लाइव टीवी

विराट कोहली ने किया खुलासा, कहा-इस बात से लगता है बहुत डर

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 1:53 PM IST
विराट कोहली ने किया खुलासा, कहा-इस बात से लगता है बहुत डर
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 70 शतक पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. (PTI)

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम (Indian Team) अब तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों के लिए वेस्टइंडीज (West Indies) की मेजबानी करेगी. पहला टी-20 मैच 6 दिसंबर को खेला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 1:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट के मैदान पर भारतीय कप्तान (Indian Cricket Captain) विराट कोहली (Virat Kohli) ने कई बड़े मुकाम हासिल कर लिए हैं. 31 साल ही उम्र में विराट सबसे तेज 70 अंतरराष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं. वह दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिनका औसत तीनों प्रारूपों में 50 से ज्यादा है. वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 8 हजार, 9 हजार, 10 हजार और 11 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. मगर ऐसा नहीं है कि विराट को अपनी जिंदगी में कभी खराब दौर का सामना नहीं करना पड़ा. विराट कोहली ने खुद को लेकर ऐसा ही एक खुलासा किया है कि उन्हें किस बात से बेहद डर लगता है.

दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) की सफलता की कहानी सिर्फ उनके रन और शतकों से ही नहीं है, बल्कि बुरे वक्त में उन्होंने कैसे खुद को खड़ा करते हुए जोरदार वापसी की है, उससे है. चाहे साल 2014 का वो भयावह इंग्लैंड दौरा हो, या फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में दिल तोड़ने वाली हार. विराट के जीवन में तमाम ऐसे मौके आए जब असफलताओं ने उन्हें भीतर तक तोड़ दिया. ऐसे में ये सवाल लाजिमी है कि क्या उन्हें असफलता से डर लगता है? कप्तान कोहली ने इसी मुद्दे पर खुलकर अपनी बात कही है.

cricket news, sports news, virat kohli, indian cricket team, kohli records, indian cricket captain, team india, bcci, इंडियन क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट कप्तान, विराट कोहली, कोहली रिकॉर्ड, क्रिकेट न्यूज,
विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 11 हजार से अधिक रन बना चुके हैं. (एपी)


मैदान से बाहर आकर एनर्जी खत्म हो जाती है

करियर के दौरान असफलताओं के दौर पर इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, 'क्या मैं असफलताओं से प्रभावित होता हूं? निश्चित तौर पर हां, हर कोई इससे प्रभावित होता है. मुझे हारने से नफरत है. मैं मैदान के बाहर आकर ये नहीं कहना चाहता कि मैं ये कर सकता था. मैं जब मैदान पर जाता हूं तो ये सम्मान की बात होती है. और जब बाहर आता हूं तो मुझमें एनर्जी खत्म हो जाती है. हम एक ऐसी विरासत छोड़कर जाना चाहते हैं कि आने वाली पीढ़ी के क्रिकेटर कहें कि वे हमारी तरह खेलना चाहते हैं.'

cricket news, sports news, virat kohli, indian cricket team, kohli records, indian cricket captain, team india, bcci, इंडियन क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट कप्तान, विराट कोहली, कोहली रिकॉर्ड, क्रिकेट न्यूज,
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीनों प्रारूपों में 50 की औसत से रन बनाए हैं. (एपी)


कोहली बोले-मेरा विश्वास था कि मैं नॉटआउट रहूंगा, लेकिन...
Loading...

न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार को लेकर विराट कोहली ने नया खुलासा किया है. विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, 'मन के अंदर मेरा विश्वास था कि किसी एक मैच में टीम को मेरी जरूरत होगी और मुझे खड़े रहकर प्रदर्शन करना ही होगा. मेरा मानना था कि मैं नॉटआउट रहूंगा, लेकिन वो मेरा आंतरिक अहंकार था.' भारतीय कप्तान विराट इस मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) की गेंद पर 1 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए थे. बता दें कि सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 239 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के 79 और एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के 50 रनों के बावजूद 221 रन ही बना सकी थी.

यह भी पढ़ें :-

बड़ी खबर : मैच फिक्सिंग मामले में घिरा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, क्राइम ब्रांच करेगी पूछताछ
भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 1:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...