सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के डेब्‍यू से पहले ही नाम से 'डरने' लगा था इंग्‍लैंड का यह खिलाड़ी

सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के डेब्‍यू से पहले ही नाम से 'डरने' लगा था इंग्‍लैंड का यह खिलाड़ी
डेब्‍यू मैच में गांगुली ने 131 रन और द्रविड़ ने 95 रन की पारी खेली थी (फाइल फोटो )

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने 1996 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और डेब्‍यू मैच में ही टीम को संभाल लिया था

  • Share this:
नई दिल्‍ली. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और द वॉल नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भारतीय क्रिकेट इतिहास के सफल कप्‍तानों में गिने जाते हैं. दोनों ही खिलाडि़यों ने 1996 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और इस मुकाबले में जहां द्रविड़ ने 95 रन बनाए, वहीं गांगुली ऐतिहासिक मैदान पर शतक के साथ टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने. इसके बाद तो पूरी दुनिया ने इन दोनों प्‍लेयर्स का दम देखा और देखते ही देखते दोनों की गिनती महान खिलाड़ियों में होने लगी. मगर इंग्‍लैंड के दिग्‍गज खिलाड़ी डोमेनिक कॉर्क दोनों के डेब्‍यू से पहले ही उनकी काबिलियत जानते थे. डोमेनिक ने कहा कि गांगुली और द्रविड़ गंभीर योग्‍यता रखने वाले बल्‍लेबाज थे. कॉर्क उस मैच में इंग्‍लैंड के अटैक का हिस्‍सा थे.

कॉर्क ने कहा कि लॉर्ड्स में उन्‍हें गेंदबाजी करने से पहले भी हमारा आमना सामना हुआ था. दोनों खिलाड़ी भारत ए का हिस्‍सा था और वह इंग्‍लैंड ए टीम का हिस्‍सा थे. इंग्‍लैंड के दिग्‍गज ऑलराउंडर ने कहा कि इंडिया ए के लिए दोनों ही बल्‍लेबाजों ने शानदार बल्‍लेबाजी की थी.

डेब्‍यू मैच में ही टीम को संभाल लिया
48 के इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि गांगुली और द्रविड़ दोनों ही गेंद के सुपर टाइमर्स थे. उस मैच में इस जोड़ी ने टीम इंडिया के जल्‍द लड़खड़ाने के बाद संभाला और इंग्‍लैंड की 344 रन की पहली पारी के जवाब में 429 रन बनाए. इसके बाद इंग्‍लैंड ने 9 विकेट पर 278 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित की और यह मैच ड्रॉ रहा.
यह भी पढ़ें: 



सुनील गावस्कर ने विवियन रिचर्ड्स से की विराट कोहली की तुलना, कहा- उन्हें शांत रखना मुश्किल

इस टेस्ट टीम में नहीं मिली विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को जगह, चुने गए ये 11 खिलाड़ी!

लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्‍ट डेब्‍यू करते हुए गांगुली ने 301 गेंदों में 131 रन बनाए. गांगुली ने अपनी पारी में 20 चौके लगाए थे. वहीं द्रविड़ ने 267 गेंदों पर 95 रन की पारी खेली थी. द्रविड़ ने 6 चौके लगाए थे. इस मुकाबले में दिग्‍गज खिलाड़ी गांगुली ने गेंद से भी कमाल दिखाया था और दोनों पारियों को मिलाकर तीन विकेट लिए थे. नासिर हुसैन गांगुली के पहले टेस्‍ट विकेट थे. गांगुली ने उन्‍हें विक्रम राठौर के हाथों 36 रन ही कैच करवा दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading