Home /News /sports /

cwg 2022 indian womens cricket team got silver medal harmanpreet kaur ind vs aus

CWG 2022: महिला क्रिकेट में गोल्ड हमारा होता, सिल्वर जीतकर रचा इतिहास, पर ये 5 गलती पड़ी भारी

Commonwealth Games 2022: भारतीय महिला टीम गेम्स में 2 बार ऑस्ट्रेलिया से हारी. (AP)

Commonwealth Games 2022: भारतीय महिला टीम गेम्स में 2 बार ऑस्ट्रेलिया से हारी. (AP)

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया था. भारतीय महिला टीम ने सिल्वर जीतकर इतिहास रच दिया. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने (IND vs AUS) भारत को नजदीकी मुकाबले में 9 रन से हराया.

बर्मिंघम. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में भारतीय महिला टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर जीता. गेम्स में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया था. इस तरह से महिला टीम ने मेडल जीतकर इतिहास रचा. इससे पहले 1998 में पुरुष क्रिकेट को भी गेम्स में जगह मिली थी, तब भारतीय टीम मेडल नहीं जीत सकी थी. फाइनल में (Commonwealth Games 2022) टी20 की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को रोमांचक मुकाबले में 9 रन से हराया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 161 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम 152 रन बनाकर सिमट गई. हरमनप्रीत ने शानदार अर्धशतक जड़ा. भारतीय टीम यहां गोल्ड जीत सकती थी, लेकिन उसकी ये 5 गलती उस पर भारी पड़ी:

1-रेणुका सिंह ने मैच के तीसरे ओवर में एलिसा हीली का बड़ा विकेट हासिल कर लिया था. 6 ओवर के पावरप्ले के बाद स्कोर 43 रन था, लेकिन अगले 4 ओवर में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 40 रन बना दिए, जो अंत में निर्णायक साबित हुआ.

2.हरमनप्रीत कौर ने 7वें से 10वें ओवर के बीच 4 ओवर के लिए 4 गेंदबाजों को आजमाया. इस कारण कंगारू टीम के बल्लेबाज लय पकड़ने में कामयाब रहे. 7वें ओवर में राधा यादव ने 3, 8वें ओवर में स्नेह राणा ने 8, 9वें ओवर में पूजा वस्त्राकर ने 12 और 10वें ओवर में हरमनप्रीत ने 17 रन दिए.

3.12वें ओवर में दीप्ति शर्मा ने ताहिला मैक्ग्रा का बड़ा विकेट लिया. वे आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं. इसके बाद भी उनके 4 ओवर तीन स्पेल में पूरे कराए गए. कंगारू टीम ने अंतिम 5 ओवर में 36 रन बनाए.

4.लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 22 रन पर ही अपने दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिए. इस कारण टीम दबाव में आ गई थी. गेम्स में 2 अर्धशतक लगाने वाली स्मृति मंधाना ने 6 और आक्रामक बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने 11 रन बनाए.

IND vs AUS Highlights: भारत अंतिम ओवर में 11 रन नहीं बना सका, ऑस्ट्रेलिया को मिला क्रिकेट का पहला गोल्ड

5.हरमनप्रीत कौर और जेमिम रोड्रिग्ज ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन की बड़ी साझेदारी करके टीम की मैच में वापसी करा दी थी. लेकिन टीम ने अंतिम 8 विकेट 34 रन पर गंवा दिए. इस कारण टीम लक्ष्य से 9 रन दूर रह गई. भारतीय बल्लेबाज स्पिनर्स को अच्छे तरीके से नहीं खेल सके और उन्हें 4 विकेट लिए. 3 खिलाड़ी रन आउट भी हुईं.

Tags: Australia, Commonwealth Games, Harmanpreet kaur, India vs Australia, Indian women cricketer, Smriti mandhana

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर