पृथ्वी शॉ की सजा को इस दिग्गज ने बताया कठोर, कहा-बीसीसीआई को देखनी चाहिए थी उम्र

पूर्व भारतीय कप्तान का मानना है कि पृथ्वी शॉ पर तीन से चार माह का ही बैन लगना चाहिए ‌था.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 1:47 PM IST
पृथ्वी शॉ की सजा को इस दिग्गज ने बताया कठोर, कहा-बीसीसीआई को देखनी चाहिए थी उम्र
पृथ्वी शॉ (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 1:47 PM IST
अपनी कप्तानी में भारत को अंडर 19 विश्व विजेता बनाने वाले पृथ्वी शॉ पर डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद आठ माह का बैन लग गया. बीसीसीआई ने 15 नवंबर तक शॉ को क्रि‌केट के सभी फॉर्मेट से बैन कर दिया है. जिसे पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने कठोर बताया है. वेंगसरकर ने कहा कि उन्हें लगता है कि बीसीसीआई को शॉ की उम्र और बैकग्राउंड को देखते हुए एक बार विचार करना चाहिए था.

इसी साल फरवरी माह में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान शॉ का डोप टेस्ट हुआ था, जिसमें वह पॉजिटिव पाए गए थे. जिसके बाद बीसीसीआई ने 19 साल के  इस बल्लेबाज को निलंबित कर दिया.

तीन से चार मैचों माह का लगना चाहिए था बैन

पृथ्वी शॉ (फाइल फोटो)


वेंगसरकर ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि शॉ एक अच्छे बैकग्राउंड से आते हैं और इस युवा बल्लेबाज के लिए यह काफी कठोर सजा है. उन्हें इस बारे में शिक्षित करने की जरूरत है. या तो फिर स्टेट लेवल, नेशनल लेवल या फिर सपोर्ट स्टाफ ये काम करें.

अच्छे बैकग्राउंड के खिलाड़ी प्रतिबंधित दवा और कफ सीरप के बीच विभिन्नता से अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं. वेंगसरकर ने कहा कि उन्हें लगता है कि बीसीसीआई को इस युवा बल्लेबाज को थोड़ी हल्की सजा देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि आठ माह के प्रतिबंध के दौरान वह काफी अहम मैच से चूक जाएंगे. आठ माह की बजाय बीसीसीआई उन्हें तीन से चार माह‌ के लिए प्रतिबंधित कर सकता था.

सैंपल में मिला था टर्ब्यूटलाइन 
Loading...

पृथ्वी शॉ के यूरीन सैंपल में जो प्रतिबंधित पदार्थ मिला है, उसका नाम टर्ब्यूटलाइन है, जिसका इस्तेमाल कफ सिरप में किया जाता है. यह पदार्थ वाडा की प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में शामिल है. 16 जुलाई 2019 को पृथ्वी शॉ को एंटी डोपिंग रूल वॉयलेशन (ADRV) और बीसीसीआई एंटी डोपिंग रूल्स (ADR) की धारा 2.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया.

विराट का छलका दर्द, बोले- हर सुबह चुभती थी वर्ल्ड कप की हार

INDvWI: शिखर धवन या केएल राहुल, कौन बनेगा रोहित का साथी ओपनर?
First published: August 3, 2019, 1:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...