बदल गया जसप्रीत बुमराह का एक्‍शन? आज सामने आएगा सच!

जसप्रीत बुमराह लंबे समय तक चोट के चलते टीम से बाहर रहे थे

जसप्रीत बुमराह लंबे समय तक चोट के चलते टीम से बाहर रहे थे

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah Bowling Action Changed?) की कमर में स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया था जिसके चलते वो तकरीबन 4 महीने तक क्रिकेट के मैदान से बाहर रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2019, 8:36 AM IST
  • Share this:
सूरत. सोमवार को जब श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो भारतीय फैंस के बीच खुशी की लहर फैल गई. दरअसल इन दो सीरीज के लिए टीम इंडिया में एक ऐसे खिलाड़ी की वापसी हुई थी जिसका इंतजार फैंस पिछले 4 महीने से कर रहे थे. हम बात कर रहे हैं जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की, जो कमर में स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से क्रिकेट के मैदान से दूर रहे. हालांकि अब बुमराह पूरी तरह फिट हो गए हैं और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने से पहले वो आज (बुधवार) गुजरात के लिए रणजी मैच खेलने वाले हैं.

cricket news, zaheer khan, jasprit bumrah, hardik pandya, trent boult, dhawal kukarni, ipl 2020, indian premier league, bcci, indian cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, जहीर खान, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंडया, ट्रेंट बोल्ट, धवल कुलकर्णी, आईपीएल 2020, इंडियन प्रीमियर लीग, भारतीय क्रिकेट टीम,
जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के लिए पिछली टेस्ट सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले थे. (FILE PHOTO)


केरल के खिलाफ खेलेंगे बुमराह
जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) सूरत में आज केरल के खिलाफ खेलते नजर आएंगे. इस मैच के जरिए टीम इंडिया में वापसी से पहले उनकी फिटनेस का आकलन भी होगा. बता दें इस मैच में चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद भी मौजूद रहेंगे, जो खास तौर पर बुमराह को दोबारा गेंदबाजी करते हुए देखने के लिए सूरत पहुंचे हैं.
बदला होगा बुमराह का एक्शन?


सिर्फ बुमराह (Jasprit Bumrah Bowling Action Changed?) की फिटनेस नहीं जसप्रीत बुमराह के बॉलिंग एक्शन पर भी सबकी नजरें होंगी. बता दें जसप्रीत बुमराह को उनके अजीब गेंदबाजी एक्शन की वजह से ही स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ था. पूर्व कप्तान कपिल देव और कई दिग्गज गेंदबाज बुमराह के एक्शन को उनके लिए खतरनाक मानते हैं.

जसप्रीत बुमराह को अपने ही एक्शन से खतरा है!


दिग्गजों का मानना है कि बुमराह का एक्शन उनकी कमर के लिए खतरा है. माइकल होल्डिंग ने तो यहां तक कह दिया था कि बुमराह को अगर आगे क्रिकेट खेलना है तो उन्हें अपना एक्शन बदलना ही होगा. बता दें बुमराह को उनके एक्शन के वजह से ही चोट लगी, हालांकि वो सर्जरी से बच गए लेकिन अब सवाल ये है कि आगे चोट से बचने के लिए बुमराह ने अपने एक्शन में कुछ बदलाव किया होगा? क्या जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप और दूसरे अहम दौरों और सीरीज में खेलने के लिए अपने एक्शन पर कुछ काम किया है?

जसप्रीत बुमराह का रणजी मैच देखने एमएसके प्रसाद भी सूरत पहुंचे


इस सवाल का जवाब हां भी हो सकता है और ना भी. बुमराह का एक्शन (Jasprit Bumrah Bowling Action) पहले ही जैसा है या नहीं इसपर अभी साफतौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि चोट से उबरने के बाद बुमराह का गेंदबाजी एक्शन किसी ने नहीं देखा है. बुमराह ने विशाखापत्तनम वनडे से पहले टीम इंडिया के नेट सेशन में गेंदबाजी जरूर की थी लेकिन वहां से उनका कोई वीडियो सामने नहीं आया. अब बुमराह के एक्शन पर बड़ी खबर बुधवार को ही मिलेगी जब वो केरल के खिलाफ रणजी मैच खेलने उतरेंगे.

बुमराह ने एक्शन बदला तो क्या होगा?
बुमराह का एक्शन (Jasprit Bumrah Bowling Action) ही उनको खास बनाता है. बुमराह अपने एक्शन के वजह से ही गेंद को गति दे पाते हैं. बुमराह के हाथ का कोण कुछ इस तरह बनता है कि गेंद बल्लेबाज के लिए अंदर की ओर आती है. अब अगर बुमराह अपने एक्शन को बदल लेते हैं तो उनकी गति भी कम हो सकती है और पिच से उनको मदद मिलनी कम भी हो सकती है.

cricket news, indian cricket team, pakistan cricket team, india vs pakistan, jasprit bumrah, abdul razzaq, क्रिकेट न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, इंडिया वस पाकिस्तान, जसप्रीत बुमराह, अब्दुल रज्जाक
जसप्रीत बुमराह स्ट्रैस फ्रैक्चर के चलते टीम से बाहर थे (एपी)


टीम इंडिया के पूर्व फीजियोथेरेपिस्ट एंड्रयू लीपस ने स्पोर्ट्स स्टार को इंटरव्यू देते हुए कहा था कि अगर बुमराह अपना एक्शन बदलते हैं तो उनकी गेंद की धार कम हो सकती है. यही नहीं लीपस ने सलाह दी थी कि जब कोई चारा ना बचे तभी बुमराह को अपना एक्शन बदलना चाहिए.

लक्ष्मीपति बालाजी को भी चोट के चलते एक्शन बदलना पड़ा था


इन गेंदबाजों ने बदला है एक्शन
बता दें चोट की वजह से कई गेंदबाजों को अपने एक्शन में बदलाव करना पड़ा है. पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी को कमर में चोट की वजह से अपना एक्शन बदलना पड़ा था. स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी पूर्व कीवी तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली की सलाह पर गेंदबाजी एक्शन बदला था. इमरान खान और ब्रेट ली जैसे दिग्गज गेंदबाजों ने भी अपना एक्शन बदला था हालांकि ये चोट की वजह से नहीं बल्कि अपनी गति और लाइन लेंथ में सुधार के लिए बदला गया था. अब देखना ये है कि क्या जसप्रीत बुमराह अपना गेंदबाजी एक्शन बदलते हैं या नहीं?

Video: गेंदबाज ने बाउंड्री लाइन से ही कर दी गेंदबाजी और बल्लेबाज आउट!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज