होम /न्यूज /खेल /

IPL 2022: चेन्नई सुपर किंग्स या कोलकाता नाइटराइडर्स? जानिए वानखेड़े स्टेडियम में किस टीम का पलड़ा भारी

IPL 2022: चेन्नई सुपर किंग्स या कोलकाता नाइटराइडर्स? जानिए वानखेड़े स्टेडियम में किस टीम का पलड़ा भारी

CSK vs KKR, IPL 2022: श्रेयस अय्यर की अगुवाई में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स की टक्कर चेन्नई सुपर किंग्स से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगी. (Instagram)

CSK vs KKR, IPL 2022: श्रेयस अय्यर की अगुवाई में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स की टक्कर चेन्नई सुपर किंग्स से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगी. (Instagram)

CSK vs KKR, IPL 2022: आईपीएल 2022 के ओपनिंग मैच में शनिवार को डिफेंडिंग चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) से होगा. यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर इस सीजन में कुल 20 मैच खेले जाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि इस मैदान पर चेन्नई या कोलकाता किस टीम का अब तक पलड़ा भारी रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. प्रतिष्ठित इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन (IPL-2022) का अब इंतजार खत्म होने जा रहा है. शनिवार यानी 26 मार्च को लीग के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR, IPL 2022) से होगा. पिछले साल भी यही दोनों टीमें फाइनल खेलीं थीं. तब महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में CSK ने कोलकाता को हराकर चौथी बार खिताब जीता था लेकिन अब शुरुआत नई है. दोनों टीमों के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में टक्कर होगी. ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि इस मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स या कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) में से किस टीम का पलड़ा भारी है?

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) बीते 14 साल से धोनी की कप्तानी में खेल रही थी. लेकिन आईपीएल 2022 से टीम के इतिहास में नया अध्याय शुरू हो रहा है. रवींद्र जडेजा टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे. हालांकि, टीम के लिए अच्छी बात यह है कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उसका रिकॉर्ड शानदार है. टीम ने इस मैदान पर अब तक 19 मैच खेले हैं. इसमें से उसे 12 में जीत मिली है. जबकि 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. यानी चेन्नई ने इस मैदान पर अपने 50 फीसदी से अधिक मैच जीते हैं.

वहीं, अगर कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की अगर बात करें तो इस टीम का रिकॉर्ड मैदान पर बेहद खराब है. टीम ने अब तक वानखेड़े स्टेडियम में 12 मैच खेले हैं और इसमें से उसे 11 में हार झेलनी पड़ी है. यह किसी भी न्यूट्रल ग्राउंड पर टीम का सबसे खराब रिकॉर्ड है.

KKR का वानखेड़े स्टेडियम में खराब रिकॉर्ड
केकेआर को वानखेड़े स्टेडियम में इकलौती जीत 2012 में मिली थी. यानी इस मैदान पर उसे जीत दर्ज किए हुए 10 साल हो गए हैं. तब गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 140 रन का पीछा करते हुए 108 रन पर समेट दिया था. तब सुनील नरेन ने 15 रन देकर 4 विकेट झटके थे.

चेन्नई ने वानखेड़े स्टेडियम में जीता है आईपीएल का खिताब
चेन्नई सुपर किंग्स 2018 में वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल का खिताब जीत चुकी है. तब उसने इस मैदान पर हुए फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया था. वानखेड़े स्टेडियम मुंबई इंडियंस का होम ग्राउंड है. भले ही CSK ने इस मैदान पर अपने 50 फीसदी से अधिक मैच जीते हैं. लेकिन इस मैदान पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ उसका रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है.

IPL 2022: CSK का रिकॉर्ड केकेआर के खिलाफ दमदार, रवींद्र जडेजा को पछाड़ना अय्यर के लिए नामुमकिन!

IPL 2022: श्रेयस अय्यर बतौर कप्तान करेंगे नई शुरुआत, KKR इन 11 खिलाड़ियों को दे सकती है मौका

मुंबई के खिलाफ चेन्नई ने इस मैदान पर 6 मैच गंवाए हैं, जबकि 3 में उसे जीत मिली है. पिछली बार इस मैदान पर जब दोनों टीमें आमने-सामने हुई थी, तब धोनी की सेना ने 18 रन से जीत दर्ज की थी. इसके बाद कोरोना की वजह से लीग को यूएई में शिफ्ट करना पड़ा था.

Tags: CSK vs KKR, IPL, IPL 2022, Ravindra jadeja, Shreyas iyer, Wankhede stadium

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर