ENG VS NZ: डेवॉन कॉनवे ने तोड़ा 125 साल पुराना रिकॉर्ड, 1896 के बाद दिखी ऐसी पारी

ENG VS NZ: डेवॉन कॉनवे ने तोड़ा 125 साल पुराना रिकॉर्ड (PC-AFP)

ENG VS NZ: डेवॉन कॉनवे ने तोड़ा 125 साल पुराना रिकॉर्ड (PC-AFP)

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे (Devon Conway) ने अपने डेब्यू टेस्ट में ही कई रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन उन्होंने रणजीत सिंह जी का 125 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा.

  • Share this:

नई दिल्ली. अकसर कहा जाता है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं. इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर भी कुछ ऐसा ही हुआ है. न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे (Devon Conway) ने शानदार शतक के बाद 150 रनों का आंकड़ा पार किया. कॉनवे जैसे ही 156 रनों पर पहुंचे उन्होंने एक ऐसे रिकॉर्ड को तोड़ा जो पिछले 125 सालों से बरकरार था. दरअसल डेवॉन कॉनवे ने रणजीत सिंह जी का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने साल 1896 में इंग्लैंड में डेब्यू टेस्ट खेलते हुए 154 रनों की पारी खेली थी. रणजीत सिंह जी भारतीय जरूर थे लेकिन उन्होंने इंग्लैंड की ओर से डेब्यू किया था क्योंकि उस वक्त भारत में क्रिकेट नहीं खेला जाता था.

बता दें डेवॉन कॉनवे ने अपनी शतकीय पारी में कई दिग्गजों को पछाड़ा है. इंग्लैंड में डेब्यू टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कॉनवे ने रणजीत सिंह जी के अलावा डब्ल्यू जी ग्रेस (152) पीटर मे (138), सौरव गांगुली (131) को पछाड़ा.

लॉर्ड्स में कॉनवे की कमाल पारी

लॉर्ड्स की जिस पिच पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर जैसे खिलाड़ी फेल हो गए वहां डेवॉन कॉनवे ने कमाल की पारी खेली. कॉनवे ने गजब का आत्मविश्वास दिखाते हुए एंडरसन, ब्रॉड और मार्क वुड जैसे गेंदबाजों का सामना किया. डेवॉन कॉनवे की पारी में ठहराव के साथ-साथ आक्रामकता भी दिखाई दी. कॉनवे ने अपने 50 रन 91 गेंदों में पूरे किये. इसके बाद 163 गेंदों में उन्होंने शतक पूरा किया. 150 रनों तक पहुंचने के लिए उन्होंने कुल 258 गेंद खेली.
युजवेंद्र चहल की पत्नी ने साड़ी पहन कर किया ऐसा डांस, दीवाने हुए फैन्स- VIDEO

कॉनवे ने की अहम साझेदारियां

डेवॉन कॉनवे ने अपनी शतकीय पारी के दौरान हेनरी निकोल्स के साथ 174 रनों की साझेदारी की. दोनों ने मिलकर 357 गेंद खेली. निकोल्स ने 175 गेंदों में 61 रन बनाए, वहीं कॉनवे ने इस साझेदारी में 109 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा उन्होंने टॉम लैथम के साथ मिलकर 97 गेंदों में 58 रन जोड़े.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज