डेल स्टेन के मुरीद हुए ये 3 दिग्गज खिलाड़ी, बताया मौजूदा दौर का सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज

'स्टेन गन' के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन आज यानि 27 जून को 37 साल के हो गए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी अलग ही पहचान बनाई है.

माइकल होल्डिंग, शॉन पोलॉक और स्टुअर्ट ब्रॉड ने डेल स्टेन (Dale Steyn) को बताया संपूर्ण गेंदबाज

  • Share this:
    लंदन. अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग, शॉन पोलॉक और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने डेल स्टेन (Dale Steyn) को मौजूदा दौर का सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज बताया है. इन तीनों दिग्गजों ने बुधवार को डेल स्टेन की काबिलियत को सराहा. स्काई स्पोर्ट्स के पोडकास्ट के दौरान ये तीनों खिलाड़ी साथ में तेज गेंदबाजों पर चर्चा कर रहे थे. इन तीनों खिलाड़ियों ने एक सुर में डेल स्टेन की तारीफ की.

    स्टेन जैसा ही होना चाहिए तेज गेंदबाज: ब्रॉड
    इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) खुद 485 टेस्ट विकेट ले चुके हैं लेकिन वो डेल स्टेन को इस दौर का सबसे अच्छा तेज गेंदबाज मानते हैं. ब्रॉड ने कहा, 'मेरे दौर के सबसे अच्छे गेंदबाज डेल स्टेन ही हैं. उनका एक्शन, गति और उनकी गेंद को स्विंग कराने की क्षमता कमाल की है. अगर आपको तेज गेंदबाज बनना है तो आप चाहेंगे कि आपके अंदर ऐसी काबिलियत हो.'

    साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और महान गेंदबाज शॉन पोलॉक (Shaun Pollock) ने भी डेल स्टेन की तारीफ की. उन्होंने कहा, 'डेल स्टेन शुरुआती ओवर्स में गेंद को स्विंग कराने के बाद अंत में रिवर्स स्विंग भी कराते थे. उन्होंने पाटा पिचों पर भी गजब की गेंदबाजी की है. उनके अंदर कुछ खास है, उनके आंकड़े इस बात के गवाह हैं.'

    होल्डिंग ने भी डेल स्टेन को बताया खास
    अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने अपने साथी तेज गेंदबाजों मैलकम मार्शल और एंडी राबर्ट्स और ऑस्स्ट्रेलिया के डेनिस लिली के अलावा डेल स्टेन को भी अपने पसंदीदा चार तेज गेंदबाजों में शामिल किया है. होल्डिंग ने कहा कि वो स्टेन को खेलते हुए देखने के लिये पैसा खर्च करने के लिये तैयार हैं. अपने करियर में 60 टेस्ट मैचों में 23.68 की औसत से 249 विकेट लेने वाले होल्डिंग ने कहा, 'मेरा मार्शल, राबर्ट्स और लिली के साथ खेलने का अनुभव है लेकिन स्टेन को मैंने केवल खेलते हुए देखा और आप उन्हें तस्वीर से बाहर नहीं कर सकते हो. वह एक युग का महान तेज गेंदबाज रहा है. आप उसे खेलते हुए देखने के लिये पैसा खर्च कर सकते हैं.' बता दें स्टेन ने अपने टेस्ट करियर में 22.95 की औसत से 439 विकेट झटके हैं. वनडे में स्टेन ने 196 और टी20 में 64 विकेट लिये. (भाषा के इनपुट के साथ)

    भूखे पेट राजस्थान से बिहार जा रहा शख्स हुआ बेहोश, मसीहा बनकर सामने आए शमी

    अलग हो गई थी मोम्मद शमी की पैर की हड्डी, फिर भी खेले वर्ल्ड कप, कहा- धोनी ने जोश भर दिया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.