क्रिकेट में रैल्लू कट्टा भी होता है, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?

कुछ लोगों ने बताया कि यह कोई हल्के प्लेयर के लिए कहा जाता है. बात सही है कि यह हल्के प्लेयर के लिए ही इस्तेमाल होता है. लेकिन कहानी में आगे और भी है.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 5:34 PM IST
क्रिकेट में रैल्लू कट्टा भी होता है, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?
गली क्रिकेट में यह शब्द काफी अधिक इस्तेमाल होता है. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 5:34 PM IST
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और अब प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के खिलाफ मैच से पहले पाकिस्तान को आगाह किया था. उन्होंने रविवार को हुए मैच से पहले ट्वीट करके कप्तान सरफराज अहमद को सलाह दी थी कि किसी रैल्लू कट्टा प्लेयर को न खिलाएं. इसके बाद ट्विटर पर कुछ भारतीयों ने जानना चाहा कि आखिरी रैल्लू कट्टा होता क्या है. कुछ लोगों ने बताया कि यह कोई हल्के प्लेयर के लिए कहा जाता है. बात सही है कि यह हल्के प्लेयर के लिए ही इस्तेमाल होता है. लेकिन कहानी में आगे और भी है.

भारत में इसे क्या कहते हैं
भारत में भी रैल्लू कट्टा होते हैं. बस, इनके नाम अलग होते हैं. दिल्ली और आसपास के इलाकों में एक टर्म होता है बीच का बिच्छू. अगर आपने गली क्रिकेट या कोई भी खेल गलियों में खेला है, तो जरूर समझ जाएंगे. इसके लिए बीच का बंदर या मजगोल भी इस्तेमाल किया जाता है.

आखिर होता क्या है रैल्लू कट्टा

पाकिस्तान में इस शब्द का इस्तेमाल होता है. अब जानिए कि इसका मतलब क्या है. दरअसल, यह शब्द पाकिस्तान की गलियों में होने वाले क्रिकेट में इस्तेमाल होता है. पाकिस्तान का गली क्रिकेट काफी अहमियत रखता है. यहां टेप बॉल से गेंदबाजी होती है. माना यही जाता है कि टेप बॉल की वजह से स्विंग सीखने में मदद मिलती है. पाकिस्तानी गेंदबाजों की स्विंग में महारत के पीछे टेप क्रिकेट का बहुत रोल है.



गली में होने वाले टेप क्रिकेट के लिए आपस में टीमें बांट लेते हैं. मान लीजिए कि खेलने वाले नौ लोग हैं, तो चार-चार बंटने में दिक्कत नहीं आएगी. नौवां प्लेयर, जो आमतौर पर काम चलाऊ होता है, वो रह जाता है. उसके लिए दोनों कप्तान राजी हो जाते हैं कि वो दोनों तरफ से बैटिंग करेगा. उसे आमतौर पर आखिरी में बैटिंग मिलती है. इसी को रैल्लू कट्टा बोलते हैं.

सवाल यह उठता है कि क्या पाकिस्तान की टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं? जाहिर है, इमरान खान ने अगर ट्वीट किया है, तो उन्हें पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में ऐसे खिलाड़ी जरूर लगते होंगे, जिसे वो अपनी टीम में नहीं लेना चाहते. इसका यह भी मतलब है कि कुछ खिलाड़ियों के सेलेक्शन से इमरान सहमत नहीं थे. उन्होंने यह सार्वजनिक कर दिया. हां, यह नहीं बताया कि वो खिलाड़ी हैं कौन. लेकिन सोशल मीडिया पर लोग अंदाजा लगाने लगे हैं. आप भी अंदाजा लगाइए.

यह भी पढ़ें- IND vs PAK : मोहम्मद आमिर को अंपायर ने दो बार दी चेतावनी 

भारत-पाक भिड़ंत के वो किस्से,जो लोगों के दिलों में अमर हो गए

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 17, 2019, 5:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...