खेल

IPL 2020: शिखर धवन के शतक के दम पर दिल्ली ने चेन्नई को आखिरी ओवर में हराया

IPL 2020: शिखर धवन के शतक के दम पर जीती दिल्ली
IPL 2020: शिखर धवन के शतक के दम पर जीती दिल्ली

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) 7 जीत के साथ अंक तालिका में नंबर 1 पर पहुंची, चेन्नई सुपरकिंग्स की छठी हार

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2020, 11:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल के 34वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स (Delhi Capitals vs Chennai Super Kings) पर रोमांचक जीत दर्ज की. 180 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दिल्ली ने 19.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. दिल्ली के लिए धवन (Shikhar Dhawan) ने शतकीय पारी खेली. धवन ने नाबाद 101 रन बनाए. धवन के अलावा अक्षर पटेल ने 5 गेंदों में नाबाद 21 रन बनाकर दिल्ली की जीत में अहम योगदान दिया. मार्कस स्टोयनिस ने भी 24 रनों की पारी खेली. कप्तान अय्यर ने 23 रन बनाए. दिल्ली ने 7वीं जीत दर्ज कर ्अंक तालिका में नंबर 1 की पोजिशन पर कब्जा जमा लिया है. वहीं चेन्नई ने 9 मैचों में छठा मैच गंवा दिया है और अब उसका प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल लग रहा है.

धवन के सामने चेन्नई नतमस्तक
180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) बिना खाता खोले ही दीपक चाहर को विकेट दे बैठे. रहाणे भी चाहर का शिकार बने और वो 8 रन बना सके. दो विकेट जल्दी गिरने के बाद अय्यर और धवन ने दिल्ली को संभाला. धवन ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. हालांकि कप्तान अय्यर 23 गेंदों में 23 रन बना सके. इसके बाद धवन और स्टोयनिस ने महज 25 गेंदों में 43 रनों की साझेदारी कर चेन्नई पर दबाव बनाया. स्टोयनिस 14 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए लेकिन धवन क्रीज पर डटे रहे. चेन्नई के खिलाड़ियों ने भी धवन को आउट नहीं करने की कसम ले रखी थी. दरअसल चेन्नई ने धवन के तीन कैच टपकाए. दीपक चाहर, एमएस धोनी और अंबाती रायडू ने धवन के कैच छोड़े. जिसका फायदा धवन ने उठाया और उन्होंने अपने टी20 करियर का पहला शतक जड़ा.

आखिरी ओवर का रोमांच
धवन के शतक के बावजूद जीत दिल्ली से दूर लग रही थी. आखिरी ओवर में दिल्ली कैपिटल्स को 17 रनों की दरकार थी. दिल्ली की खुशकिस्मती ये रही कि ड्वेन ब्रावो मैच के दौरान चोटिल हो गए और वो आखिरी ओवर फेंकने नहीं आए. इसके बाद धोनी ने जडेजा को गेंद थमाई. जडेजा ने पहली गेंद पर तो महज एक रन दिया लेकिन इसके बाद अक्षर पटेल ने दो लगातार छक्के जड़कर दिल्ली को मैच में ला खड़ा किया. पटेल ने जडेजा की पांचवीं गेंद पर भी लंबा सिक्स जड़कर दिल्ली को जीत दिला दी.



चेन्नई सुपरकिंग्स की बल्लेबाजी
टॉस जीतकर धोनी ने पहले बल्लेबाजी चुनी. चेन्नई की शुरुआत खराब रही युवा तेज गेंदबाज तुषार पांडे ने शुरुआती ओवर की तीसरी गेंद पर ही चेन्नई के सलामी बल्लेबाज सैम कर्रन को खाता खोले बगैर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद कागिसो रबाडा के द्वारा किया गया दूसरा ओवर मेडन रहा. वॉटसन ने तीसरे ओवर में देशपांडे के खिलाफ दो चौके जबकि डुप्लेसी ने नॉर्खिया के खिलाफ पांचवें ओवर में छक्के और फिर दो चौके लगाकर हाथ खोले. इसके बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने इस अनुभवी जोड़ी को तेजी से रन बनाने से रोके रखा. दोनों ने हालांकि अश्विन के ओवर में 15 रन और देशपांडे के 11वें ओवर में 14 रन बटोरे.

डुप्लेसी की बेहतरीन पारी
डुप्लेसी ने इसके बाद 12वें ओवर में एक रन के साथ 39 गेंद में आईपीएल का 16वां और मौजूदा सत्र का चौथा अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर नॉर्खिया ने वॉटसन को बोल्ड कर दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी को तोड़ दिया. वॉटसन ने 28 गेंद में छह चौके की मदद से 36 रन बनाये.

IPL 2020: रन लेने के चक्‍कर में रबाडा से बुरी तरह टकराए प्‍लेसी, फिर उठे और जड़ दिया आतिशी अर्धशतक

IPL 2020: ब्रायन लारा ने चुनी टूर्नामेंट की नंबर 1 टीम, बताया क्यों है सबसे आगे

डुप्लेसी को इसके बाद अक्षर पटेल की गेंद पर जीवनदान भी मिला जब शिखर धवन ने उनका कैच टपका दिया. वह हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और 15वें ओवर में रबाडा की गेंद इस बार धवन ने इस मुश्किल कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की. उन्होंने 47 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये. कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी एक बार फिर नाकाम रहे और पांच गेंद में तीन रन बनाकर नोर्जे का दूसरा शिकार बने. जडेजा और रायडू ने हालांकि आखिरी ओवरों में बड़े शॉट लगाकर क्रीज पर धोनी की कमी को महसूस नहीं होने दिया. दोनों के रबाडा के 19वें और नॉर्खिया के 20वें ओवर में 16-16 रन बटोरे. जडेजा ने नॉर्खिया के आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के लगाये. हालांकि उनकी ये पारी अंत में किसी काम की नहीं रही. चेन्नई ने दिल्ली से मैच जो गंवा दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज