Home /News /sports /

भारतीय टेस्ट कप्तान के रूप में पूर्व चयनकर्ता ने लिया 2 क्रिकेटरों का नाम, केएल राहुल को रेस से किया बाहर

भारतीय टेस्ट कप्तान के रूप में पूर्व चयनकर्ता ने लिया 2 क्रिकेटरों का नाम, केएल राहुल को रेस से किया बाहर

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद अबतक टेस्ट टीम के कप्तान की घोषणा नहीं की गई है (AFP)

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद अबतक टेस्ट टीम के कप्तान की घोषणा नहीं की गई है (AFP)

विराट कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद भारतीय टेस्ट टीम का नया कप्तान चुनना चयनकर्ताओं के लिए एक बड़ा सिरदर्द बन चुका है. भारतीय टीम की टी-20 और वनडे की कप्तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों में है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि टेस्ट कप्तानी भी उनकी झोली में आ सकती है. लेकिन रोहित की उम्र और फिटनेस को देखते हुए कुछ और नाम भी टेस्ट कप्तानी के लिए सामने आ रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट में भारत के नामित उप-कप्तान हो सकते हैं, लेकिन वह विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद सबसे लंबे प्रारूप में भारत के कप्तान के रूप में अकेले पसंदीदा खिलाड़ी नहीं है. जब टीम का अगला टेस्ट कप्तान चुनने की बात आती है तो विराट कोहली के इस पद से इस्तीफे ने चयन समिति को भारी सिरदर्द दिया है. हालांकि, कई पूर्व खिलाड़ी और फैन्स ऐसे भी हैं जो रोहित शर्मा को टेस्ट कप्तान बनाने के पक्ष में नजर आ रहे हैं. वहीं, कुछ अन्य का मानना है कि रोहित अपनी फिटनेस संबंधी चिंताओं और उम्र के कारण दीर्घकालिक समाधान नहीं हैं.

भारत के पूर्व क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) को लगता है कि रोहित शर्मा या रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को एक साल की अवधि के लिए टेस्ट कप्तानी सौंपी जा सकती है, जहां एक दीर्घकालिक कप्तान को भी तैयार किया जा सकता है. वेंगसरकर ने टेस्ट कप्तान के लिए केएल राहुल को भी विकल्पों में से एक के रूप में नहीं चुना है. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक का यह खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट कप्तान के रूप में पसंदीदा में से एक है.

‘राहुल द्रविड़ के बाद धोनी थे पसंद, लेकिन कुंबले को चुना’
भारत के पूर्व क्रिकेटर ने गल्फ न्यूज से कहा, ”यदि आप मुझसे पूछें तो रोहित शर्मा या यहां तक ​​कि रविचंद्रन अश्विन के साथ एक-एक साल के लिए स्टॉप-गैप व्यवस्था करना और इस बीच किसी को तैयार करना एक व्यावहारिक विचार हो सकता है.” वेंगसरकर ने अपने अनुभव से खुलासा किया कि कैसे चयन समिति ने अनिल कुंबले का समर्थन किया, जब राहुल द्रविड़ ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी. हालांकि, ऐसे लोग थे जो चाहते थे कि महेंद्र सिंह धोनी राहुल की जगह लें, लेकिन हमने कुंबले को चुना और कुंबले ने भी इसमें अपनी मंजूरी दी.
IND vs SA, 1st ODI: वेंकटेश अय्यर करेंगे डेब्‍यू, जानें भारत और साउथ अफ्रीका की Playing XI

उन्होंने याद किया, ”दिलचस्प बात यह है कि मेरी समिति को भी इसी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा था, जब राहुल द्रविड़ ने कप्तानी छोड़ दी थी. हमारे पास ऑस्ट्रेलिया के दौरे की मांग थी. कुछ लोगों को लगा कि महेंद्र सिंह धोनी, जो छोटे प्रारूप में आगे चल रहे थे, को पदोन्नत किया जाए, लेकिन हम अनिल कुंबले के साथ आगे बढ़े, जिन्होंने शानदार काम किया.”

‘विराट की बल्लेबाजी फॉर्म के लिए कप्तानी नहीं है वजह’
विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के फैसले के बारे में बोलते हुए वेंगसरकर का मानना है कि भारतीय कप्तान की बल्लेबाजी पर उनकी कप्तानी का कोई असर नहीं पड़ा है. उन्होंने कहा कि विराट ने अपनी भूमिका से इस्तीफा इसलिए नहीं दिया है, क्योंकि कप्तान होने का दबाव उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रहा था. उन्होंने कहा, ”मैं इससे सहमत नहीं हूं, क्योंकि मुझे लगता है कि कोहली ने एक बल्लेबाज और कप्तान के रूप में लगभग पांच वर्षों तक एक सपना देखा है. उनके वर्तमान खराब फेज के बारे में सभी बातों के लिए, मुझे लगता है कि भारतीय अक्सर आंकड़ों से ग्रस्त होते हैं और यह कुछ ऐसा है जिस पर मुझे विश्वास नहीं है.”

रोहित शर्मा से फैन ने मांगी पुल शॉट सुधारने की सलाह, ‘हिटमैन’ ने दिया यह जवाब

टेस्ट प्रारूप में विराट कोहली के उत्तराधिकारी के नाम का खुलासा बीसीसीआई द्वारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के समापन के बाद किए जाने की उम्मीद है. हालांकि, इस पद के लिए केएल राहुल, रोहित शर्मा के साथ-साथ जसप्रीत बुमराह का नाम भी सामने आ रहा है.

Tags: BCCI, Cricket news, KL Rahul, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर