खेल

IPL 2020: दिल्ली की इस अफ्रीकी जोड़ी ने मचाया कोहराम, बड़े-बड़े दिग्गज मांग रहे पानी

एनरिक नोर्सिया (दाएं) को राजस्थान से मुकाबले में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड मिला.
एनरिक नोर्सिया (दाएं) को राजस्थान से मुकाबले में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड मिला.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में दो गेंदबाजों की जोड़ी कहर बरपा रही है. यह जोड़ी कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) और एनरिक नोर्सिया (Anrich Nortje) की है, जो टूर्नामेंट में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए खेलती है. दिल्ली (DC) ने मौजूदा सीजन में सबसे अधिक मैच जीते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2020, 6:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल (Indian Premier Leauge) की जब भी बात होती है तो सबसे पहले चौके-छक्के दिमाग में कौंधते हैं. तकरीबन हर मैच में 25-30 चौके और 10-15 छक्के लग ही जाते हैं. बल्लेबाजों के इस कोहराम के बीच दो गेंदबाजों की जोड़ी भी आईपीएल 2020 (IPL 2020) में कहर बरपा रही है. यह जोड़ी कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) और एनरिक नोर्सिया (Anrich Nortje) की है, जो टूर्नामेंट में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलती है. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने लीग के मौजूदा सीजन में सबसे अधिक मैच जीते हैं और इसमें इन दो अफ्रीकी गेंदबाजों का अहम योगदान है.

आईपीएल 2020 में बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया. दिल्ली की टीम ने इस मैच में राजस्थान रॉयल्स को 13 रन से हराया. दिल्ली की ओर से शिखर धवन (57) और कप्तान श्रेयस अय्यर (53) ने फिफ्टी जमाई. लेकिन मैच में असली रंग जमाया उसके गेंदबाज एनरिक नोर्सिया ने. यही कारण था कि प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी नोर्सिया को दिया गया. उन्होंने तूफानी गेंदबाजी और 33 रन दोकर 2 विकेट झटके. नोर्सिया ने जिस गेंद पर जॉस बटलर को बोल्ड किया, उसकी रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे से ज्यादा थी.

रबाडा-नोर्सिया ने 28 विकेट झटके
दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 में सबसे अधिक छह मैच जीते हैं. उसकी जीत में बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों का योगदान दिख रहा है. खासकर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों कैगिसो रबाडा और एनिरक नोर्सिया का. रबाडा ने अब तक 8 मैच में 18 विकेट झटक लिए हैं और पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे हैं. पर्पल कैप सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के पास रहती है. एनरिक नोर्सिया ने 10 विकेट झटके हैं. इस तरह रबाडा-नोर्सिया ने कुल मिलाकर 28 विकेट लिए हैं. यह किसी भी टीम की गेंदबाजी जोड़ी (पेस या स्पिन) से ज्यादा है.





बुमराह-बोल्ट की जोड़ी बहुत पीछे
आईपीएल में जब गेंदबाजों की जोड़ियों का जिक्र होता है तो सबसे पहले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) का नाम आता है. लेकिन मुंबई इंडियंस की यह जोड़ी रबाडा-नोर्सिया से काफी पीछे है. बुमराह और बोल्ट दोनों ने ही अब तक 11-11 विकेट झटके हैं. इस तरह इन दोनों के नाम कुल मिलाकर 22 विकेट हैं.

जोफ्रा आर्चर को नहीं मिला जोड़ीदार
तेज गेंदबाजों में रबाडा, नोर्सिया, बुमराह और बोल्ट के अलावा जोफ्रा आर्चर, पैट कमिंस, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, नवदीप सैनी भी काफी कामयाब हैं. लेकिन इन सभी को अपनी टीम में वैसा कोई साथी नहीं मिल पाया है, जिसके दम पर इन्हें खतरनाक जोड़ी कहा जाए. स्पिन जोड़ी में रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल अब तक सबसे खतरनाक नजर आई है. हालांकि, व्यक्तिगत स्तर पर राशिद खान, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज