डेविड वॉर्नर की पत्‍नी कैंडिस का टॉयलेट विवाद था बॉल टैंपरिंग की जड़, रोते हुए खुद को बताया था कसूरवार

पत्‍नी कैंडिस वॉर्नर के साथ ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर (फोटो क्रेडिट: Candice Warner  instagram)

पत्‍नी कैंडिस वॉर्नर के साथ ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर (फोटो क्रेडिट: Candice Warner instagram)

2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने के कारण स्‍टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर बैन लगा दिया गया था. मामला भले ही केपटाउन का हो, मगर इसकी नींव तो डरबन टेस्‍ट में ड्रेसिंग रूम में जाते समय ही क्विंटन डि कॉक और डेविड वॉर्नर ने रख दी थी.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट खुद पर लगे बॉल टैंपरिंग के दाग को मिटाने की जितनी कोशिश कर रहा है, यह धब्‍बा उतना ही उभर कर सामने आ रहा है. साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट के दौरान तत्‍कालीन कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट ने ही उनकी साख को मिट्टी में मिला दिया था. बैनक्रॉफ्ट गेंद से छेड़खानी करते हुए रंगे हाथों पकड़े गए थे. फिर तो इस टीम पर हर तरफ से उंगली उठने लगी. कप्तान स्मिथ, उप कप्तान वॉर्नर (David warner) ने अपनी गलती स्‍वीकार की और ऑस्‍ट्रेलिया पहुंचने के बाद एयरपोर्ट पर ही सबसे माफी भी मांगी. स्मिथ से कप्‍तानी छीन ली गई, जो आज तक उन्‍हें नहीं मिल पाई. स्मिथ और वॉर्नर को सालभर के लिए बैन कर दिया गया. बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया गया.

हालांकि, यह सजा भी ऑस्‍ट्रेलिया के सुनहरे इतिहास पर लगे धब्‍बे को नहीं मिटा पाई. स्मिथ और वॉर्नर ने तो इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर ली, मगर बैनक्रॉफ्ट लगातार संघर्ष कर रहे हैं. बीते दिनों उन्‍होंने जो इंटरव्‍यू दिया है, उससे ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट में खलबली मच गई है. बैनक्रॉफ्ट ने इशारा किया है कि सिर्फ वो तीन लोग ही गुनहगार नहीं थे, बल्कि पूरी टीम ही दोषी थी. ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को इसकी जानकारी थी कि वह गेंद को खरोंचने के लिए सैंडपेपर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं.

उनके इस इंटरव्‍यू के बाद बॉल टैंपरिंग का विवाद एक बार फिर सुर्खियों में आ गया. बोर्ड ने भी अब पूछताछ शुरू कर दी है. ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज भी इस मामले में कूद पड़े हैं. हर हाल में जीत हासिल रखने की भावना ने ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट को कभी न भरने वाला जख्‍म दे दिया. हालांकि यह टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ वह सीरीज 3-1 से हार गई थी.

कम ही लोग जानते होंगे कि इस विवाद की जड़ें डेविड वॉर्नर की पत्‍नी कैंडिस वॉर्नर (Candice Warner) से जुड़ी हैं. जिन्‍होंने इस घटना के बाद रोते हुए कहा था कि यह सब उनके कारण ही हुआ है.


कैंडिंस ने बॉल टेंपरिंग की घटना के बाद संडे टेलीग्राफ से बात करते हुए कहा था कि वॉर्नर ने सब कुछ उनकी वजह से किया था. दरअसल साउथ अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 2018 में खेली गई टेस्‍ट सीरीज की शुरुआत में ही क्विंटन डि कॉक और डेविड वॉर्नर के बीच लड़ाई हो गई थी. सीरीज आगे बढ़ने के साथ साथ ही विवाद भी बढ़ने लगे थे.

दरअसल डिकॉक ने वॉर्नर की पत्‍नी की निजी जिंदगी को लेकर कुछ कमेंट किया था. कैंडिंस ने कहा था कि दूसरे टेस्‍ट के बाद जब वॉर्नर घर आए तो उन्‍होंने उन्‍हें बेडरूम में रोते हुए देखा था, जिससे वह टूट गए और फिर केपटाउन मैच में जो हुआ, वो सबके सामने था.



पहले टेस्‍ट मैच में भिड़ गए थे वॉर्नर और डिकॉक

डरबन में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन टी ब्रेक पर ड्रेसिंग रूम में जाते समय वॉर्नर और साउथ अफ्रीकन विकेटकीपर डिकॉक दोनों खिलाड़ी आपस में भिड़ गए थे. रिपोर्ट के अनुसार डि कॉक ने उनकी पत्नी कैंडिस वॉर्नर पर भद्दे कमेंट किए थे, जिसे सुनकर वॉर्नर अपना आपा खो बैठे. डिकॉक ने वॉर्नर के सामने सोनी बिल विलियम्स का नाम लिया था. इस विवाद को और अधिक बढ़ाने में हालांकि साउथ अफ्रीकी प्रशंसक भी पीछे नहीं रहे थे. पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे टेस्ट के दौरान कुछ प्रशंसक रग्बी खिलाड़ी सोनी बिल का मास्क पहनकर आ गए थे. जिससे ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी और भड़क गए.

टॉयलेट ट्रिस्‍ट है कैंडिंस की जिंदगी का धब्‍बा

दरअसल कैंडिंस की जिंदगी में 2007 में घटी एक घटना काले धब्‍बे की तरह है. जिसे वह भुलाने की कोशिश करती है और उनका टॉयलेट ट्रिस्‍ट स्‍कैंडल ही 2018 में साउथ अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्‍ट सीरीज में छाया रहा था. दरअसल 2007 में सिडनी के एक होटल के टॉयलेट में उनकी रग्‍बी खिलाड़ी सोनी बिल विलियम्‍स के साथ संबंध बनाते हुए एक तस्‍वीर वायरल हो गई थी.

यह भी पढ़ें : 

पूर्व दिग्‍गज एडम गिलक्रिस्‍ट का बड़ा बयान, कहा- क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने बॉल टेंप‍रिंग मामले की पूरी जांच नहीं की

इस तस्‍वीर को उनके साथ के किसी दूसरे व्‍यक्ति ने लिया था. हालांकि इसके बाद सोनी का बयान आया था कि उस समय वो काफी अधिक नशे में थे और उन्‍हें कुछ भी याद नहीं कि क्‍या हुआ. वहीं कैंडिंस ने भी कहा था कि नशा आपकी जिंदगी को प्रभावित करता है. इस घटना के बाद कैंडिंस अपने करियर पर ध्‍यान लगाने के लिए पर्थ चली गई थीं, मगर आज भी यह घटना एक साये की तरह उनके साथ साथ घूम रही है.

कैंडिंस और डेविड वॉर्नर ने अप्रैल 2015 में एक दूसरे का हाथ थामा था.

वॉर्नर और कैंडिंस को चुकानी पड़ी थी बड़ी कीमत

वॉर्नर और कैंडिस को बॉल टैंपरिंग की बड़ी कीमत निजी जिंदगी में भी चुकानी पड़ी थी. उनकी पत्‍नी ने ही खुलासा किया था कि मार्च में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के एक सप्‍ताह के बाद उन्‍होंने अपना बच्‍चा खो दिया था. अधिक तनाव और थकान के कारण उनका गर्भपात हो गया था. उन्‍होंने कहा था कि गर्भपात से दोनों का दिल टूट गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज