होम /न्यूज /खेल /T20 World Cup: धोनी की CSK को IPL चैम्पियन बनाया, अब उन्हीं को हराने का बना रहा प्लान

T20 World Cup: धोनी की CSK को IPL चैम्पियन बनाया, अब उन्हीं को हराने का बना रहा प्लान

CSK को आईपीएल चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाला अब टीम इंडिया के खिलाफ जीत की रणनीति बनाने में जुट गया है. (CSK Instagram)

CSK को आईपीएल चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाला अब टीम इंडिया के खिलाफ जीत की रणनीति बनाने में जुट गया है. (CSK Instagram)

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स ने चौथी बार आईपीएल (IPL 2021 Final) का खिताब जीता. सीएसके ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स ने चौथी बार आईपीएल (IPL 2021 Final) का खिताब जीता. आईपीएल 2021 के फाइनल में सीएसके ने 2 बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराया. सीएसके की इस सफलता में जितना रोल धोनी और बाकी खिलाड़ियों का था. उतना ही बड़ी भूमिका टीम के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) की थी. वो भी धोनी की तरह शांत रहते हैं और उनकी तरह ही हर खिलाड़ी से उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकलवाना जानते हैं. हालांकि, आईपीएल खत्म होते ही वो धोनी के खिलाफ ही रणनीति तैयार करने में जुट गए.

    बता दें कि यूएई में शनिवार से टी20 विश्व कप शुरू हो रहा है. जिसमें उनकी टीम न्यूजीलैंड भी हिस्सा ले रही है. टीम टी20 विश्व कप के लिए बेहतर ढंग से तैयार हो. इसलिए फ्लेमिंग अगले कुछ दिनों के लिए कीवी टीम से जुड़ गए हैं. मतलब, अब वो टीम इंडिया के मेंटॉर धोनी के खिलाफ ही जीत की रणनीति तैयार करेंगे. न्यूजीलैंड क्रिकेट ने फ्लेमिंग के टीम से जुड़ने की तस्वीर अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की. इसके साथ कैप्शन लिखा- आईपीएल फाइनल से सीधे लीग जीतने वाले सीएसके के चैम्पियन कोच स्टीफन फ्लेमिंग न्यूजीलैंड टीम से जुड़ गए हैं. वो अगले कुछ दिनों तक आईपीएल 2021 में मिले अनुभव को हमारी टीम के साथ शेयर करेंगे.

    फ्लेमिंग भारत के खिलाफ तैयार करेंगे जीत की रणनीति
    आईपीएल का दूसरा हाफ 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक यूएई में ही हुआ है. टूर्नामेंट के मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले गए. टी20 विश्व कप के काफी मुकाबले इन्हीं तीनों वेन्यू पर ही खेले जाएंगे. फ्लेमिंग ने आईपीएल के दौरान यूएई की कंडीशंस और पिच के मिजाज को बड़े करीब से देखा और परखा है. ऐसे में उनके अनुभव का फायदा उठाने के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें टीम के साथ जोड़ा है. वो अगले हफ्ते सुपर-12 स्टेज शुरू होने से पहले तक कुछ दिन के लिए केन विलियमसन की टीम के साथ जुड़े रहेंगे.

    धोनी भी मेंटॉर के रूप टीम इंडिया से जुड़ेंगे
    वहीं, धोनी भी टीम इंडिया के साथ बतौर मेंटॉर जुडे़ंगे. उन्हें पिछले महीने ही बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी थी. धोनी इस रोल को निभाने के लिए बीसीसीआई से कोई फीस नहीं ले रहे हैं. चेन्नई को चौथी बार चैम्पियन बनाने वाले धोनी का अनुभव टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के काम आएगा.

    T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज कल से, 2 टीमें बन सकती हैं चैंपियन! 5 ओवर का मैच भी

    न्यूजीलैंड का पहला मैच पाकिस्तान से
    न्यूजीलैंड अपने टी20 विश्व कप के अभियान का आगाज 26 अक्टूबर को शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. इसके 3 दिन बाद कीवी टीम दुबई में टीम इंडिया से भिड़ेगी. सुपर-12 स्टेज के ग्रुप-2 में भारत और पाकिस्तान के अलावा, न्यूजीलैंड को भी अफगानिस्तान और राउंड-1 से आने वाली दो क्वालीफायर टीमों के साथ संघर्ष करना है. वहीं, सुपर-12 स्टेज के अन्य ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज हैं.

    Tags: Cricket news, IND vs NZ, Ms dhoni, Stephen Fleming, T20 World Cup

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें