• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CSK vs KKR Final: IPL में 5 फाइनल हार चुकी है चेन्नई सुपरकिंग्स, धोनी के सामने होगी कठिन चुनौती

CSK vs KKR Final: IPL में 5 फाइनल हार चुकी है चेन्नई सुपरकिंग्स, धोनी के सामने होगी कठिन चुनौती

IPL 2021 Final: गौतम गंभीर ने आईपीएल फाइनल से पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी को लेकर बड़ी बात कही है. (KKR Instagram/PTI)

IPL 2021 Final: गौतम गंभीर ने आईपीएल फाइनल से पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी को लेकर बड़ी बात कही है. (KKR Instagram/PTI)

CSK vs KKR Final: आईपीएल 2021 में 59 मैच के बाद खिताबी जंग में भिड़ने वाली दो टीमों तय हो चुकी हैं. एक तरफ 3 बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स है, तो दूसरी ओर 2 बार आईपीएल का ताज जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR IPL 2021 Final) है. केकेआर इससे पहले 2 बार फाइनल खेली है और दोनों बार खिताब जीतने में सफल रही है. जबकि चेन्नई इस सीजन से पहले रिकॉर्ड 8 फाइनल खेली है. लेकिन 5 मौकों पर उसे हार का सामना करना पड़ा है. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के लिए इस चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 में 59 मैच के बाद खिताबी जंग में भिड़ने वाली दो टीमों तय हो चुकी हैं. एक तरफ 3 बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स है, तो दूसरी ओर 2 बार आईपीएल का ताज जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR IPL 2021 Final) है. पिछले सीजन में सातवें स्थान पर रही महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई इस बार फाइनल में सबसे पहले पहुंचनी वाली टीम बनी. लेकिन कोलकाता के लिए फाइनल तक की राह मुश्किल रही. आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ की शुरुआत जीत से करने वाली कोलकाता की टीम बीच में पटरी से उतर गई थी. हालांकि, आखिरी 4 मैचों में ऑयन मॉर्गन की सेना ने दमदार खेल दिखाया और सभी मुकाबले जीतते हुए तीसरी बार आईपीएल के फाइनल का टिकट कटाया.

    चेन्नई ने आईपीएल 2021 के फाइनल में जगह तो पक्की कर ली. लेकिन टीम के फाइनल का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं रहा है. इस सीजन से पहले धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स रिकॉर्ड 8 बार फाइनल खेली है. लेकिन उसे रिकॉर्ड पांच बार हार का सामना भी करना पड़ा है. ऐसे में धोनी के सामने कठिन चुनौती है. जब चेन्नई की टीम इस शुक्रवार को कोलकाता के खिलाफ फाइनल खेलने उतरेगी, तो उसके ज़हन में यह बात जरूर होगी.

    केकेआर 2 फाइनल खेली और दोनों बार खिताब जीती
    दूसरी ओर, केकेआर के फाइनल का ट्रैक रिकॉर्ड जबरदस्त है. टीम आईपीएल 2021 से पहले 2 बार फाइनल में पहुंचीं हैं और दोनों बार उसने खिताब पर कब्जा जमाया है. इससे पहले केकेआर 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) को हराकर आईपीएल की चैम्पियन बनी थी. वहीं, इससे 2 साल पहले यानी 2012 में भी केकेआर आईपीएल की ट्रॉफी जीतने में सफल रही थी. यानी केकेआर फाइनल में नहीं चूकती है.

    यह तथ्य धोनी की चिंता बढ़ाने के लिए काफी है. जिस तरह से टीम ने आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में लगातार 4 मैच जीतकर फाइनल का टिकट कटाया है, उसने भी धोनी के लिए खतरे की घंटी बजाई है.

    KKR को अगले सीजन में मिलेगा नया कप्तान, मॉर्गन का कटेगा पत्ता! सहवाग ने बताई वजह

    IPL 2021: 11 गेंद पर 4 विकेट लेकर DC जीत के नजदीक थी, लेकिन रांची में पैदा हुए खिलाड़ी ने पलटा मैच

    सीएसके को आईपीएल फाइनल में 3 बार मुंबई ने हराया
    सीएसके इससे पहले 2019 में भी आईपीएल का फाइनल खेली थी. लेकिन मुंबई इंडियंस ने उसे एक रोमांचक मुकाबले में 1 रन से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए थे. जवाब में धोनी की सेना 148 रन ही बना सकी और उसके चौथे खिताब जीतने का सपना टूट गया था.

    आईपीएल 2021 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स 8 फाइनल खेली है और इसमें से 5 में उसे हार झेलनी पड़ी. आइए आपको बताते हैं कि उन 5 मौकों पर उसे किस टीम ने हराया.

    2019- चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने 1 रन से हराया था.

    2015- मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के फाइनल में चेन्नई को 41 रन से शिकस्त दी थी

    2013- मुंबई इंडियंस ने पहली बार आईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को मात दी थी.

    2012- केकेआर ने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से शिकस्त देकर खिताब जीता था.

    2008- आईपीएल के पहले सीजन में भी चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में पहुंचीं थी. लेकिन उसे राजस्थान रॉयल्स ने हराकर खिताब जीत लिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज