• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • 2 वर्ल्ड कप जिताने के बावजूद टीम से निकाला गया ये कप्तान, अब लेगा पाकिस्तान की नागरिकता!

2 वर्ल्ड कप जिताने के बावजूद टीम से निकाला गया ये कप्तान, अब लेगा पाकिस्तान की नागरिकता!

सैमी को पाकिस्तान की नागरिकता मिलेगी

सैमी को पाकिस्तान की नागरिकता मिलेगी

अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को 2014 और 2018 में टी20 वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी को पाकिस्तान (Pakistan) की नागरिकता मिल रही है

  • Share this:
    कराची. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और अपनी टीम को दो बार वर्ल्ड चैंपियन बन चुके डैरेन सैमी (Darren Sammy) को पाकिस्तान एक बड़े सम्मान से नवाजने वाला है. डैरेन सैमी को रविवार को पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी अपने देश का सर्वोच्च नागरिकता पुरस्कार देंगे साथ ही उन्हें पाकिस्तान की नागरिकता भी दी जाएगी. डैरेन सैमी को ये सम्मान पाकिस्तान के क्रिकेट में उनके योगदान के लिए दिया जा रहा है.

    पाकिस्तान में क्रिकेट वापसी में दिया बड़ा योगदान
    डैरेन सैमी (Darren Sammy) सेंट लूसिया के रहने वाले हैं और वो पाकिस्तान में क्रिकेट वापसी के लिए हमेशा प्रयास करते रहे हैं. पाकिस्तान सुपर लीग के दूसरे सीजन में जब कोई पाकिस्तान जाने को तैयार नहीं था तब सैमी वहां गए थे और उन्होंने अपनी टीम पेशावर जालमी को जी भी दिलाई थी. डैरेन सैमी पेशावर जालमी टीम के कप्तान भी हैं. यही वजह है कि पाकिस्तान में उन्हें लोग काफी पसंद करते हैं.

    पीएसएल खेलने सबसे पहले पहुंचे सैमी
    पाकिस्तान सुपरलीग के मौजूदा सीजन में भी डैरेन सैमी 36 विदेशी खिलाड़ियों में सबसे पहले पाकिस्तान पहुंचे थे. सैमी (Darren Sammy) ने पाकिस्तान पहुंचते ही कहा था,'मैंने अपने करियर में घर और विदेशों में मैच खेले हैं. मैं जानता हूं हर देश के फैंस अपने क्रिकेट खिलाड़ियों को अपने घर पर खेलते देखना चाहते हैं और पाकिस्तान लंबे समय तक इससे दूर रहा है.'

    डैरेन सैमी का क्रिकेट वर्ल्ड में सम्मान
    सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं डैरेन सैमी (Darren Sammy) का दुनियाभर में काफी सम्मान किया जाता है. डैरेन सैमी ने साल 2004 में वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू किया था और सेंट लूसिया आइलैंड से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले पहले खिलाड़ी थे. डैरेन सैमी ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को दो बार टी20 वर्ल्ड कप जिताया. साल 2012 और 2016 में वेस्टइंडीज ने श्रीलंका और इंग्लैंड की टीम को हराया और डैरेन सैमी पहले कप्तान बने जिसने दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीते.

    2016 में वेस्टइंडीज की टीम से निकाले गए
    डैरेन सैमी (Darren Sammy) ने भले ही वेस्टइंडीज को दो बार टी20 वर्ल्ड कप जिताया लेकिन इसके बावजूद उन्हें उनकी टीम ने अचानक बाहर कर दिया और उसके बाद वो कभी वापसी नहीं कर सके. 2016 टी20 वर्ल्ड कप के बाद वेस्टइंडीज की टीम को भारत के खिलाफ 2 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी थी लेकिन वेस्टइंडीज के सेलेक्टर्स ने उन्हें ना सिर्फ कप्तानी से हटा दिया बल्कि उन्हें टीम में भी जगह नहीं मिली.

    डैरेन सैमी का करियर
    डैरेन सैमी (Darren Sammy) के करियर की बात करें तो उन्होंने 38 टेस्ट में 21.68 की औसत से 1323 रन बनाए. 126 वनडे में उनके बल्ले से 1871 रन निकले, साथ ही टी20 में उन्होंने 52 पारियों में 587 रन बनाए. सैमी के नाम टेस्ट में 84, वनडे में 81 और टी20 में 44 विकेट हैं.

    LIVE मैच में खुलेआम फिक्सिंग कर रहे थे पाकिस्तानी खिलाड़ी! शोएब ने दिखाया सबूत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज