Home /News /sports /

फिर घूमा धोनी का बल्ला, माही के हर शॉट पर वानखेड़े झूमा

फिर घूमा धोनी का बल्ला, माही के हर शॉट पर वानखेड़े झूमा

Image Source: BCCI

Image Source: BCCI

रन, औसत और स्ट्राइक रेट के मामले में महेंद्र सिंह धोनी अब भी पुणे के बेस्ट खिलाड़ी नहीं हैं.

महेंद्र सिंह धोनी रन, औसत और स्ट्राइक रेट के मामले में अब भी पुणे के बेस्ट खिलाड़ी नहीं हैं. आंकड़ों की नज़र में धोनी अब इस कसौटी पर अपनी टीम के 5वें बेस्ट बल्लेबाज़ हैं. लेकिन, जब खिलाड़ी धोनी जैसा हो तो भला आंकड़ों में उसकी अहमियत का अंदाज़ा लगाया जा सकता है?

वानखेड़े और धोनी के छक्के!
मुंबई के वानखेडे स्टेडियम और वहीं पर धोनी के छक्के का एक अविस्मरणीय नाता है (2011 वर्ल्ड कप का वो छक्का आप तो क्या कोई भी नहीं भूल पायेगा!). ऐसे में आईपीएल के पहले क्वालिफायर में जब धोनी को फिर इस मैदान पर बल्लेबाज़ी करने का मौका मिला तो उनके सामने चुनौती अहम थी.

अब तक टूर्नामेंट में धोनी के नाम एक अर्धशतक के अलावा कुछ भी नहीं था. उनके फॉर्म को भी लेकर खूब चर्चा हैं लेकिन धोनी तो धोनी हैं ना जिनको इन बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता. बल्लेबाज़ी करते हुए पुणे की शुरुआत बेहद ख़राब रही थी जब धोनी मैदान पर आये तो 13वें ओवर में स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 89 रन था. जब पुणे की पारी को ख़त्म होने में सिर्फ 12 गेंदे बची थीं तो उनका स्कोर सिर्फ 121 रन था और धोनी के बल्ले से एक चौका भी नहीं निकला था.

लेकिन, इसके बाद धोनी ने ऐसी बल्लेबाज़ी का नज़ारा पेश किया कि वानखेड़े में मौजूद हर दर्शक उनकी फिल्म का मशहूर डायलॉग 'माहिया मार रहा रहा है' दोहराने लगा...पहले 17 गेंदों पर धोनी ने सिर्फ 1 छक्के की मदद से 14 रन बनाए लेकिन इसके बाद अगली 9 गेंदों पर 4 छक्के लगाते हुए 26 रन ठोंक डाले. यानि कुल मिलाकर 26 गेंद पर 40 रनों की ताबड़तोड़ पारी.

चौका नहीं बल्ले से निकलेगा सिर्फ छक्का!
पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने एक ट्वीट के ज़रिए शानदार आंकड़ा पेश किया. उनके मुताबिक धोनी ने अपनी बल्लेबाज़ी के दौरान लगभग 46 फीसदी गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया यानि वो डॉट बॉल रहीं. बावजूद इसके उनका स्ट्राइक रेट 154 का रहा. उनकी पारी में कोई भी चौका नहीं था लेकिन 5 छक्के थे. ऐसा सिर्फ धोनी ही कर सकते थे.

जब सुपर किंग्स बना सुपरजाएंट
अगर धोनी को आईपीएल का डॉन ब्रैडमैन कहा जाए तो शायद ग़लत नहीं होगा. 10 सीज़न में इस खिलाड़ी ने 9 प्लेऑफ खेलें हैं. 8 प्लेऑफ बतौर कप्तान और साथ ही 7 बार फाइनल तक का सफर भी तय किया है. चेन्नई के लिए कई मौके पर सुपर किंग्स की भूमिका निभाने वाले धोनी इस बार पुणे के लिए कप्तान भले ही नहीं लेकिन सुपरजाएंट के रोल में तो हिट हो ही रहे हैं.

Tags: Mahendra Singh Dhoni

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर