्‍तान के फैसले को सही साबित किया. इस जोड़ी को ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज़ जे रिचर्डसन ने रोहित (95) को आउट कर तोड़ा. टीम इंडिया के उप कप्तान 92 गेंदों पर सात चौके और दो छक्‍के की मदद से दमदार पारी खेलने के बाद अपने 23वें वनडे शतक से चूक गए.

हालांकि इसके बाद भी शिखर धवन का तूफान जारी रहा और उन्‍होंने 97 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 16वां वनडे शतक जड़कर अपनी वापसी का जोरदार तरीके से ऐलान किया. धवन ने आक्रामक रवैया बनाये रखा और अपना पिछला सर्वोच्च स्कोर (137 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका, मेलबर्न, 2015) पीछे छोड़ा. जबकि उन्होंने कमिंस पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया. आखिरकार वह अपने वनडे करियर की सर्वोच्‍च पारी (143 रन, गेंद-115, चौके-18 और छक्‍के-3) खेलकर आउट हुए. धवन ने इससे पहले सितंबर 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में शतक जड़ा था.

सच कहा जाए तो इन दोनों (रोहित और धवन) ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में कसर नहीं छोड़ी. हालांकि बाद में भारतीय टीम के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा, लेकिन वह निर्धारित ओवरों में नौ विकेट पर 358 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रही. रोहित और धवन के अलावा केएल राहुल और विजय शंकर ने 26-26 रन बनाए तो धोनी की जगह टीम में शामिल होने वाले रिषभ पंत ने 24 गेंदों पर चार चौके और एक छक्‍के की सहायता से 36 रन बनाकर अच्‍छा दम दिखाया.

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने दस ओवर में 70 रन देकर पांच विकेट और जे रिचर्डसन ने नौ ओवर में 85 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए. जबकि एक सफलत एडम जाम्‍पा के नाम रही.

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केदार जाधव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, केएल राहुल और रिषभ पंत.

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडोर्फ, एलेक्‍स कैरी, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, एश्टन टर्नर और एडम जाम्पा.

यहां देखें भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया मैच की लाइव कवरेज और अपडेट
LOAD MORE
Loading...