भारत के इस दिग्‍गज क्रिकेटर का मुरीद था कुख्‍यात डाकू, जेल से आई चिट्ठी पढ़ खूब रोया ये गेंदबाज

भारत के इस दिग्‍गज क्रिकेटर का मुरीद था कुख्‍यात डाकू, जेल से आई चिट्ठी पढ़ खूब रोया ये गेंदबाज
दिग्‍गज गेदबाज राजिंदर गोयल ने रविवार को दुनिया को अलविदा कह दिया (फाइल फोटो)

जब इस दिग्‍गज गेंदबाज के पास डकैत की चिट्ठी पहुंची तो परिवार वाले घबरा गए, क्योंकि जिस डकैत ने चिट्ठी भेजी थी, वो कुख्यात डकैत था

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 21, 2020, 10:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत के घरेलू दिग्‍गजों में शुमार राजिंदर गोयल (Rajinder Goel) ने रविवार को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. वह 77 साल के थे और पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे. गोयल के नाम 24 साल के करियर में 750 से अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है. रणजी ट्रॉफी के इतिहास में उन्‍होंने सर्वाधिक 640 विकेट. इतनी काबिलियत होने के बावजूद वह टीम इंडिया में जगह नहीं बना पाए.

डाकू भूरा सिंह यादव ने जेल से दी बधाई
राजिंदर गोयल (Rajinder Goel) के बारे में एक किस्सा मशहूर था कि उन्हें ग्वालियर जेल में बंद एक डकैत ने चिट्ठी लिखी थी. दरअसल, 1985 के अप्रैल महीने के दूसरे-तीसरे हफ्ते में डाकिया यह पत्र देकर गया तो परिवार घबरा गया क्योंकि भेजने वाले का नाम डकैत भूरा सिंह यादव लिखा था. भूरा सिंह यादव उस समय का कुख्यात डकैत था, जिसका उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में खौफ था. लेकिन 8 अप्रैल को ग्वालियर जेल से लिखे इस पत्र को पढ़ने के बाद गोयल रो दिए. गोयल खुद बताते हैं कि डकैत भूरा सिंह यादव (Bhura Singh Yadav) ग्वालियर जेल में बंद था. जब मैंने उसे पढ़ा तो मुझे बहुत खुशी हुई और मैंने उसका जवाब भी भेजा. दरअसल, भूरा सिंह ने रणजी ट्रॉफी में 600 विकेट लेने पर मुझे बधाई दी थी. उन्‍होंने बताया था कि शायद वह भारत का पहले क्रिकेटर होंगे, जिसके प्रदर्शन की एक डकैत ने भी सराहना की.

कुछ इस तरह से लिखा था पत्र
डाकू ने इस दिग्‍गज गेंदबाज को कुछ ऐसे पत्र लिखा. भूरा सिंह ने लिखा कि हमारी आपको रणजी ट्रॉफी में 600 से अधिक विकेट लेने की खुशी में बधाई स्‍वीकृत हो. हम आपके बहुत बड़े प्रशंसक होने पर ये पत्र व्‍यवहार कर रहे हैं और भविष्‍य की कामना करते हैं कि ईश्‍वर अपको दिन प्रतिदिन सफलता दिलाए. डाकू ने यह पत्र 8 अप्रैल 1985 को लिखा था.



यह भी पढ़ें:

भारत के दिग्‍गज क्रिकेटर का निधन, करियर में लिए 750 विकेट

आत्‍महत्‍या करना चाहता था 2 वर्ल्‍ड कप जीतने वाला ये भारतीय क्रिकेटर, कहा-लाइट बंद करने में भी लगता था डर

घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन
बाएं हाथ के स्पिनर राजिंदर गोयल ने 157 फर्स्ट क्लास मैच खेले. आपको जानकर जरूर हैरानी होगी कि उन्होंने इन मैचों में कुल 750 विकेट हासिल किए. इनमें से 640 विकेट उन्होंने 123 रणजी ट्रॉफी मैचों में लिए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 55 रन देकर आठ विकेट रहा. राजिंदर गोयल की औसत 18.58 और इकोनॉमी रेट महज 2.10 है. इस बेहतरीन खिलाड़ी ने 59 बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए, जबकि मैच में कुल 18 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज