Home /News /sports /

'कोविड -19 के नए वेरिएंट के बावजूद भारत का दौरा योजना के अनुसार जारी रहेगा'

'कोविड -19 के नए वेरिएंट के बावजूद भारत का दौरा योजना के अनुसार जारी रहेगा'

IND vs SA: भारत का साउथ अफ्रीका दौरा 17 दिसंबर से शुरू होने वाला है. (PIC: AFP)

IND vs SA: भारत का साउथ अफ्रीका दौरा 17 दिसंबर से शुरू होने वाला है. (PIC: AFP)

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Covid Omicron variant) के आने के बाद ये कयास लगाए जा रहे थे कि खतरे को देखते हुए बीसीसीआई (BCCI) भारत-ए टीम के खिलाड़ियों को वापस बुला लेगी. हालांकि, अभी तक टीम को नहीं बुलाया गया है, लेकिन अब भारत की सीनियर टीम को 17 दिसंबर से शुरू हो रहे दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका के लिए जाना है. अमेरिका के साथ ही कई यूरोपीय देशों ने भी खतरे वाले देशों की फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है. ऐसे में भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा अभी मझदार में है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अफ्रीकी देशों में नए कोविड-19 वायरस के नए वेरिएंट (Covid Omicron variant) ओमिक्रॉन के आगमन के बाद भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे (India vs South Africa) पर अटकलें लगाई जाने लगी हैं. हालांकि, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को भरोसा है कि भारत अभी भी सीरीज के लिए उनके देश का दौरा करेगा. सभी प्रारूपों की सीरीज में दिसंबर और जनवरी के दौरान खेले जाने वाले मैचों में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं. भारतीय ए टीम इस समय तीन अनौपचारिक टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका में है. एक टेस्ट पूरा होने के बाद टीम अभी भी देश में है.

    वहीं, दूसरी तरफ जिम्बाब्वे में आईसीसी महिला विश्व कप क्वॉलिफायर रद्द कर दिया गया और नीदरलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की वनडे सीरीज भी स्थगित कर दी गई. इस सबके बावजूद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी का मानना ​​है कि भारत के खिलाफ सीरीज निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ेगी. दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड (SA vs IND) संपर्क में हैं और स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. हालांकि, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में कहा था कि ना केवल बीसीसीआई (BCCI) को बल्कि, हर खेल संघ को टीम को उस देश में भेजने से पहले भारत सरकार से परामर्श करना चाहिए, जहां कोरोना का नया वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ (Covid Omicron variant) सामने आया है.

    भारत को अगले महीने 3 टेस्ट, 3 एकदिवसीय और चार टी20 के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा. यह दौरा 17 दिसंबर से शुरू होने वाला है. ये मैच 4 वेन्यू जोहानिसबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केपटाउन में खेले जाने हैं. thesouthafrican.com की रिपोर्ट के अनुसार, मोसेकी ने कहा कि उन्होंने (सीएसए) बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) से बात की है. मोसेकी ने कहा, ”हमने बीसीसीआई से बात की और वे दौरे को लेकर काफी प्रतिबद्ध हैं.”

    IND vs NZ: कौन हैं रचिन रवींद्र और एजाज पटेल, जिन्होंने भारत से कानपुर टेस्ट में जीत छीन ली

    उन्होंने कहा, ”भारत ए अभी भी देश में है और उनके जाने का कोई संकेत नहीं है. वे अभी भी प्रतिबद्ध हैं और वे दौरे के आगे बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं. दौरा निश्चित रूप से अभी भी जारी है और इसके न चलने का कोई कारण नहीं है, जब तक कि हम किसी ऐसी चीज से परेशान नहीं हो जाते, जिसकी हम अपेक्षा नहीं कर रहे हैं.”

    हालांकि, यह देखना बाकी है कि मैचों के दौरान प्रशंसकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति दी जाएगी या नहीं. इस मामले पर मोसेकी ने कहा कि वे और अधिक प्रशंसकों को स्टेडियम में लाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, फिलहाल जिस तरह से चीजें चल रही हैं, उसे देखते हुए उन्हें सरकार के फैसले का इंतजार करना होगा. मोसेकी ने यह भी उम्मीद जताई कि देश में टोटल शटडाउन नहीं होगा.

    शार्दुल ठाकुर ने गर्लफ्रेंड मिताली से की सगाई, शादी को लेकर भी अपडेट आया, देखें Video

    जैसा कि बायो-बबल्स अब नया मानदंड बन गया है. ऐसे में मोसेकी को भी भरोसा है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका दौरे के लिए आवश्यक व्यवस्था करने में सक्षम होगा. उन्होंने कहा, ”हमारे बायो-बबल बहुत मजबूत हैं, क्योंकि आपको इंग्लैंड को याद रखने की जरूरत है जो एक आपदा के रूप में समाप्त हुआ.” घटना के बाद सीएसए ने बायो-बबल की सुरक्षा बढ़ा दी है. मोसेकी ने कहा कि बोर्ड को पहले नीदरलैंड सीरीज से निपटना होगा और फिर वे भारत दौरे को अंजाम देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए आगे संवाद करेंगे. उन्होंने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि यह दौरा दर्शकों के बिना हो सकता है, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के समान, क्योंकि वे इसके लिए मजबूत बायो बबल तैयार कर रहे हैं.

    Tags: BCCI, Coronavirus, Cricket news, CSA, Ind vs sa, India vs South Africa, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर