Home /News /sports /

dinesh karthik recalls moment which hurt rohit sharma says that really tore him to shreds

जब बुरी तरह से टूट गए थे रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक ने याद किया वो पल

दिनेश कार्तिक ने रोहित शर्मा से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया है. (AFP)

दिनेश कार्तिक ने रोहित शर्मा से जुड़ा एक किस्सा शेयर किया है. (AFP)

विराट कोहली के इस साल की शुरुआत में रेड-बॉल कप्तान के रूप में इस्तीफा दिया. कप्तानी कर्तव्यों को पूरी तरह से त्यागने के बाद रोहित शर्मा को भारत के पूर्णकालिक कप्तान के रूप में पदोन्नत किया गया था. रोहित ने 2007 में अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद से एक लंबा सफर तय किया है. अपने डेब्यू के बाद उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में उन्होंने काफी संघर्ष किया था.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

रोहित शर्मा ने 2007 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था.
रोहित 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद सलामी बल्लेबाज बने.
रोहित शर्मा फिलहाल टीम इंडिया के नियमित कप्तान हैं.

नई दिल्ली. भारत के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने उस पल को याद किया, जिसने मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा को परेशान किया और उन्हें टूटने पर मजबूर कर दिया. रोहित पिछले एक दशक से सफेद गेंद वाले क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, लेकिन 2019 तक टेस्ट क्रिकेट में ऐसा नहीं था. इस तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज ने अपने करियर की शुरुआत सभी प्रारूपों में मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में की, लेकिन लगातार स्कोर करने में असफल रहे. हालांकि, महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें सफेद गेंद वाले क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में इस्तेमाल किया, जिसने अच्छा काम किया.

सीमित ओवरों के क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन दिखाने के बावजूद भारत ने उन्हें टेस्ट में मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में इस्तेमाल करना जारी रखा, लेकिन उनमें निरंतरता की कमी थी. ऐसे में 2018 में उन्होंने अपना स्थान टेस्ट क्रिकेट में खो दिया. रोहित शर्मा के दोस्त दिनेश कार्तिक ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि ऐसा होगा और 2018 में इंग्लैंड दौरे के लिए टेस्ट टीम से बाहर होने के बाद बहुत आहत हुए थे.

MS Dhoni का वो छक्का, जिसने भारत को दिलाया पहला एशिया कप, अब रोहित दोहराएंगे इतिहास

दिनेश कार्तिक ने क्रिकबज पर डॉक्यू-सीरीज समर स्लैटमैट में कहा, ”वह लगभग वहां से काफी नीचे चला गया था, जहां वह एक सफेद गेंद वाले क्रिकेटर के रूप में इतना सफल था. ऐसा करके वह खुश था. जब वह टेस्ट टीम में वापस आया तो आपको याद होगा कि 2018 में उसे टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था. उन्हें व्हाइट-बॉल मैच के बाद वापस भेज दिया गया और इससे उन्हें वास्तव में चोट लगी थी. रोहित शर्मा को ऐसा होने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन जब ऐसा हुआ तो वह टूट गए.”

कपिल देव की डांट पर रोने लगे थे अनिल कुंबले, पूर्व स्पिनर का खुलासा

हालांकि, रोहित ने 2019 वनडे विश्व कप में शानदार फॉर्म के बाद टेस्ट सेट-अप में वापसी की, क्योंकि तत्कालीन मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली ने उन्हें रेड-बॉल क्रिकेट में भी सलामी बल्लेबाज के रूप में इस्तेमाल करने का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में वापसी पर रोहित ने बड़े शतक बनाए. उन्होंने 2021 में इंग्लैंड का एक यादगार दौरा भी किया, जहां उन्होंने विदेशी धरती पर अपना पहला टेस्ट शतक बनाया.

विराट कोहली ने इस साल की शुरुआत में अपनी टेस्ट कप्तानी छोड़ दी और बीसीसीआई ने अगला कप्तान नियुक्त करने में कुछ समय लिया. उन्होंने रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी. उन्होंने नियमित कप्तान के रूप में अपने पहले असाइंमेंट में श्रीलंका पर 2-0 से सीरीज जीत के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया.

Tags: Cricket news, Dinesh karthik, Rohit sharma

अगली ख़बर