लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में मचा घमासान, सीईओ सस्‍पेंड तो टीम स्‍पॉन्‍सर ने तोड़ा नाता

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 7:02 PM IST
दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में मचा घमासान, सीईओ सस्‍पेंड तो टीम स्‍पॉन्‍सर ने तोड़ा नाता
फाफ डु प्‍लेसी.

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) के सीईओ थबांग मोरो को तुरंत प्रभाव से सस्‍पेंड कर दिया गया. साथ ही उनके खिलाफ जांच भी शुरू कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 7:02 PM IST
  • Share this:
जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट (South Africa Cricket) में चल रहा घमासान शुक्रवार को और गंभीर हो गया. दक्षिण अफ्रीकी पुरुष टीम के मुख्‍य स्‍पॉन्‍सर स्‍टैंडर्ड बैंक (Standard Bank) ने करार को रिन्‍यू नहीं करने का फैसला लिया है. वर्तमान करार 30 अप्रैल 2020 तक का है और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को नया प्रायोजक ढूंढ़ना होगा. वहीं क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) के सीईओ थबांग मोरो को तुरंत प्रभाव से सस्‍पेंड कर दिया गया. साथ ही उनके खिलाफ जांच भी शुरू कर दी गई है.

21 साल से साथ थे क्रिकेट साउथ अफ्रीका और स्‍टैंडर्ड बैंक 
स्‍टैंडर्ड बैंक 21 साल से दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का स्‍पॉन्‍सर था. 2016 में दोनों के बीच फिर से करार हुआ था. जानकारी के अनुसार यह करार लगभग 27.3 मिलियन डॉलर का था. स्टैंडर्ड बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि यह फैसला हालिया विवादों के मद्देनजर लिया गया है जिसके चलते सीएसए अध्यक्ष क्रिस नेंजानी और मुख्य कार्यकारी थबांग मोरो ने इस्तीफा दिया.

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने बोर्ड को हड़ताल की धमकी दे दी है.


'सीएसए की घटनाओं से हमारी साख को भी ठेस लगी'
बैंक के मुख्य मार्केटिंग और संचार अधिकारी थुलानी सिबेको ने कहा, ‘सीएसए के ताजा घटनाक्रम के मद्देनजर हमने करार आगे नहीं बढाने का फैसला किया है क्योंकि इन घटनाओं से हमारी साख को भी ठेस पहुंची है.’ सीएसए बोर्ड की आपात बैठक शनिवार को होनी है.

भारी समस्‍याओं में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटदक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट अभी काफी समस्‍याओं से गुजर रहा है. दक्षिण अफ्रीकन क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने उसके खिलाफ कोर्ट में केस कर रखा है. साथ ही कम से कम 44.7 मिलियन डॉलर का वित्‍तीय नुकसान होने की आशंका भी है. दक्षिणी अफ्रीकी क्रिकेट के प्रेसीडेंट क्रिस नेंजानी को नए सीईओ की नियुक्ति का जिम्‍मा दिया गया है. उन्‍हें बोर्ड का कामकाज संभालने को भी कहा गया है.

हड़ताल पर जा सकते हैं खिलाड़ी 
खबरों के मुताबिक टीम के कई खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने जा रही टेस्ट मैच की सीरीज से पहले हड़ताल पर जा सकते हैं. खिलाड़ी और क्रिकेट बोर्ड के बीच कार्मिशियल राइट के मुद्दे को लेकर विवाद चल रहा है. अगर मुद्दा नहीं सुलझता है और खिलाड़ी हडताल पर चले जाते हैं तो इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज मुश्किल में पड़ सकती है. दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मुकाबले खेले जाने हैं.

साउथ अफ्रीका के लिए इन दिनों फील्ड पर भी सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है. इस साल हुए वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका नौ में से केवल तीन ही मैच जीत पाया था. इसके बाद भारत दौरे पर वह 0-3 से टेस्ट सीरीज हारे थे. हालांकि टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग और टी20 रैंकिंग में चौथे स्थान पर है.

सवाल- शास्त्री के साथ कैसे हैं संबंध? सौरव गांगुली ने कहा- मेरे पास जवाब नहीं

दो डे नाइट टेस्‍ट खेलना चाहता है ऑस्‍ट्रेलिया, गांगुली बोले- ज्‍यादा हो जाएगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 6:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर