दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने टेस्‍ट क्रिकेट से लिया संन्‍यास

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट एसोसिएशन जानकारी दी कि स्‍टेन ने तुरंत प्रभाव से टेस्‍ट क्रिकेट छोड़ दिया है.

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 10:13 PM IST
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने टेस्‍ट क्रिकेट से लिया संन्‍यास
डेल स्‍टेन.
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 10:13 PM IST
दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट एसोसिएशन जानकारी दी कि स्‍टेन ने तुरंत प्रभाव से टेस्‍ट क्रिकेट छोड़ दिया है. बयान में कहा गया, 'डेल स्‍टेन ने लाल गेंद क्रिकेट से तुरंत प्रभाव से संन्‍यास लेने का ऐलान कर आधुनिक जगत के महान तेज गेंदबाजों में से एक करियर पर विराम लगा दिया है.' स्‍टेन को रविवार को ही दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के 'स्ट्रीटवाइस अवार्ड' से नवाज़ा गया था. डेल स्‍टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट खेले और 22.95 की औसत से 439 विकेट लिए. टेस्‍ट में वे प्रोटीयाज टीम के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे.

चोट बनी बैरन
स्‍टेन इस सीजन में दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे व टी20 क्रिकेट में खेलते रहेंगे. ऐसे में उनके इंडिया के दौरे पर वनडे  मैच खेलने की संभावना है. पिछले एक साल से वे चोटों से जूझ रहे थे. इसी वजह से वे वर्ल्‍ड कप 2019 से भी बाहर हो गए थे. उन्‍हें आईपीएल मैच में कंधे में चोट लगी थी. इससे वे उबर नहीं पाए और वर्ल्‍ड कप नहीं खेल पाए थे. 36 साल के स्टेन ने 2016 में कंधे की सर्जरी कराई थी. लेकिन यह भी उन्‍हें पूरी तरह से ठीक नहीं कर पाई.

dale steyn, dale steyn retirement, south africa, test cricket
डेल स्‍टेन ने 93 टेस्‍ट में 439 विकेट लिए.


संन्‍यास के ऐलान में दिया ये मैसेज
स्‍टेन ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका को भेजे खत में लिखा, 'आज मैं क्रिकेट के उस फॉर्मेट से अलग हो रहा हूं जिससे सबसे ज्‍यादा प्‍यार किया. मेरा मानना है कि टेस्‍ट क्रिकेट खेल का बेहतरीन वर्जन है. यह आपकी मानसिक, शारीरिक और भावनात्‍मक तौर पर परीक्षा लेता है. दोबारा टेस्‍ट न खेल पाने के बारे में सोचकर ही बुरा लगता है लेकिन कभी न खेल पाना ज्‍यादा दर्दभरा है. इसलिए मैं वनडे व टी20 पर ध्‍यान दूंगा.'

9 देशों के खिलाफ 5 विकेट
Loading...

डेल स्‍टेन दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं जिन्‍होंने 9 टेस्‍ट खेलने वाले देशों के खिलाफ एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया.साथ ही कम से 200 विकेट लेने के बाद उनका स्‍ट्राइक रेट (42.3) सबसे अच्‍छा है.

जेसन रॉय ने आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई फैंस की ओर थूका

कोहली और धवन रन नहीं बना रहे तो ऋषभ पंत पर सवाल क्यों?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 8:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...