होम /न्यूज /खेल /14 की उम्र में ठोका शतक, सचिन से होने लगी थी तुलना,18 साल में ही कह गया दुनिया को अलविदा

14 की उम्र में ठोका शतक, सचिन से होने लगी थी तुलना,18 साल में ही कह गया दुनिया को अलविदा

ध्रुव पांडव की मौत महज 18 की उम्र में हो गई थी. (सांकेतिक तस्वीर)

ध्रुव पांडव की मौत महज 18 की उम्र में हो गई थी. (सांकेतिक तस्वीर)

क्रिकेट की दुनिया में बने उन्हीं रिकॉर्ड को याद किया जाता है, जो बड़े स्तर पर बने हो. क्या आपको पता है पंजाब के एक क्रि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पंजाब के क्रिकेटर ने 14 साल की उम्र में जड़ा था शतक.
उनकी मौत महज 18 साल की उम्र में हो गई थी.

नई दिल्ली: क्रिकेट के कई पुराने रिकॉर्ड लोगों द्वारा भुला दिए जाते हैं या उन्हीं रिकॉर्ड को याद रखा जाता है जो बड़े स्तर पर बने हो. क्या आपको पता है पंजाब के एक क्रिकेटर ने 14 साल की उम्र में ही शतक जड़ दिया था. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1987 में 13 साल की उम्र में ही डेब्यू किया था. हम बात कर रहे पंजाब के पूर्व क्रिकेटर ध्रुव पांडव की जो मात्र 5 साल ही क्रिकेट खेल सके थे.

साल 1988 का था. रणजी ट्रॉफी में पंजाब जम्मू कश्मीर के खिलाफ मैच खेलने के लिए तैयार था. कोई नहीं जानता था कि यह ध्रुव पांडव के लिए इतना बड़ा दिन होगा. ध्रुव उस समय मात्र 14 साल के थे और उन्होंने करियर के तीसरे ही मैच में शतक बना दिया था. उन्होंने मैच के दौरान कुल 137 रनों की पारी खेली थी. उसके बाद कई लोग उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाज से भी करने लगे थे.

चेतन शर्मा की उल्टी गिनती शुरू! स्टिंग ऑपरेशन पर भड़का दिग्गज, कहा- ‘MS Dhoni को चीफ सेलेक्टर बनाओ’

ध्रुव ने 1991 में पंजाब के लिए सर्विसेज के खिलाफ 170 रन बनाए थे. यह उनका रणजी में टॉप स्कोर था. इसी दौरान उन्होंने अपने करियर के 1000 रन भी पूरे किए थे. यह रिकॉर्ड उन्होंने 17 साल 341 दिन की उम्र में बनाया.  दुख की बात यह रही कि यह उनका आखिरी रणजी मैच था.

33 साल की उम्र में किया डेब्यू, 3 मैच में ही हुआ करियर तबाह! 2021 में कहा दुनिया को अलविदा

31 जनवरी की रात हो गई मौत
एक बार देवधर ट्रॉफी खेलकर लौटते समय ध्रुव ने अंबाला से पटियाला जाने के लिए कैब ली. लेकिन उन्हें यह नहीं पता था कि यह उनका आखिरी सफर होगा. अंबाला से पटियाला जाने समय ही उनका रोड एक्सीडेंट हो गया जिसमें ड्राइवर और उनकी मौत हो गई और इस तरह भारत ने एक बेहतरीन क्रिकेटर खो दिया. जब उनकी मौत हुई तब उनकी उम्र महज 18 साल की थी.

Tags: Former Indian Cricketer, Punjab

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें