अपना शहर चुनें

States

इस बल्लेबाज ने नंबर 6 पर आकर ठोका 38 गेंदों में शतक, 82 रन तो सिर्फ 16 गेंदों में बना डाले!

डिएंड्रा डॉटिन ने आज ही के दिन लगाया था महज 38 गेंदों में शतक
डिएंड्रा डॉटिन ने आज ही के दिन लगाया था महज 38 गेंदों में शतक

2010 में वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज डिएंड्रा डॉटिन (Deandra Dottin) ने ऐसा तूफानी शतक ठोका था जिसके बाद क्रिस गेल, डिविलियर्स और डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गजों के रिकॉर्ड भी छोटे लगने लगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट को पुरुषों का खेल माना जाता है. भले ही अब महिलाएं भी इस खेल को खेलती हैं और उसे काफी बढ़ावा भी मिल रहा है लेकिन कड़वी सच्चाई ये है कि आज भी अधिकतर फैंस इसे पुरुषों का ही खेल मानते हैं. लोग क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, रोहित शर्मा, विराट कोहली सरीखे खिलाड़ियों की बल्लेबाजी देखना चाहते हैं. हालांकि आज से ठीक 10 साल पहले आज ही के दिन यानि 5 मई को सेंट किट्स के मैदान पर एक महिला बल्लेबाज ने ऐसी तूफानी पारी खेली थी जिसने सभी को हैरान कर दिया था. बात हो रही है वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम की धुआंधार बल्लेबाज डिएंड्रा डॉटिन (Deandra Dottin) की जिन्होंने आज ही के दिन आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के मैच में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध सिर्फ 38 गेंदों में शतक ठोक दिया था.

डिएंड्रा डॉटिन का तूफान
सेंट किट्स के मैदान पर साउथ अफ्रीका की कप्तान ब्रिट्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने स्टेफानी टेलर समेत कुल 4 विकेट महज 52 रनों पर गंवा दिये. 9.2 ओवर बीतने के बाद डिएंड्रा डॉटिन (Deandra Dottin) ने क्रीज पर कदम रखा और इसके बाद मैदान पर साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की जैसे शामत सी आ गई.

डिएंड्रा (Deandra Dottin) ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए जैसे विरोधी टीम पर धावा ही बोल दिया. डॉटिन ने महज 26 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद इस बल्लेबाज ने अगले 50 रन सिर्फ 12 गेंदों में ठोक डाले. जिसमें उन्होंने एक औका और 6 छक्के लगाए. स्टेफानी ने महज 38 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और वो उस वक्त इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज टी20 शतक लगाने वाली खिलाड़ी बन गई. उस दौरान गेल, वॉर्नर, डिविलियर्स जैसे बल्लेबाज भी खेल रहे थे लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज टी20 शतक का रिकॉर्ड एक महिला के नाम था, जो अपने आप में ही गर्व की बात है. हालांकि बाद में डेविड मिलर और रोहित शर्मा ने 35 गेंदों में शतक ठोक इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. लेकिन महिला क्रिकेट में ये रिकॉर्ड आज भी बरकरार है.
डॉटिन (Deandra Dottin) ने अपनी तूफानी शतकीय पारी में कुल 45 गेंदें खेली और उन्होंने नाबाद 112 रन बनाए. डॉटिन ने अपनी पारी में 7 चौके और 9 छक्के जड़े. मतलब इस बल्लेबाज ने 82 रन तो महज 16 गेंदों में ही जोड़ डाले. डॉटिन की धमाकेदार पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने 5 विकेट पर 175 रन बनाए और टीम ने साउथ अफ्रीका को 17 रनों से मैच हराया.



टीम इंडिया के इस युवा खिलाड़ी ने कहा- सपने में धोनी को देखा था, जब भी उनके बारे में बात होती है भावुक हो जाता हूं

पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज ने कहा- चहल ने इस चीज का इस्तेमाल किया तो घातक...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज