• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • दिलीप कुमार जब क्रिकेट मैदान पर उतरे, सामने थी राज कूपर की चुनौती, देखें वीडियो

दिलीप कुमार जब क्रिकेट मैदान पर उतरे, सामने थी राज कूपर की चुनौती, देखें वीडियो

Dilip kumar Death: जब नेक मकसद से दिलीप कुमार और राज कपूर की टीमों के बीच क्रिकेट मैच हुआ था.(Naeem Khan youtube)

Dilip kumar Death: जब नेक मकसद से दिलीप कुमार और राज कपूर की टीमों के बीच क्रिकेट मैच हुआ था.(Naeem Khan youtube)

Dilip Kumar Death: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar dies) का बुधवार (7 जुलाई) को सुबह 7.30 बजे निधन हो गया. वो पिछले कुछ वक्त से बीमार थे और मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती थे. उनके जाने से पूरा बॉलीवुड सदमे में है. दिलीप कुमार सिर्फ सिनेमा ही नहीं, बल्कि क्रिकेट के भी दीवाने थे. इससे जुड़ा एक वीडियो है. जब 1962 में एक दोस्ताना मैच में उनकी टीम का मुकाबला राज कपूर की टीम से हुआ था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का बुधवार (7 जुलाई) को सुबह 7.30 बजे निधन (Dilip Kumar dies) हो गया. वो पिछले कुछ वक्त से बीमार थे और मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती थे. उनके जाने से पूरा बॉलीवुड सदमे में है. दिलीप कुमार के न सिर्फ भारत, बल्कि पाकिस्तान में भी लाखों चाहने वाले थे. सिर्फ सिनेमा ही नहीं, बल्कि दिलीप कुमार क्रिकेट के भी दीवाने थे. उन्हें जब भी मौका मिलता था वो क्रिकेट मैदान पर पहुंच जाते थे.

    दिलीप कुमार ऐसे ही एक यादगार क्रिकेट मैच का हिस्सा बने थे. ये मुकाबला 1962 में हुआ था. तब दिलीप कुमार और राज कपूर की टीमें एक दोस्ताना मुकाबले में आमने-सामने (Dilip Kumar vs Raj kapoor Cricket Match) हुईं थीं. इस मैच का मकसद सिने वर्कर्स के लिए फंड इकठ्ठा करना था.

    दिलीप कुमार और राज कपूर के बीच गहरी दोस्ती थी. दोनों का बचपन पेशावर में बीता था. मुंबई आने और दिलीप कुमार के सुपरस्टार बनने के भी इस दोस्ती में कोई दरार नहीं आई थी. इसका नमूना दोनों के बीच 1962 में हुए इस दोस्ताना मुकाबले में भी नजर आया था. ये मुकाबला भले ही राज कपूर की टीम ने जीता था, लेकिन दिलीप कुमार अपने दोस्त की जीत से खुश थे. उनके चेहरे पर हार का कोई मलाल नहीं था. इस मैच में दिलीप कुमार ने राज कपूर की गेंद पर शानदार चौके जड़े थे.



    राज मेहरा ने इस मैच की कमेंट्री की थी
    इस मुकाबले के दौरान मशहूर कॉमेडियन आईएस जौहर और जॉनी वॉकर ने भी अपने अंदाज से सबको खूब हंसाया था. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे जॉनी वॉकर कभी पिच के बाहर भागते नजर आ रहे हैं तो कभी स्लो मोशन में चल रहे हैं. मैच की कमेंट्री राज मेहरा कर रहे थे और वीडियो में उन्हें ये कहते सुना जा सकता है कि खेलने तो आए थे क्रिकेट, पर शुरू कर दी कबड्डी. इस मैच को देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक स्टेडियम में पहुंचे थे.

    दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने एक-दूसरे का हौसला बढ़ाया
    मायानगरी के सितारों का ये मुकाबला मस्ती और कॉमेडी से भरपूर था. इसमें महमूद, प्राण, शम्मी और शशि कपूर जैसे दिग्गज कलाकार भी शामिल थे. इनके अलावा मनोज कुमार, राजेंद्र कुमार, नंदा जैसे कलाकार भी गेंद और बल्ले से धमाल मचाते नजर आए थे. मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली थी. लेकिन दोनों टीमों ने जिस तरह एक-दूसरे की हौसलाअफजाई की, उसने सबका दिल जीत लिया था. खासतौर पर बतौर कप्तान दिलीप कुमार और राजकपूर पूरे मैच के दौरान अपनी टीम के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते रहे थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज