खेल

IPL 2020: ट्रेंट बोल्ट ने अपने 'अपमान' का ऐसा बदला लिया, दिल्ली कैपिटल्स बरसों रखेगी याद

मुंबई और दिल्ली के बीच आईपीएल 2020 4 मुकाबले हुए. ट्रेंट बोल्ट ने इनमें 9 विकेट लिए. (फोटो साभार: @mipaltan/Twitter)
मुंबई और दिल्ली के बीच आईपीएल 2020 4 मुकाबले हुए. ट्रेंट बोल्ट ने इनमें 9 विकेट लिए. (फोटो साभार: @mipaltan/Twitter)

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने रिकॉर्ड पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीत लिया है. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 के फाइनल (IPL 2020 Final) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को हराया. मुंबई की जीत में सबसे बड़ी भूमिका उस खिलाड़ी ने निभाई, जो पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स के आक्रमण का अगुवा था. नाम है ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult).

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 8:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने रिकॉर्ड पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीत लिया है. उसने मंगलवार को आईपीएल 2020 के फाइनल (IPL 2020 Final) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को हराया. मुंबई इंडियंस की जीत में सबसे बड़ी भूमिका उस खिलाड़ी ने निभाई, जो पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स के आक्रमण का अगुवा था. नाम है ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult). दिलचस्प बात यह है कि मुंबई और दिल्ली के बीच आईपीएल में फाइनल समेत चार मुकाबले हुए. इन चारों ही ही मुकाबलों में मुंबई ने दिल्ली को हराया और हर बार ट्रेंट बोल्ट ने पहले ही ओवर में विकेट लिया.

आईपीएल 2020 का फाइनल मंगलवार को दुबई में खेला गया. दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 156 रन बनाए. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने 8 गेंद बाकी रहते 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने मैच में 3 विकेट झटके और मैन ऑफ द मैच रहे. बोल्ट ने टूर्नामेंट में 25 विकेट लिए. वे पर्पल कैप की रेस में तीसरे नंबर पर रहे. उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ कैगिसो रबाडा और जसप्रीत बुमराह ही ले सके.

पहले 3 ओवर में 2 लिए विकेट
दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही. ट्रेंट बोल्ट ने मैच की पहली ही गेंद पर मार्कस स्टोइनिस (0) को चलता किया. फिर अपने दूसरे और मैच के तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे (2) को आउट किया. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने इसके बाद ट्रेंट बोल्ट को गेंदबाजी से हटा दिया ताकि वे बाद में उनका इस्तेमाल कर सकें. बोल्ट ने अपने कप्तान के इस भरोसे को कायम रखा और 18वें ओवर में शिमरन हेटमायर का विकेट निकाला. बोल्ट का गेंदबाजी विश्लेषण 4-0-30-3 रहा.





4 मैच में झटके 9 विकेट
मुंबई और दिल्ली के बीच आईपीएल में फाइनल समेत चार मुकाबले हुए. इन चारों ही मुकाबलों में मुंबई ने दिल्ली को हराया. ट्रेंट बोल्ट ने 4 मैचों में 9 विकेट लिए. उन्होंने फाइनल में 3 और क्वालिफायर-1 में 2 विकेट झटके. बोल्ट ने इससे पहले 31 अक्टूबर को दिल्ली के 3 विकेट झटके थे. टूर्नामेंट की पहली भिड़ंत में बोल्ट ने दिल्ली के पृथ्वी शॉ को पहले ही ओवर में पैवेलियन भेजा था. दिल्ली के खिलाफ 4 मैचों में उनका ओवरऑल बॉलिंग एनालिसिस 14-0-96-9 रहा, जिसे बेहद शानदार कहा जा सकता है.

18 विकेट लेकर भी नजरअंदाज हुए बोल्ट
न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 2018 और 2019 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल थे. उन्होंने 2018 में 14 मैच में 18 विकेट झटके थे. साल 2019 में दिल्ली ने बोल्ट पर कैगिसो रबाडा को वरीयता दी. इस कारण बोल्ट को बहुत कम मैच खेलने को मिले. इसके बाद दिल्ली ने नवंबर 2019 में मुंबई इंडियंस के साथ ट्रेडिंग करते हुए बोल्ट को उसे सौंप दिया. ट्रेंट बोल्ट के लिए यह किसी अपमान की तरह ही रहा होगा कि दिल्ली ने उसे अपनी टीम में रखने लायक ना समझा. बाएं हाथ के इस गेंदबाब ने दिल्ली से अब अपना हिसाब चुकता कर लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज