• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • रणजी ट्रॉफी का फाइनल कोलकाता में खेला जाएगा, मुश्ताक अली के नॉकआउट मुकाबले दिल्ली में

रणजी ट्रॉफी का फाइनल कोलकाता में खेला जाएगा, मुश्ताक अली के नॉकआउट मुकाबले दिल्ली में

BCCI Domestic Calendar: रणजी ट्रॉफी के मुकाबले 13 जनवरी से शुरू होंगे. (File Photo)

BCCI Domestic Calendar: रणजी ट्रॉफी के मुकाबले 13 जनवरी से शुरू होंगे. (File Photo)

BCCI Domestic Calendar: बीसीसीआई (BCCI) ने मौजूदा सीजन का घरेलू कैलेंडर घोषित कर दिया है. रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के मुकाबले 13 जनवरी से शुरू होंगे. मुकाबलों के लिए 6 शहरों को चुना गया है. वहीं टी20 मुश्ताक अली ट्राॅफी के मैच 4 नवंबर से खेले जाएंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. बीसीसीआई (BCCI) ने नए घरेलू सीजन का शेड्यूल और वेन्यू घोषित कर दिया है. रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के मुकाबले 6 शहरों में होंगे. फाइनल सहित नॉकआउट के सभी मुकाबले कोलकाता में खेले जाएंगे. पिछले सीजन में कोरोना के कारण पहली बार रणजी का आयोजन नहीं किया गया था. वहीं टी20 मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन भी 6 वेन्यू पर होगा. सभी नॉकआउट के मुकाबले दिल्ली में होंगे.

    क्रिकबज के अनुसार, रणजी ट्रॉफी के मुकाबले 13 जनवरी से शुरू हो सकते हैं. टीमों को 6 ग्रुप में बांटा गया है. मुकाबले मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता, अहमदाबाद, त्रिवेंद्रम और चेन्नई में खेले जाएंगे. 5 दिन के क्वारंटाइन के बाद नॉकआउट के मुकाबले शुरू होंगे. क्वार्टर फाइनल मुकाबले 28 फरवरी से 3 मार्च तक, सेमीफाइनल 12 से 16 मार्च तक जबकि फाइनल के मुकाबले 16 से 20 मार्च के बीच होंगे. डिफेंडिंग चैंपियन साैराष्ट्र को ग्रुप डी में जगह मिली है.

    तीन बड़ी टीमें एक ही ग्रुप में

    रणजी ट्रॉफी के ग्रुप की बात करें तो 38 टीमों को 6 ग्रुप में बांटा गया है. लेकिन तीनों बड़ी टीमों को एक ही ग्रुप में जगह मिल गई है. कर्नाटक, दिल्ली, मुंबई सहित हैदराबाद, महाराष्ट्र, उत्तराखंड को एलीट सी ग्रुप में जगह मिली है. इसके ग्रुप मुकाबले कोलकाता में होंगे. एलीट ग्रुप ए में गुजरात, पंजाब, हिमाचल, मप्र, सर्विसेस और असम शामिल हैं. ये मुंबई में मुकाबले खेलेंगे. बी ग्रुप में शामिल बंगाल, विदर्भ, राजस्थान, केरल, हरियाणा और त्रिपुरा बैंगलोर में भिड़ेंगे. ग्रुप डी के मुकाबले अहमदबाद में होंगे. इसमें साैराष्ट्र, तमिलनाडु, रेलवे, जम्मू-कश्मीर, झारखंड और गोवा को जगह मिली है. ग्रुप ई में आंध्र प्रदेश, उप्र, बड़ौदा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पुडुचेरी शामिल हैं. इनके मुकाबले त्रिवेंद्रम में होंगे. वहीं प्लेट ग्रुप में 8 टीमों चंडीगढ़, मेघालय, बिहार नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और अरुणाचल को जगह मिली है. ये टीमें चेन्नई में उतरेंगी.

    मुश्ताक अली ट्रॉफी 4 नवंबर से

    टी20 मुश्ताक अली ट्रॉफी के मुकाबले 4 नवंबर से खेले जाएंगे. इसके लिए 6 शहरों लखनऊ, गुवाहाटी, बड़ौदा, दिल्ली, हरियाणा और विजयवाड़ा को चुना गया है. हालांकि हरियाणा में मैच किस शहर में होंगे, अभी इसकी जानकारी नहीं दी गई है. नॉकआउट के मुकाबले 16 नवंबर को जबकि फाइनल 22 नवंबर को होगा. हालांकि बोर्ड की ओर से वनडे टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी के वेन्यू को लेकर अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई है. टूर्नामेंट के मुकाबले 8 से 27 दिसंबर तक होने हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज