लाइव टीवी

South Africa : अश्वेत खिलाड़ी को मैदान पर नहीं उतारा, अब होगी टीम चयन की जांच

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 6:03 PM IST
South Africa : अश्वेत खिलाड़ी को मैदान पर नहीं उतारा, अब होगी टीम चयन की जांच
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी एश्वेल प्रिंस कोबराज टीम के कोच हैं. (फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के घरेलू फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट में तीन अश्वेत खिलाड़ियों को मैदान पर उतारे जाने का नियम है, जिसका कोबराज (Cobras) टीम ने उल्लंघन किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 6:03 PM IST
  • Share this:
जोहानिसबर्ग. साउथ अफ्रीका क्रिकेट (South Africa Cricket) में रंगभेद का मामला काफी पुराना है. अब इस मुद्दे को लेकर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड (South Africa Cricket Board) में एक बार फिर भूचाल आ गया है. इसके तहत दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के घरेलू टूर्नामेंट के दौरान वॉरियर्स (Warriors) टीम के खिलाफ फर्स्ट क्लास मैच (First Class Match) में कोबराज (Cobras) टीम ने दो ही अश्वेत खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा, जबकि नियमों के तहत तीन अश्वेत खिलाड़ियों को खिलाना चाहिए था. टीम ने जिन दो अश्वेत खिलाड़ियों (Black African Players) को मैदान पर उतारा, उनके नाम थांडो एन्टिनी और क्लांडी बोकाको हैं. अब क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (Cricket South Afica) ने इस मामले की जांच का फैसला किया है.

वहीं, कोबराज टीम प्रबंधन (Cobvras Team Management) ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से इस बात की पुष्टि की है कि उसकी ओर से क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (Cricket South Afica) को लिखित स्पष्टीकरण दे दिया गया है. हालांकि फ्रेंचाइजी ने इस मामले में और कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. वहीं, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने कहा है कि वो आने वाले दिनों में इस मामले को देखेगी. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के हेड ऑफ कम्युनिकेशन थैमी एम्‍थैंबी ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, 'हमें वेस्टर्न केप क्रिकेट से इस मामले में लिखित स्पष्टीकरण मिल गया है. इस मामले की आगे जांच की जाएगी और फैसले तक पहुंचने के लिए हर प्रकार की सूचनाओं पर विचार किया जाएगा.'

cricket, cricket news, sports news, cricket south africa, south africa cricket team, cobras cricket team, csa, team selection, black African players, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, क्रिकेट साउथ अफ्रीका, सीएसए, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, कोबराज, कोबराज क्रिकेट टीम, टीम सेलेक्‍शन, ब्लैक अफ्रीकन प्लेयर्स
दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद का मामला कोई नई बात नहीं है. (फाइल फोटो)


दो महीनों में ये दूसरा मौका है जब वेस्टर्न प्रॉविंस और क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Afica) आमने-सामने हैं. इससे पहले सितंबर में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने आर्थिक और प्रबंधन के मुद्दे पर वेस्टर्न प्रॉविंस क्रिकेट एसोसिएशन को निलंबित कर दिया था. एसोसिएशन ने इस निलंबन को कोर्ट में चुनौती दी है. मामला अब भी कोर्ट के विचाराधीन है. खास बात है कि घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहीं अन्य सभी पांचों फ्रेंचाइजियों ने नियमों के तहत ही अश्वेत खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा है.

यह भी पढ़ें : 

न्यूजीलैंड को मिला 'सहवाग', 36 चौकों और 5 छक्कों से ठोक डाले नाबाद 261 रन
रवींद्र जडेजा को लेकर फिर उड़ा संजय मांजरेकर का मजाक, अब लोगों ने कहा-आपका बेटा...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...