IND vs BAN : 2004 में धोनी से पहले किया था इस भारतीय खिलाड़ी ने डेब्यू, अब खेल रहा है वर्ल्ड कप का पहला मैच

दिनेश कार्तिक ने महेंद्र सिंह धोनी से पहले ही वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था. कार्तिक ने 5 सितंबर 2004 जबकि धोनी ने उसके तीन महीने बाद 23 दिसंबर 2004 को वनडे करियर शुरू किया था.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 4:33 PM IST
IND vs BAN : 2004 में धोनी से पहले किया था इस भारतीय खिलाड़ी ने डेब्यू, अब खेल रहा है वर्ल्ड कप का पहला मैच
दिनेश कार्तिक 2007 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे, लेकिन तब एक भी मैच नहीं खेल सके थे. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 4:33 PM IST
वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ टीम में दो बदलाव किए हैं. एक तो स्पिनर कुलदीप यादव की जगह तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को जगह मिली है, वहीं बल्लेबाज केदार जाधव की जगह विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है. हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद टीम में बदलाव की उम्मीद सभी को थी.

मगर टीम इंडिया के संयोजन को देखते हुए माना जा रहा था कि रवींद्र जडेजा प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकते हैं. हालांकि इन दो बदलावों में उनका नाम शामिल नहीं है. इनमें से भुवनेश्वर कुमार तो पहले से ही टीम में शामिल थे और तीन मैच खेले हैं, लेकिन दिनेश कार्तिक पहली बार मैदान में उतरे हैं। कार्तिक को चुना जाना इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि वह विकेटकीपर के तौर पर नहीं, बल्कि बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किए गए हैं.

दरअसल, बहुत कम लोग जानते होंगे कि दिनेश कार्तिक ने महेंद्र सिंह धोनी से पहले ही वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था. कार्तिक ने 5 सितंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में पदार्पण किया था, जबकि धोनी ने उसके तीन महीने बाद 23 दिसंबर 2004 को चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे करियर शुरू किया था.

दिनेश कार्तिक का पहला वर्ल्ड कप

भले ही महेंद्र सिंह धोनी ने दिनेश कार्तिक के बाद डेब्यू किया, लेकिन धोनी टीम की ओर से 2007, 2011, 2015 और 2019 को मिलाकर चार वर्ल्ड कप खेल चुके हैं. वहीं कार्तिक का यह दूसरा ही वर्ल्ड कप है. हालांकि वह 2007 के वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा थे, लेकिन तब उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. इस लिहाज से यह उनका पहला वर्ल्ड कप मैच है.

आखिरी गेंद पर छक्के का इनाम

माना जा रहा है कि दिनेश कार्तिक को 18 मार्च 2018 को निधास ट्रॉफी के फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया को जीत दिलाने का इनाम मिला है. कोलंबो में खेले गए उस टी-20 मैच में भारत को 12 गेंद में 34 रन चाहिए थे. तब कार्तिक ने 19वें ओवर में 22 रन जुटा लिए थे. दो चौकों, दो छक्कों और एक डबल की मदद से 22 रन जुटाए थे. 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर भारत को जीत के लिए पांच रनों की दरकार थी और रूबेल हुसैन की इस गेंद को छक्के के लिए भेजकर कार्तिक ने टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 4:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...