डेवॉन कॉनवे ने डेब्यू टेस्ट में ही इंग्लैंड की धरती पर रचा इतिहास, तोड़ डाला 39 साल पुराना रिकॉर्ड

ENG VS NZ: डेवॉन कॉनवे डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा है. (PC-AFP)

ENG VS NZ: डेवॉन कॉनवे डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा है. (PC-AFP)

डेवॉन कॉनवे डेब्यू टेस्ट में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. कॉनवे डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट में कीवी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे का रिकॉर्ड्स तोड़ने का सिलसिला जारी है. सौरव गांगुली और रंजीतसिंहजी का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद कॉनवे ने अब केप्लर वेसल्स को पीछे छोड़ा है. डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले कॉनवे ने वेसल्स के 39 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया. पहली पारी में 200 रन बनाने वाले कॉनवे दूसरी पारी में 23 रन बनाकर आउट हुए. 223 रन बनाने के साथ ही कॉनवे ने इंग्लैंड की धरती पर डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया. इससे पहले केप्लर वेसल्स ने साल 1982 में डेब्यू टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 218 रन (162 और 46 रन) बनाए थे.

कॉनवे डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. इस सूची में टॉप पर वेस्टइंडीज के लॉरेंस रो हैं, जिन्होंने 1972 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 314 रन बनाए थे. इसके अलावा डेब्यू टेस्ट में कॉनवे न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. कॉनवे ने मैथ्यू सिंक्लेयर को पछाड़ा जिन्होंने साल 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 214 रन बनाए थे.

बर्न्स के शतक पर भारी पड़े टिम साउदी

चौथे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड की टीम दो विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं. टॉम लैथम 30 और नील वैगनर दो रन बनाकर नाबाद है. कॉनवे 23 रन बनाकर ओली रॉबिन्सन की गेंद पर बोल्ड हुए. केन विलियमसन (1 रन) का भी विकेट इसी तेज गेंदबाज ने लिया. इससे पहले अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी (43 रन पर छह विकेट) की शानदार गेंदबाजी ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स (132 रन) की शतकीय पारी के असर को कम कर दिया. पारी का आगाज करने वाले बर्न्स आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. उन्होंने 297 गेंद की पारी में एक छक्का और 14 चौके लगाए.
यह भी पढ़ें:

'कोहली और विलियमसन की कप्तानी में बड़ा अंतर, WTC Final में होगी दोनों की परीक्षा'





न्यूजीलैंड की पहली पारी में 378 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 275 रन पर सिमट गई. मैच के तीसरे दिन के खेल के बारिश के भेंट चढ़ने के बाद चौथे दिन तेज गेंदबाजों की अनुकूल परिस्थितियों का न्यूजीलैंड ने पूरा फायदा उठाया. न्यूजीलैंड के पास फिलहाल 165 रनों की बढ़त है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज