अपना शहर चुनें

States

630 इंटरनेशनल विकेट लेना वाला गेंदबाज अब नाइट क्लब में करता है ये काम!

कर्टली एंब्रोस रिटायरमेंट के बाद बने गिटारिस्ट
कर्टली एंब्रोस रिटायरमेंट के बाद बने गिटारिस्ट

क्रिकेट छोड़ने के बाद अकसर खिलाड़ी कमेंटेटर या कोच बन जाते हैं लेकिन वेस्टइंडीज (West Indies) का महान तेज गेंदबाज नाइट क्लब में ऐसा काम करने लगा जिसके बारे में जानकर आपको यकीन नहीं होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान को अलविदा कहने के बाद खिलाड़ी अकसर कोच बन जाते हैं. वो या तो अपनी क्रिकेट एकेडमी चलाते हैं, या फिर कमेंट्री की दुनिया में हाथ आजमाते हैं. सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण, आकाश चोपड़ा, संजय मांजरेकर जैसे खिलाड़ी इसका उदाहरण हैं. हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो क्रिकेट के बाद अपनी दूसरी सबसे पसंदीदा चीज को जीवन जीने का जरिया बना लेते हैं. कुछ ऐसा ही किया वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एंब्रोस (Curtly Ambrose) ने. क्रिकेट के मैदान पर अपनी घातक बाउंसर से बल्लेबाजों में खौफ भरने वाले एंब्रोस अब एक गिटारिस्ट बन गए हैं. वो एंब्रोस जो विरोधियों को अपने गुस्से से डरा देते थे. वो एंब्रोस जो कभी इंटरव्यू भी नहीं देते थे. आज वो दुनिया के सामने अपने गिटार बजाने का हुनर दिखाते हैं.

म्यूजिक बैंड में गिटारिस्ट हैं एंब्रोस
एंटीगा के रहने वाले सर कर्टली एंब्रोस (Curtly Ambrose) ने संन्यास के बाद संगीत का दामन थामा. वो स्प्रिटिड नाम का एक बैंड चलाते हैं जिसमें वो गिटारिस्ट हैं. एंब्रोस की धुन पूरे एंटीगा में मशहूर है और वो रात में एक क्लब में अकसर परफॉर्म करते नजर आते हैं.जब आप गिटार बजाते एंब्रोस को देखेंगे तो आपको यकीन नहीं होगा कि ये वही गेंदबाज है जो बड़े-बड़े बल्लेबाजों को अपनी रफ्तार और लाइन-लेंग्थ से परेशान करता था.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कर्टली एंब्रोस कभी क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे. उन्हें बास्केटबॉल ज्यादा पसंद था. साथ ही उन्हें खेल के अलावा म्यूजिक से काफी लगाव था. इसीलिए संन्यास के बाद उन्होंने म्यूजिक को अपने पेशा बनाया. कर्टली एंब्रोस बिग बैड ड्रेड और बाल्डहेड म्यूजिक बैंड के साथ भी जुड़े. सिर्फ एंब्रोस ही नहीं उनके साथ रिची रिचर्डसन भी बास प्ले करते हैं. बता दें एंब्रोस ने इंग्लैंड में भी कई परफॉर्मेंस की हैं और उनकी म्यूजिक सीडी भी रिलीज हुई हैं.
एंब्रोस का करियर


सर कर्टली एंब्रोस (Curtly Ambrose) ने वेस्टइंडीज के लिए 98 टेस्ट मैचों में 405 विकेट लेने का कारनामा किया. वनडे में एंब्रोस ने 176 मैचों में 225 विकेट झटके. फर्स्ट क्लास करियर में एंब्रोस ने कुल 941 और लिस्ट ए में 401 विकेट चटकाए. कर्टली एंब्रोस ने साल 1989 में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनाई थी और अगले 12 सालों तक वो टॉप 10 से बाहर नहीं हुए. सोचिए एंब्रोस किस कद के गेंदबाज थे.

जो रूट का बड़ा बयान, कहा- बेन स्टोक्स में दिखती है विराट कोहली जैसी आग, वैसी ही कप्तानी करेंगे

सचिन के सामने लगाए 5 शतक, अब परिवार पालने के लिए करता है मौत से जंग!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज