होम /न्यूज /खेल /

CWG 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम आज गोल्ड के मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी, 2 साल पहले मिला बड़ा दर्द

CWG 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम आज गोल्ड के मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी, 2 साल पहले मिला बड़ा दर्द

CWG 2022: भारतीय महिला क्रिेकेट टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. (BCCI Women Twitter)

CWG 2022: भारतीय महिला क्रिेकेट टीम फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. (BCCI Women Twitter)

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मेडल पक्का कर लिया है. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई वाली टीम आज गोल्ड मेडल के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी.

बर्मिंघम. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है. वे पुरुष या महिला क्रिकेट में कॉमनवेल्थ गेम्स में (Commonwealth Games 2022) मेडल जीतने वाली पहली भारतीय कप्तान बनेंगी. भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 4 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई. आज होने वाले गोल्ड मेडल के मुकाबले में उसकी भिड़ंत टी20 की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगी. ऑस्ट्रेलिया ने एक अन्य सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया. गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है. इससे पहले 1998 में पुरुष क्रिकेट को गेम्स में जगह मिली थी, तब भारत मेडल नहीं जीत सका था.

भारतीय महिला टीम के लिए फाइनल जीतना आसान नहीं रहने वाला. टीम अब तक कोई भी ग्लोबल टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है. 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बड़ी शिकस्त दी थी. यानी कंगारू टीम हमें 2 साल पहले बड़ा दर्द दे चुकी है. इसके अलावा गेम्स के पहले मैच में भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी. ऐसे में यदि भारत को गोल्ड जीतना है, तो हर खिलाड़ी को 100 फीसदी देना होगा.

85 रन से मिली थी हार
मार्च 2020 में मेलबर्न के मैदान पर खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 184 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. ओपनर बल्लेबाज एलिसा हीली ने 75 जबकि बेथ मूनी ने 78 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 99 रन बनाकर सिमट गई थी. 8 खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी थीं. दीप्ति शर्मा ने सबसे अधिक 33 रन बनाए थे. तेज गेंदबाज मेगन शट ने 4 और बाएं हाथ की स्पिनर जीस जोनासेन ने 3 विकेट लिए थे.

CWG 2022: विनेश फोगाट को सस्पेंड होना पड़ा, फिर लड़कों के साथ शुरू की ट्रेनिंग, ये है वापसी की कहानी

टी20 इंटरनेशनल के रिकॉर्ड को देखें, तो यहां भी ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत पर भारी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 24 टी20 के मुकाबले खेले गए हैं. भारतीय महिला टीम सिर्फ 6 ही मैच जीत सकी है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने 3 गुना अधिक 17 मैच जीते हैं. एक मैच का रिजल्ट नहीं आया है.

Tags: Australia, Commonwealth Games, Cwg, Harmanpreet kaur, India vs Australia, Indian women cricketer, Smriti mandhana

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर