क्रिकेट के मैदान पर तैनात होंगे तीन अंपायर?

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी डीन जोंस (Dean Jones) ने क्रिकेट मैदान पर तीन अंपायर खड़े करने की सलाह दी है, जानिए उन्होंने ऐसा क्यों कहा है?

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 11:47 PM IST
क्रिकेट के मैदान पर तैनात होंगे तीन अंपायर?
क्रिकेट के मैदान पर तैनात होंगे तीन अंपायर?
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 11:47 PM IST
हाल के दिनों में बेहद ही खराब अंपायरिंग के काफी मामले सामने आ चुके हैं. इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के दौरान ही कई ऐसे मुकाबले हुए जहां अंपायरों के खराब फैसलों की वजह से मैच का रुख बदल गया. इन सब वाकयों पर लगाम लगाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी डीन जोंस(Dean Jones) ने आईसीसी (ICC) को क्रिकेट के मैदान पर तीन अंपायर तैनात करने की सलाह दी है. उनके मुताबिक मैदान पर तैनात होने वाला तीसरा अंपायर गेंदबाज के पांव पर नजर रखेगा जिससे कोई नो बॉल मिस नहीं हो पाएगी.

डीन जोंस ने ग्लोबल टी20 कनाडा की आधिकारिक वेबसाइट से बातचीत करते हुए कहा, 'हमें एक और अंपायर मैदान पर तैनात करने ही जरूरत है. क्योंकि आजकल हर मैच में अंपायर नो बॉल देने से चूक रहे हैं. हम फ्रंट फुट नो बॉल के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इससे समय और ज्यादा पैसा खर्च होगा. साथ ही तकनीक से नो बॉल देने में समय लगेगा जबकि मैदान पर खड़ा अंपायर तुरंत नो बॉल देगा और इससे काफी फर्क पड़ेगा.'

डीन जोंस


कहां खड़ा होगा तीसरा अंपायर?

डीन जोंस ने इंटरव्यू में ये भी बताया कि मैदान पर तीसरा अंपायर आखिर तैनात कहां किया जाए. डीन जोंस के मुताबिक तीसरे अंपायर को नॉन स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज के पीछे खड़ा करना चाहिए जिससे वो गेंदबाज के पैरों पर ठीक से नजर रख पाएगा. उसकी नजर गेंदबाज के बैकफुट और फ्रंटफुट पर रहेगी.

क्रिकेट के मैदान पर अक्सर अंपायरों से गलती होती रहती है, जिसका खामियाजा कभी बल्लेबाजी या कभी गेंदबाजी करने वाली टीम को भुगतना पड़ता है.  हालांकि अब आईसीसी (ICC) ने इस गलती पर लगाम लगाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. दरअसल आईसीसी ने टीवी अंपायरों को पांव की नो बॉल पर फैसला लेने का अधिकार देने का निर्णय लिया है. हालांकि इसे अभी वनडे और टी20 क्रिकेट में ट्रायल के तौर पर लागू किया जाएगा.

INDvWI: विराट कोहली ने क्‍यों किए आक्रामक इशारे, कौन था उनका निशाना
Loading...

टूट गया ऑस्‍ट्रेलिया का धमाकेदार वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, इस अनजान सी टीम ने किया कमाल
First published: August 12, 2019, 7:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...