लाइव टीवी

INDvBAN: दिल्‍ली की हवा से दो बांग्‍लादेशी क्रिकेटर्स को हुई उल्‍टी, ऋषभ पंत खांसी से परेशान

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 10:13 PM IST
INDvBAN: दिल्‍ली की हवा से दो बांग्‍लादेशी क्रिकेटर्स को हुई उल्‍टी, ऋषभ पंत खांसी से परेशान
दिल्‍ली में मास्‍क पहने हुए बांग्‍लादेश के क्रिकेटर.

भारत (India) और बांग्‍लादेश (Bangladesh) के बीच दिल्‍ली में टी20 मैच जहरीली हवा के बावजूद खेला गया. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि इतने प्रदूषण के बीच कोई अंतरराष्‍ट्रीय मैच हुआ हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 10:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत (India) और बांग्‍लादेश (Bangladesh) के बीच दिल्‍ली (Delhi) में पहला टी20 खराब हवा और वायु प्रदूषण के बावजूद सफलतापूर्वक खेला गया. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने मैच खत्‍म होने के बाद दोनों देशों के खिलाड़ियों का शुक्रिया जताया. उन्‍होंने ट्वीट किया, 'बेहद ही मुश्किल हालात में ये मैच खेलने के लिए दोनों टीमों का शुक्रिया. शाबाश बांग्लादेश' हालांकि मैच में जहरीली हवा के बावजूद कोई बड़ी समस्‍या नहीं हुई लेकिन खबरों में सामने आया है कि दो क्रिकेटर्स को मैच के दौरान परेशानी हुई थी. ईएसपीएनक्रिकइंफो ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाज सौम्‍य सरकार (Soumya Sarkar) और एक अन्‍य खिलाड़ी ने बांग्‍लादेशी टीम के लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान मैदान पर उल्‍टी की थी. इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को भी काफी परेशानी हुई थी. वो कई बार खांसते हुए नजर आए थे.

मैच से पहले 912 थी दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता
दिल्‍ली में रविवार को हवा की गुणवत्‍ता काफी बिगड़ गई थी. दोपहर में अरुण जेटली क्रिकेट स्‍टेडियम (Arun Jaitley Cricket Stadium) से 8 किलोमीटर दूर जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम पर हवा की गुणवत्‍ता 912 थी जो कि अत्‍यधिक खतरनाक थी.
आमतौर पर 150 से ज्‍यादा हवा की गुणवत्‍ता होने पर खुले में खेलने पर रोक दिया जाता है क्‍योंकि खराब हवा में खेलने पर फेफड़ों को नुकसान होने का डर होता है.
खराब हवा के चलते 5 नवंबर तक स्‍कूलों को बंद कर दिया गया था जबकि रविवार को करीब 37 फ्लाइट्स को दृश्‍यता कम होने के चलते दूसरे शहरों में डायवर्ट किया गया.

india vs bangladesh t20i, ind vs ban delhi t20i, delhi t20i, delhi air pollution, ind vs ban t20 live, rohit sharma, indian cricket team, इंडिया बांग्‍लादेश टी20 सीरीज, इंडिया बांग्‍लादेश टी20 मैच, दिल्‍ली टी20 मैच, दिल्‍ली वायु प्रदूषण
धुएं से घिरा दिल्‍ली का अरुण जेटली क्रिकेट स्‍टेडियम.


मैच शुरू होने से पहले हवा में आया था सुधार
लेकिन जैसे-जैसे मैच शुरू होने का समय करीब आया तब हवा की गुणवत्‍ता में सुधार देखने को मिला.
दिल्‍ली में रविवार शाम को 4 बजे के करीब हवा की गुणवत्‍ता 563, 5 बजे 492 और शाम 6 बजे 262 थी. हालांकि मैच शुरू होने के बाद यह स्‍तर बिगड़ गया लेकिन दोपहर के स्‍तर तक नहीं पहुंचा.
प्रदूषण के बावजूद बड़ी संख्‍या में दर्शक मैच देखने के लिए स्‍टेडियम पहुंचे. दोपहर 3.30 बजे से ही स्‍टेडियम के लिए दर्शकों की कतारें लग गई थीं.

rishabh pant, rishabh pant keeping skills, rishabh pant drs, rohit sharma, india bangladesh t20, delhi t20, yuzvendra chahal, ऋषभ पंत, ऋषभ पंत विकेटकीपिंग, रोहित शर्मा, इंडिया बांग्‍लादेश टी20
मुशफिकुर रहीम की बैटिंग के वक्‍त ऋषभ पंत विकेटकीपिंग करते हुए. (AP Photo)

Loading...

रहीम ने प्रदूषण को नहीं दी तवज्‍जो
बांग्‍लादेश को मैच जिताने वाले मुशफिकुर रहीम ने प्रदूषण के बारे में कहा, 'व्‍यक्तिगत तौर पर यह वायु प्रदूषण उनके लिए कुछ नहीं. मैं इस बात में ज्‍यादा खोया हुआ था कि मुझे किस गेंदबाज का सामना करना होगा. इतने दर्शकों के सामने भारत का सामना करने का मौका बांग्‍लादेश को हर रोज नहीं मिलता है. मुझे लगता है कि हम हमारी सबसे बड़ी द्विपक्षीय सीरीज खेलने आए हैं इसलिए यह सब चीजें मायने नहीं रखतीं.'

india bangladesh t20i, delhi t20i, delhi air pollution, russell domingo, delhi air quality, इंडिया बांग्‍लादेश टी20, दिल्‍ली टी20, दिल्ली वायु प्रदूषण, रसेल डोमिंगो, बांग्‍लादेश प्‍लेयर्स
दिल्‍ली टी20 मैच के प्रैक्टिस सेशन के दौरान मास्‍क पहने बांग्‍लादेशी सपोर्ट स्‍टाफ के सदस्‍य.


दो साल पहले 2017 में भारत और श्रीलंका के बीच जब टेस्‍ट मैच खेला गया था तब भी काफी हंगामा हुआ था. उस समय दोनों टीमों के कई खिलाड़ी मास्‍क पहने नजर आए थे. इसके बावजूद श्रीलंका के कई खिलाड़ी बीमार पड़ गए थे.


बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड चीफ ने जताई थी चिंता
वहीं बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड के चीफ नजमुल हसन ने मैच से पहले हवा की गुणवत्‍ता पर चिंता जताई थी. उन्‍होंने कहा था, 'मुझे हाल फिलहाल तक इसके बारे में पता नहीं था. लेकिन जब मैंने इंटरनेट पर वहां के हालात के बारे में पढ़ा तो मैं डर गया था. फिर मैंने सुना कि स्‍कूलें बंद कर दिए गए हैं. मैंने कोच, कप्‍तान और मुशफिकुर रहीम से बात की और उन्‍होंने कहा कि यह मसला है लेकिन वह खेल सकते हैं. आज सुबह यह काफी बुरा था. मैंने सोचा कि उन्‍हें गेंद नजर कैसे आएगी. लेकिन वो (बीसीसीआई) शुरू से ही कह रहे थे कि इसे शिफ्ट नहीं कर सकते. हालांकि बाद में हालात पहले से बेहतर हो गए.'

india bangladesh t20i, ind vs ban t20 match, bangladesh tour of india, feroz shah kotla, delhi t20i match, delhi air pollution, इंडिया बांग्‍लादेश टी20, दिल्‍ली टी20, फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम, दिल्‍ली वायु प्रदूषण
श्रीलंकाई टीम के कुछ खिलाड़ी 2017 में दिल्‍ली टेस्‍ट में मास्‍क पहनकर उतरे थे.


अगले साल से सर्दियों में नहीं होंगे उत्‍तरी भारत में मैच!
बता दें सौरव गांगुली ने पहले ही कह दिया था कि ऐन वक्‍त पर मैच को शिफ्ट नहीं किया जा सकता. लेकिन आगे से सर्दियों में उत्‍तरी भारत में मैच कराने को लेकर प्रैक्टिकल तौर पर सोचा जाएगा.

यह भी पढ़ें-

पैर से बहता रहा खून, 5 टांके आए, फिर भी डटा रहा 15 साल का यह बल्लेबाज
राजकोट टी20 से पहले बुरी खबर,भारत पर बांग्‍लादेश से सीरीज हारने का खतरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 9:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...