Home /News /sports /

विराट ने रहस्य से उठाया पर्दा, बताया- इसलिए टीम में युवी को चुना गया!

विराट ने रहस्य से उठाया पर्दा, बताया- इसलिए टीम में युवी को चुना गया!

तस्वीर: GETTY IMAGES

तस्वीर: GETTY IMAGES

विराट कोहली को लगता है कि कप्तानी में बदलाव सहज होगा क्योंकि वह अंतिम फैसला लेने के जिम्मेदार होंगे और महेंद्र सिंह धोनी के अमूल्य सुझाव का हमेशा ही स्वागत किया जाएगा।

    पुणे। विराट कोहली को लगता है कि कप्तानी में बदलाव सहज होगा क्योंकि वह अंतिम फैसला लेने के जिम्मेदार होंगे और महेंद्र सिंह धोनी के अमूल्य सुझाव का हमेशा ही स्वागत किया जाएगा। कोहली ने मैच से पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेस में कहा कि यह एक जैसी ही चीज है। अब सिर्फ इतना ही है कि अब मैं फैसले लेने वाला हूं और वह (धोनी) अपनी सलाह देंगे जैसे कि पहले वह किया करते थे। मुझे लगता है कि हम दोनों बतौर पेशेवर क्रिकेटर एक दूसरे को समझते हैं और यह बदलाव काफी सहज होगा।

    उन्होंने कहा कि जब धोनी कप्तान थे तो मैं हमेशा अपने विचार उनसे साझा किया करता था। अंत में उन्होंने ही फैसले लिए थे। कभी कभार ये तुरंत आते थे और वह उन बदलावों को तुरंत कर देते थे। कभी कभार वह अपने विचार को लागू करने में और ज्यादा समय लेते और इसे दूसरे विकल्प के तौर पर रखते। बतौर क्रिकेटर हम समझते हैं कि इस खेल के बारे में और कप्तानी के बारे में भी अलग-अलग राय रखना बिलकुल सामान्य सी चीज है।

    धोनी के विचार मेरे लिए अमूल्य
    कोहली ने कहा कि धोनी के विचार उनके लिए अमूल्य हैं। उन्होंने कहा कि उनके विचार मेरे लिए हमेशा मूल्यवान रहेंगे। लेकिन, मैं अपनी तैयारी पहले करूंगा और उनके विचार दिमाग में रखूंगा, हो सकता है कि मैं ज्यादा बार अपने विचारों को अपनाऊं। कोहली दो साल से टेस्ट टीम की अगुवाई कर रहे हैं और उन्हें कुछ भी अलग नहीं लग रहा। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मुझे कुछ भी अलग नहीं लग रहा। मैं सिर्फ एक चीज के बारे में उत्साहित हूं, वह है जब मैं कल पूर्णकालिक कप्तान के रूप में टास के लिये जाउंगा। इसके अलावा मुझे नहीं लगता कि मानसिक रूप से कुछ भी बदला है। सब कुछ वैसा ही है। बस मुझे कप्तान बना दिया गया है, सिर्फ यही बदला है।

    युवराज को धोनी का दबाव कम करने के लिए चुना गया
    कप्तान विराट कोहली ने कहा कि युवराज सिंह को अनुभवहीन मध्यक्रम को मजबूती देने और महेंद्र सिंह धोनी के बोझ को कम करने के लिए भारत की सीमित ओवरों की टीम में चुना गया है। कोहली ने कहा कि युवी को चुनने से पहले हमने अनुभव के बारे में चर्चा की थी क्योंकि हम मध्यक्रम में महेंद्र सिंह धोनी पर इतना बोझ नहीं डाल सकते थे। मैं ऊपरी क्रम की जिम्मेदारी लेने को तैयार हूं लेकिन अगर शीर्ष क्रम नहीं चलता तो इससे निचले क्रम में धोनी के साथ एक और खिलाड़ी को होना चाहिए।

    डीआरएस के लिए धोनी का होना अहम
    वनडे सीरीज में निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का उपयोग किया जाएगा और कप्तान विराट कोहली का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ कल से शुरू होने वाली सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी की विकेटकीपर के रूप में दी गई सलाह इसमें अहम साबित होगी। कोहली ने कहा कि यह अमूल्य होगी। मैंने कल रिकॉर्ड देखे कि अपने करियर में उन्होंने जो अपील की उनमें से 95 प्रतिशत सफल रही। जहां तक डीआरएस का सवाल है तो एक कप्तान के रूप में मुझे इस पर अतिरिक्त सोचने की जरूरत नहीं है। उनका फैसला अंतिम होगा। अगर वह कहते हैं कि गेंद लाइन से बाहर जा रही थी तो फिर वही फैसला होगा। इसमें आगे कोई संदेह नहीं रहेगा और इस पर आगे कोई चर्चा भी नहीं होगी।

    Tags: Mahendra Singh Dhoni, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर