B'Day Special: दिनेश कार्तिक के बल्ले से रोहित शर्मा ने जड़ा था अपना पहला इंटरनेशनल अर्धशतक

दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप 2007 में एक साथ खेले थे (Dinesh Kathik/Instagram)

दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप 2007 में एक साथ खेले थे (Dinesh Kathik/Instagram)

रोहित ने 2007 में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के संस्करण में अपना पहला अर्धशतक लगाया था और यह दिनेश कार्तिक के बल्ले से आया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज और कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) 1 जून को अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. सफेद गेंद वाले क्रिकेट में सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक दिनेश कार्तिक ने 2004 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था. वह महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली उस टीम का हिस्सा थे, जिसने 2007 में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का उद्घाटन संस्करण जीता था. इसके साथ ही वह 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा भी थे.

महेंद्र सिंह धोनी से महज तीन महीने पहले डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक लगातार अंदर-बाहर होते रहे हैं. उन्हें टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला. ऐसे में कार्तिक का 'हिटमैन' रोहित शर्मा सहित कई भारतीय सुपरस्टारों के साथ अच्छा संबंध है. दिलचस्प बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टी20 विश्व कप के 2007 संस्करण के दौरान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के करियर को बदलने वाली पारी में कार्तिक की भूमिका भी रही है. रोहित ने 2007 में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप के संस्करण में अपना पहला अर्धशतक लगाया था. दरअसल, रोहित का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहला अर्धशतक दिनेश कार्तिक के बल्ले से ही आया था.

Happy B'Day Dinesh Karthik: आखिरी गेंद पर छक्का जड़ जिताई निदहास ट्रॉफी, रोहित शर्मा ने दिलाया था गुस्सा

दिनेश कार्तिक ने गौरव कपूर के शो 'ब्रैकफास्ट विद चैंपियन' में खुलासा किया था कि रोहित शर्मा ने किंग्समीड, डरबन में उनके बल्ले का इस्तेमाल करके अपना पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक बनाया था. दिनेश कार्तिक ने बताया था, ''उनका पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक मेरे बल्ले से था. मुझे इस बात का गर्व है. हां. मैंने उससे बल्लेबाजी की थी. मैंने रोहित से कहा था कि क्या बेकार बल्ला है. इस पर उन्होंने कहा था क्या? तुम्हें क्या लगता है कि यह बल्ला अच्छा नहीं है? इसे मुझे दे दो.''
सचिन को सबसे ज्यादा परेशान करती थी दिग्गज खिलाड़ी की गेंदें, जिंदगी का हुआ दर्दनाक अंत

उन्होंने आगे बताया, ''इसलिए मैंने अपना बल्ला उन्हें दे दिया. उस दिन (उन्हें श्रेय देने की जरूरत है) वह विश्व कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उस बल्ले के साथ सीधे चलते हुए आए और उन्होंने अद्भुत पारी खेली. मेरे बल्ले को कोई श्रेय नहीं, जाहिर तौर पर बल्लेबाज लेकिन फिर भी. मुझे वो सभी चीजें याद हैं और इस तरह की चीजे मेरे लिए बहुत मायने रखती हैं.''




आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007 के उस मैच की बात करें तो रोहित शर्मा ने 40 गेंदों में नाबाद 50 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी. यह मैच डरबन में खेला गया था. रोहित शर्मा के नाबाद अर्धशतक की बदौलत भारत ने यह मैच 37 रन से जीता था. रोहित शर्मा को अपनी इस शानदार पारी के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' भी चुना गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज