Home /News /sports /

अफगानिस्तान क्रिकेट पर तालिबान ने खड़ी की बड़ी मुसीबत, ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र टेस्ट मैच स्थगित किया

अफगानिस्तान क्रिकेट पर तालिबान ने खड़ी की बड़ी मुसीबत, ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र टेस्ट मैच स्थगित किया

Afghanistan vs Australia Series: अफगानिस्तान को नवंबर में ऑस्ट्रेलिया से एकमात्र टेस्ट खेलना था. (afghanistancricketboard Instagram)

Afghanistan vs Australia Series: अफगानिस्तान को नवंबर में ऑस्ट्रेलिया से एकमात्र टेस्ट खेलना था. (afghanistancricketboard Instagram)

Afghanistan vs Australia Series: अफगानिस्तान को ऑस्ट्रेलिया में 27 नवंबर से एकमात्र टेस्ट खेलना था. अफगानिस्तान पर तालिबान (Taliban) का शासन आने के बाद महिलाओं के खेल पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. इसी को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने टेस्ट मैच को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) इन दिनों बड़ी परेशानी से गुजर रहा है. टी20 वर्ल्ड कप का कप्तान बनाए जाने के बाद राशिद खान (Rashid Khan) ने विवाद के बाद पद छोड़ दिया था. इसके बाद बोर्ड को सीईओ तक को बदलना पड़ा. अब खबर आ रही है कि ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ नवंबर में होने वाले एकमात्र टेस्ट को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. अफगानिस्तान पर ये सारी परेशानी तालिबान (Taliban) के कारण आ रही हैं. तालिबान ने महिलाओं के किसी भी स्पोर्ट्स में शामिल होने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है.

    क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) इस सप्ताह इस सबंध में आधिकारिक बयान जारी कर सकता है. पिछले दिनों सीए ने बयान में कहा था कि अगर महिलाओं पर प्रतिबंध जारी रहते हैं तो वह टेस्ट को रद्द कर सकता है. क्रिकेट तस्मानिया के चीफ एग्जीक्यूटिव डॉमिनिक बेकर ने बुधवार को कहा कि अब टेस्ट नहीं खेला जाएगा. उन्होंने रेडियो स्टेशन ट्रिपल एम से कहा, ‘इसे आधिकारिक तौर पर अगले हफ्ते अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा. यह स्वीकार नहीं किया जा सकता है कि वे महिला खेल को अनुमति ना दें. अगर वे पुरुषों के प्रतिस्पर्धी मैच होते देखना चाहते हैं तो उन्हें अपने फैसले पर विचार करना होगा.’

    अफगानिस्तान को मौका दिया जाएगा

    डॉमिनिक बेकर ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट को रद्द करने की बजाए स्थगित करके अफगानिस्तान को मौका देना चाहता है. उन्होंने कहा कि हम उन्हें काम करने का मौका देंगे कि आप महिला क्रिकेट को कैसे अपने प्रोग्राम का हिस्सा बना सकते हैं. 28 नवंबर को होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच होने वाला एकमात्र टेस्ट पिछले साल ही होना था, लेकिन इसे कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया था. हालांकि अफगानिस्तान को लेकर आईसीसी (ICC) ने अब तक कोई फैसला नहीं किया है.

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेला है टेस्ट

    अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पास अभी सिर्फ 6 टेस्ट खेलने का अनुभव है. टीम ने पहला टेस्ट 14 जून 2018 को भारत के खिलाफ खेला था. टीम ने अब तक भारत, जिम्बाब्वे, आयरलैंड, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज सहित 5 देशों के खिलाफ 6 टेस्ट खेला है. टीम ने 3 में जीत हासिल की है, जबकि 3 में उसे हार मिली है. टीम ने ऑस्ट्रेलिया से अब तक टेस्ट नहीं खेला है.

    Tags: Afghanistan Cricket, Cricket australia, Cricket news, ICC, Rashid khan, Taliban

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर