नस्लवाद पर सामने आया ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का दर्द, कहा-अब माफी मांगते हैं साथी

नस्लवाद पर सामने आया ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का दर्द, कहा-अब माफी मांगते हैं साथी
डेन क्रिश्चन ने दिया नस्लवाद पर बड़ा बयान

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डेन क्रिश्चन (Dan Christian) ने नस्लवाद के मुद्दे पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि लोगों में इस मुद्दे को लेकर शिक्षा का अभाव है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2020, 4:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ समय से नस्लवाद को लेकर एक आंदोलन छिड़ा हुआ है. ब्लैक लाइव्स मैटर नाम का ये आंदोलन पूरी दुनिया में चल रहा है और क्रिकेट जगत में भी वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाड़ी इसका समर्थन कर रहे हैं. अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेन क्रिश्चन (Dan Christian) भी इसके समर्थन में आ गए हैं. डेन क्रिश्चन ने इस आंदोलन पर बात करते हुए कहा कि उन्होंने अपने पूरे करियर में नस्लवाद सहा है और अब उनके साथ खेलने वाले खिलाड़ी लगातार उनसे माफी मांग रहे हैं.

डेन क्रिश्चन के साथ होता था नस्लवाद
बता दें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेन क्रिश्चन (Dan Christian) ने अपने पूरे करियर में नस्लवाद सहा है. डेन क्रिश्चन ऑस्ट्रेलिया की एक विशेष जनजाति से आने वाले क्रिकेटर हैं, जिसके चलते उन्हें अपने देश में अकसर नस्लीय कमेंट सुनने को मिलते हैं. डेन क्रिश्चियन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट से बातचीत में खुलासा किया कि उनके साथ खेलने वाले क्रिकेटर मजाक ही मजाक में कई ऐसी बातें कर देते थे जो कि नस्लीय टिप्पणी होती थी. हालांकि ब्लैक लाइव्स आंदोलन के बाद लगातार उन्हें माफी के संदेश मिल रहे हैं.

शिक्षा के अभाव की वजह से नस्लीय टिप्पणी
डेन क्रिश्चन (Dan Christian) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से बातचीत में बताया कि नस्लवाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए एक अहम मुद्दा है. डेन क्रिश्चन के मुताबिक लोग आम बोलचाल या मस्ती-मजाक में ही नस्लीय टिप्पणियां कर देते हैं. डेन क्रिश्चन ने इसकी वजह शिक्षा का अभाव बताया. डेन क्रिश्चन ने कहा कि लोग जानते ही नहीं हैं कि जो वो बोल रहे हैं वो एक नस्लीय शब्द है और ये गलत बात है. डेन क्रिश्चन के मुताबिक स्कूली स्तर पर शिक्षा से ही नस्लीय टिप्पणियों में कमी आ सकती है.



IPL 2020: 19 सितंबर से आईपीएल नहीं खेलेंगे ये 20 स्‍टार क्रिकेटर, ये है वजह

CPL 2020: 27 गेंदों पर इस टीम ने जीता मैच, टूटा मुंबई इंडियंस का 12 साल पुराना रिकॉर्ड

डेन क्रिश्चन का करियर
डेन क्रिश्चन (Dan Christian) पूरी दुनिया में टी20 स्पेशलिस्ट के तौर पर मशहूर हैं. इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 19 वनडे, 16 टी20 मैच खेले हैं. डेन क्रिश्चन 40 आईपीएल मैच भी खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया का ये खिलाड़ी दुनिया की सभी बड़ी टी20 लीग में खेलता दिखाई देता है. डेन क्रिश्चन अपनी सटीक गेंदबाजी और लोअर ऑर्डर में ताबड़तोड़ हिटिंग के लिए जाने जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज