T20 वर्ल्ड कप खेलना चाहते हैं दिनेश कार्तिक, कहा-टीम इंडिया को फिनिशर की जरूरत

दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया में खेलने की उम्मीदें नहीं छोड़ी है (PTI)

दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया में खेलने की उम्मीदें नहीं छोड़ी है (PTI)

तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को उम्मीद है कि वह 2021 और 2022 में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं. कार्तिक ने पिछले 17 सालों में भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. दिनेश कार्तिक ने एमएस धोनी से पहले साल 2004 में भारत के लिए डेब्यू किया था. हालांकि कार्तिक भारतीय टीम में अपनी जगह पक्का करने में नाकाम रहे. कार्तिक के अंतरराष्ट्रीय करियर में ऐसे भी दौर आए हैं जब उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन कुछ समय में उनका फॉर्म गिर गया. इस वजह से कार्तिक को टीम इंडिया में अपनी जगह खोनी पड़ी. ऐसा ही कुछ उनके साथ 2019 वर्ल्ड कप के बाद हुआ था. 36 वर्षीय कार्तिक भारत के लिए आखिरी बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले थे. भारत इस मैच में 240 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहा था और 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कार्तिक सिर्फ 25 गेंदों में छह रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद उन्हें टीम इंडिया से बाहर कर दिया. हालांकि तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज को उम्मीद है कि वह 2021 और 2022 में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में वापसी कर सकते हैं.

तमिलनाडु और केकेआर के लिए निभाते हैं फिनिशर की भूमिका

कार्तिक ने 2018 में निदहास ट्रॉफी के फाइनल में 8 गेंदों में नाबाद 29 रनों की पारी खेली थी जिससे भारत विजेता बना था. इस पारी से उनका करियर दोबारा पटरी पर लौटा और उन्हें फिनिशर व टी20 विशेषज्ञ के तौर पर ख्याति मिली. आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी कार्तिक फिनिशर की ही भूमिका निभाते हैं. उनकी कप्तानी में इस साल तमिलनाडु ने घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब जीता.

अगले दो टी20 वर्ल्ड कप खेलना चाहते हैं कार्तिक
कार्तिक ने क्रिकेटनेक्स्ट को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "वे उम्र नहीं बल्कि यह देखते हैं कि आप कितने फिट हैं. यदि आप फिटनेस टेस्ट पास कर लेते हैं तो इसका मतलब है कि आप देश के लिए खेल सकते हैं.

मेरा लक्ष्य टी20 वर्ल्ड कप में देश के लिए खेलना है. इस साल और अगले साल बैक-टू-बैक टी 20 विश्व कप हैं और मैं इसका हिस्सा बनने के लिए जो कुछ भी कर सकता हूं वह कर रहा हूं." आईपीएल 2020 और 2021 में कार्तिक का प्रदर्शन उतना शानदार नहीं रहा है, लेकिन एक अनुभवी खिलाड़ी के रूप में वह टी20 वर्ल्ड कप के दौरान मध्य क्रम में भारत के लिए उपयोगी हो सकते हैं. कार्तिक ने कहा कि उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप तक टी20 इंटरनेशनल में अच्छा प्रदर्शन किया था.

यह भी पढ़ें : 



बच्चे ने खेला धोनी का ट्रेडमार्क शॉट, आकाश चोपड़ा बोले- ये नन्हा कलाकार तो हेलिकॉप्टर उड़ाता है

इंग्लिश क्रिकेटर्स को मैदान के साथ सोशल मीडिया परफॉर्मेंस पर भी देना होगा ध्‍यान, तभी मिलेगी टीम में एंट्री!

कार्तिक ने कहा, "मुझे पता है कि मैंने अतीत में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और वर्ल्ड कप के बाद जब मैं टीम से बाहर किया गया तब मैंने सोचा था कि मैंने टी20 क्रिकेट में तब तक भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. लेकिन वर्ल्ड कप सही से नहीं गया तो मैं टी20 से भी बाहर हो गया था." इस क्रिकेटर ने आगे कहा, "मुझे पता है कि भारत को निश्चित रूप से एक फिनिशर की जरूरत है. हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा फिनिशर हैं, लेकिन मैं मध्य क्रम के विशेषज्ञ बल्लेबाज की भूमिका पर नजर गड़ाए हुए हैं, जो खेल को खत्म भी कर सकता है."

दिनेश कार्तिक ने पिछले 17 सालों में भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में 1025, वनडे में 1752 और टी20 में 399 रन बनाए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज