• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • दिल्ली कैपिटल्स करेगी सबसे बड़ा धमाका, दिग्गज टीमों को पीछे छोड़ बन सकती है IPL 2021 चैंपियन

दिल्ली कैपिटल्स करेगी सबसे बड़ा धमाका, दिग्गज टीमों को पीछे छोड़ बन सकती है IPL 2021 चैंपियन

IPL 2021: ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है और अभी तक 8 में से 6 मुकाबले जीते हैं. (फोटो-PTI)

IPL 2021: ऋषभ पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है और अभी तक 8 में से 6 मुकाबले जीते हैं. (फोटो-PTI)

IPL 2021 Phase 2: दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने आईपीएल 2020 में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की अगुवाई में फाइनल तक का सफर तय किया था. दिल्ली की टीम आईपीएल अंकतालिका में इस समय पहले स्‍थान पर है. दिल्ली दूसरे चरण में अपना पहला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खेलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली.  सितारों से सजी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम आईपीएल (IPL 2021) में अपना पहला खिताब जीतने के लिए कमर कस चुकी है. दिल्ली की टीम आईपीएल अंकतालिका में इस समय पहले स्‍थान पर है. श्रेयस अय्यर की अगुवाई में दिल्ली की टीम आईपीएल 2020 में यूएई में ही चैंपियन बनने से चूक गई थी. यूएई में दिल्ली का रिकॉर्ड देखते हुए टीम को खिताब का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है. दिल्ली की टीम आईपीएल 2021 के पहले चरण में आठ में से छह मैच जीत चुकी है. दिल्ली को नॉकआउट के लिए क्‍वालीफाई करने के लिए कम से कम 2 मैच जीतने होंगे.

    अय्यर-अश्विन की वापसी से दिल्ली हुई मजबूत
    टी20 वर्ल्ड कप के लिए इस बार दिल्ली के स्टार गेंदबाज अश्विन का भी चयन हुआ है. आईपीएल के पहले चरण में अश्विन निजी कारणों से टूर्नामेंट से हट गए थे. अब वह दूसरे चरण में जलवा बिखेरने के लिए तैयार होंगे. अश्विन ने पिछले साल 15 मैचों में 13 विकेट लिए थे. इस ऑफ स्पिनर ने नाम 156 आईपीएल मैचों में 139 विकेट दर्ज है. सबसे खास बात यह है कि अश्विन की गेंदों पर आसानी से रन नहीं बनते. आईपीएल में इस गेंदबाज का इकॉनामी रेट सिर्फ 6.90 का है.

    दिल्ली के लिए श्रेयस अय्यर की वापसी सबसे सुखद है. पिछले साल इस बल्लेबाज ने टूर्नामेंट में 519 रन बनाकर टीम को फाइनल में पहुंचाया था. चोटिल होने की वजह से अय्यर आईपीएल के पहले चरण में नहीं खेल पाए थे. उनके आने से दिल्ली की तीसरे नंबर की बल्लेबाज की समस्या सुलझ गई जहां अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ कुछ खास नहीं कर पा रहे थे.

    रबाडा-नॉर्खिया होंगे तुरुप के इक्के
    दिल्ली की सबसे बड़ी ताकत उसकी तेज गेंदबाजी है. पिछले साल कगिसो रबाडा (17 मैच में 30 विकेट) और एनरिच नॉर्खिया (16 मैच में 22 विकेट) ने यूएई की पिचों पर कहर बरपा दिया था. इस साल आईपीएल के पहले चरण में टीम के आवेश खान सनसनी बनकर उभरे. आवेश अब तक 8 मैचों में 14 विकेट ले चुके हैं. पिछले साल की तरह इस बार भी आईपीएल 2021 के दूसरे फेज के मुकाबले दुबई, शारजाह और अबू धाबी में खेले जाएंगे. यूएई की परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल है. ऐसे में उमेश यादव और डेनियल सैम्स भी उपयोगी साबित हो सकते हैं.

    ओपनर: दिल्ली के पास ओपनिंग के लिए शिखर धवन और पृथ्वी शॉ की विस्फोटक जोड़ी है. पिछले साल 618 रन बनाने वाले धवन इस साल 380 रन बनाकर अभी टॉप पर हैं. उनके साथी शॉ ने 166 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 308 रन बनाए हैं. दोनों बल्लेबाज 3-3 अर्धशतक लगा चुके हैं. दोनों खिलाड़ियों ने हाल में ही श्रीलंका के खिलाफ ओपनिंग भी की थी.

    मिडिल ऑर्डर: दिल्ली के पास श्रेयस अय्यर जैसा अनुभवी खिलाड़ी है जो पिछले तीन सीजन से 400 से ज्यादा रन बना रहा है. इसके अलावा ऋषभ पंत भी जबरदस्त फॉर्म में हैं, आईपीएल के पहले चरण में वह दो अर्धशतक लगा चुके हैं. वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर भी मौका मिलने पर कहर ढा सकते हैं.

    लोअर ऑर्डर: यहां दिल्ली के पास मार्कस स्टोइनिस और अक्षर पटेल हैं. स्टोइनिस लगातार ऑस्ट्रेलियाई और टी20 टीमों के लिए फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं. वहीं अक्षर पटेल भी लंबे हिट लगा सकते हैं. क्रिस वोक्स ने निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया है. दिल्ली को थोड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि वोक्स अच्छे फॉर्म में चल रहे थे.

    गेंदबाज: आईपीएल के पहले चरण में दिल्ली की तरफ से आवेश खान ने सबसे ज्यादा 14, रबाडा ने आठ, अमित मिश्रा और अक्षर पटेल ने छह-छह विकेट झटके हैं. यह तय है कि रबाडा के साथ इस बार भी नॉर्खिया ही कमान संभालेंगे. उमेश यादव का भी अनुभव काम में आ सकता है.

    2021 के लिए दिल्ली कैपिटल्स का फुल स्‍क्‍वॉड:

    बल्लेबाज: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिमरोन हेटमायर, स्टीव स्मिथ, सैम बिलिंग्स, अजिंक्य रहाणे, रिपल पटेल, विष्णु विनोद

    ऑलराउंडर्स: अक्षर पटेल, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव, टॉम करेन,

    गेंदबाज: अमित मिश्रा, इशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्खिया, डेनियल सैम्स, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, आवेश खान, लुकमान हुसैन मैरीवाला, प्रवीन दुबे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज