ENG VS NZ: डेवॉन कॉनवे ने छक्का लगाकर पूरा किया दोहरा शतक, रचा इतिहास

ENG VS NZ: डेवॉन कॉनवे ने ठोका दोहरा शतक (AFP)

ENG VS NZ: डेवॉन कॉनवे ने ठोका दोहरा शतक (AFP)

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे  (Devon Conway Double Century) ने अपनी पहली टेस्ट पारी में ही डबल सेंचुरी लगाई.

  • Share this:

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे (Devon Conway Double Century) ने लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार दोहरा शतक ठोका. बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज ने अपनी पहली टेस्ट पारी में ही दोहरा शतक ठोका. कॉनवे ने मार्क वुड की गेंद पर छक्का लगाकर अपनी डबल सेंचुरी पूरी की. कॉनवे ने 347 गेंदों में दोहरा शतक जमाया. बता दें डेवॉन कॉनवे पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने इंग्लैंड में डेब्यू करते हुए दोहरा शतक लगाया है. टेस्ट डेब्यू में दोहरा शतक जमाने वाले वो दूसरे कीवी क्रिकेटर हैं.

बाएं हाथ के कॉनवे ने 347 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया. दोहरे शतक में कॉनवे ने 22 चौके और एक छक्का लगाया. हालांकि कॉनवे अगले ही ओवर में रन आउट हो गए और उनके आउट होते ही न्यूजीलैंड की पहली पारी भी सिमट गई. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 378 रन बनाए. कॉनवे ने 200, हेनरी निकोल्स ने 61 और नील वैगनर ने नाबाद 25 रनों की पारी खेली.

डेवॉन कॉनवे ने तोड़े ये रिकॉर्ड

बता दें डेवॉन कॉनवे टेस्ट क्रिकेट इतिहास के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने छक्के से डेब्यू पारी में दोहरा शतक पूरा किया है. यही नहीं वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पहले ओपनर हैं जिन्होंने सिक्स लगाकर डबल सेंचुरी ठोकी है. दिलचस्प बात ये है कि दो और कीवी खिलाड़ियों ने छक्का लगाकर दोहरा शतक पूरा किया है. मैथ्यू सिंक्लेयर और पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम ये कारनामा कर चुके हैं.
पहले टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में कॉनवे छठे नंबर पर हैं. टिप फॉस्टर ने 1903 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 287 रनों की पारी खेली थी. जैक्स रुडोल्फ ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 222 रन बनाए थे. लॉरेंस रो और मैथ्यू सिंक्लेयर ने 214-214 रनों की पारी खेली. ब्रैंडन कुरुप्पू ने कीवी टीम के खिलाफ साल 1987 में 201 रन बनाए थे. बता दें इंग्लैंड में आखिरी बार किसी विदेशी बल्लेबाज ने साल 2003 में दोहरा शतक लगाया था. ये कारनामा ग्रीम स्मिथ ने किया था, अब डेवॉन कॉनवे ने 18 साल बाद उसे दोहराया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज